Podcast: WTC Final में दबाव में टीम इंडिया, स्नेह राणा ने टाली महिला टीम की हार

  • June 20, 2021, 8:05 pm

न्यूज 18 के साप्ताहिक पॉडकास्ट ‘स्पोर्ट्स बुलेटिन’ (Podcast Sports Bulletin) में आपका स्वागत है. भारत और इंग्लैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (IND vs NZ WTC Final) का फाइनल शुरू हो गया है. भारतीय टीम पहली पारी में 217 रन बनाकर सिमट गई. इससे एक दिन पहले भारतीय महिला टीम ने हार की कगार से वापसी करते हुए टेस्ट मैच ड्रॉ करा लिया. इन तमाम खबरों को लेकर आए हैं नवीन श्रीवास्तव. आइए सुनते हैं न्यूज 18 का स्पोर्ट्स बुलेटिन.



न्यूज18 हिंदी के साप्ताहिक पॉडकास्ट स्पोर्ट्स बुलेटिन में आपका स्वागत है. नमस्कार! मैं हूं नवीन श्रीवास्तव. सबसे पहले विनम्र श्रद्धांजलि विश्व विख्यात एथलीट व भारत के गौरव मिल्खा सिंह को. एक महीने तक कोरोना संक्रमण से जूझने के बाद ‘उड़़न सिख’ यानी फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह का शुक्रवार देर रात चंडीगढ़ में निधन हो गया. वे 91 वर्ष के थे. इससे पहले रविवार को उनकी 85 वर्षीया पत्नी और भारतीय वॉलीबॉल टीम की पूर्व कप्तान निर्मल कौर का भी कोरोना संक्रमण के कारण निधन हो गया था.

1958 राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन और चार बार के एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता मिल्खा सिंह का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 1960 के रोम ओलंपिक में था, जिसमें वे 400 मीटर फाइनल में चौथे स्थान पर रहे थे. उन्होंने 1956 और 1964 ओलंपिक में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया. 1959 में पद्मश्री से सम्मानित मिल्खा सिंह और उनके बेटे जीव मिल्खा सिंह देश के ऐसे इकलौते पिता-पुत्र की जोड़ी है, जिन्हें खेल उपलब्धियों के लिए पद्मश्री मिला है.

साउथैम्पटन में खेले जा रहे आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच की शुरूआत मैच पर खराब मौसम के साये में हुई. जहां बारिश के कारण पहले दिन सिक्का भी नहीं उछाला जा सका तो वहीं दूसरे दिन का खेल भी खराब रोशनी से प्रभावित रहा. और केवल 64 ओवर और चार गेंदों का खेल ही संभव हो सका. मैच के दूसरे दिन न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला लिया. ख्रराब रोशनी के कारण जब दिन का खेल रोका गया तब भारत ने अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 146 रन बना लिए थे. भारत ने दो दिन पहले जो टीम चुनी थी उसमें कोई बदलाव नहीं किया. जबकि न्यूजीलैंड ने टीम में चार तेज़ गेंदबाजों को शामिल किया. टीम में पांचवें तेज़ गेंदबाज के रूप में ऑलराउंडर डि ग्रैंडहोम को अंतिम ग्यारह में जगह दी गई. इस मुकाबले के लिए न्यूज़ीलैंड ने किसी स्पिनर को टीम में नहीं रखा है.

श्रीलंका दौरे के लिए चयनित शिखर धवन की अगुआई वाली भारतीय टीम के खिलाड़ी  हाल ही में मुंबई पहुंचे और वे यहां दो सप्ताह के क्वारंटाइन पर पर चले गए. टीम के सदस्य 28 जून तक क्वारंटाइन पर रहेंगे. श्रीलंका के खिलाफ 13 जुलाई से शुरू हो रही तीन-तीन वन-डे और टी-ट्वेंटी मैचों की सीरीज के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के निदेशक राहुल द्रविड़ टीम के हेड कोच होंगे.


अपना पहला टेस्ट खेल रही ऑलराउंडर स्नेह राणा की नाबाद 80 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी और तानिया भाटिया की नाबाद 44 रन की बेहतरीन पारी और दोनों के बीच नौंवे विकेट के लिए 104 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की बदौलत भारत ने शनिवार को चौथे और अंतिम दिन इंग्लैंड से एकमात्र महिला क्रिकेट टेस्ट मैच ड्रॉ करने में कामयाबी हासिल की. इंग्लैंड ने पहली पारी नौ विकेट पर 396 रन पर घोषित की थी, जिसके जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में 231 रन पर सिमट गई और मेजबानों ने उसे फॉलोऑन दिया. शीर्ष क्रम ने फिर भारत को अच्छी शुरुआत कराई, पर मध्यक्रम फिर लड़खड़ा गया. इसके बावजूद भारत ने निचले क्रम के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत दूसरी पारी में आठ विकेट पर 344 रन बनाए और मैच ड्रॉ कराया. स्नेह और तानिया ने भारत की नौंवे विकेट के लिए 90 रन की रिकार्ड साझेदारी को पीछे छोड़ दिया जो शुभांगी कुलकर्णी और मणिमाला सिंघल के बीच 1986 में इंग्लैंड के खिलाफ बनाई थी. इसी मैच में युवा सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा अपने डेब्यू टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 50 से अधिक रन बनाने वाली भारत की पहली और दुनिया की चैथी महिला बल्लेबाज बन गई हैं.

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने रविवार को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से पहले आईसीसी हॉल ऑफ फेम में 10 खिलाड़ि़यों को शामिल किया. इन 10 क्रिकेटरों ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अभूतपूर्व योगदान दिया है. इन 10 खिलाड़ियों के शामिल होने के साथ ही इस प्रतिष्ठित सूची में शामिल होने वाले क्रिकेटरों की संख्या 103 हो जाएगी. भारत के लेफ्ट आर्म स्पिनर वीनू मांकड़ को इसमें जगह दी गई है. वीनू मांकड़ की गिनती भारत के महान ऑलराउंडरों में होती है. वीनू मांकड़ ने 44 टेस्ट मैच में 2,109 रन बनाए. उन्होंने 162 विकेट भी लिए.

आयरलैंड के ऑलराउंडर केविन ओ ब्रायन ने एक दिवसीय अंतरराष्टीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. केविन ओ ब्रायन के नाम वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड है. उन्होंने साल 2011 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ ये कारनामा किया था. उन्होंने बेंगलुरु में 50 गेंदों में शतक पूरा किया था. आयरलैंड ने इस मैच में इंग्लैंड को तीन विकेट से हराया था.


ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज और बांग्लादेश दौरे के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है. दोनों दौरे अक्टूबर और नवंबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया की टी-20 टीम के लिए काफी अहम हैं. इन दौरों से टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ कोहनी की चोट के कारण हट गए हैं, जबकि छह अन्य प्रमुख खिलाड़ियों के नाम पर अन्य कारणों की वजह से विचार नहीं किया गया है. इनमें पैट कमिंस, ग्लेन मैक्सवेल, डेविड वॉर्नर, मार्कस स्टोइनिस, झाय रिचर्डसन और केन रिचर्डसन का नाम शामिल है.

खेल मंत्रालय ने इस साल के राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए आवेदन जमा करने की समय सीमा को एक सप्ताह बढ़ा दिया है. ये ऑनलाइन प्रक्रिया 28 जून तक जारी रहेगी. इससे पहले नामांकन और आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 21 जून तय की गई थी.

यूरो कप में नीदरलैंड ने ऑस्ट्रिया को एकतरफा मैच में 2-0 से हराया. इसी जीत के साथ ही नीदरलैंड की टीम ने अंतिम 16 में अपनी जगह बना ली है. फ्रांस ने एंटोनी ग्रीजमैन के दूसरे हॉफ में किए गए गोल से यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप में सबसे बड़ा उलटफेर होने से बचा लिया. लेकिन उसे हंगरी के साथ हुए इस मैच में 1-1 से ड्रॉ खेलकर अंक बांटने पड़े.

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने फ्रेंच ओपन 2021 का खिताब अपने नाम कर लिया है. पांच सेट तक चले संघर्षपूर्ण व रोमांचक खिताबी मुकाबले में जोकोविच ने टेफानोस सितसिपास को 6-7, 2-6, 6-3, 6-2, 6-4 से शिकस्त दी. जोकोविच का यह 19वां ग्रैंडस्लैम है और वह अब रोजर फेडरर और राफेल नडाल के 20 ग्रैंडस्लैम के रिकॉर्ड से महज एक कदम दूर है.


हॉकी इंडिया ने अगले महीने से शुरू होने वाले टोक्यो ओंलपिक गेम्स 2020 के लिए 16 सदस्यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा कर दी है, जिसमें दस खिलाड़ी अपना पहला ओलंपिक खेलेंगे. टीम में अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश और मिडफील्डर मनप्रीत सिंह को फिर से चुना गया है. उनके अलावा अन्य ओलंपिक दिग्गज  हरमनप्रीत सिंह, रुपिंदर पाल सिंह, सुरेंद्र कुमार और मनदीप सिंह के साथ टीम में काफी अनुभव मौजूद है. घुटने की गंभीर चोट के कारण 2016 ओलंपिक से  बाहर रहने के बाद, बीरेंद्र लाकड़ा को टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए टीम का हिस्सा  बनने का शानदार मौका मिला है.

टोक्यो खेलों के लिए 16 सदस्यीय महिला हॉकी टीम भी चुन ली गई है. इसमें आठ खिलाड़ी ओलंपिक में डेब्यू करेंगी. टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है और आठ खिलाड़ी 2016 रियो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं.

20 बार के ग्रैंड स्लेम विजेता और 2008 ओलपिंक में गोल्ड मेडल जीतने वाले राफेल नडाल ने हाल ही में घोषणा की कि वो आगामी टोक्यो ओलंपिक और विम्बलडन चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे. नेटवर्क 18 पॉडकास्ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही. ताजतरीन खेल खबरों और नए एपिसोड के साथ हम आपसे फिर मुख़ातिब होंगे.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज