राज्य

Youtube पर मुरारी की मारवाड़ी 'कॉकटेल' का रंग चोखाे से

ये है यूट्यूब पर ठहाके लगवाने वाले सबसे बड़े हंसौड़ मुरारी पारीक. इस राजस्थानी पर आप भी हंसे बिना खुद को रोक नहीं पाएंगे.

News18Hindi
Updated: April 24, 2017, 4:58 PM IST
News18Hindi
Updated: April 24, 2017, 4:58 PM IST
राजस्थान के मारवाडियों ने देश-दुनिया में अपनी पहचान कारोबार से बनाई है लेकिन एक ऐसा शख्स भी है जिसने अपनी पहचान मारवाड़ी बोली से बनाई है.
ये है यूट्यूब पर ठहाके लगवाने वाले हंसौड़ के तौर पर मशहूर हुए मुरारी पारीक.

दरअसल, राजस्थान के चूरू शहर के मुरारी पारीक इन दिनों यूट्यूब पर राजस्थानी कॉमेडी से अपनी खास पहचान बना रहे हैं. उनकी इस कॉमेडी को लोग इतना पसंद कर रहे हैं कि बेहद कम समय यानि पिछले तीन महीनों में ही उनके यूट्यूब चैनल के सबस्क्राइबरों की संख्या करीब 50 हजार पहुंच गई है. यही नहीं उनके चैनल 'मुरारी की कॉकटेल' के दर्शकों की संख्या अब तक करोड़ हो चुकी है.

तीन साल तक पहले की शुरुआत

रेतीले धोरों के बीच बसे चूरू जिले के छोटे से गांव गोगासर के रहने वाले मुरारी ने यूट्यूब क्रियेटर से पहले अपनी मिमिक्री से लोगों का मनोरंजन करते थे. एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करते हुए उन्होंने तीन साल पहले बतौर यूट्यूब क्रियेटर वीडियो बनाना शुरू किया लेकिन अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला.

रिस्पॉन्स मिला तो  नौकरी छोड़ी

मुरारी को अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला लेकिन उसने राजस्थानी में अपनी कॉमेडी नहीं छोड़ी. वे छोटे-छोटे कॉमेडी वीडियो अपलोड करते रहे. अचानक तीन महीने पहले उनके सबस्क्राइबरों की संख्या बढ़ने लगी. वीडियो देखने वालों का नंबर भी करोड़ तक जा पहुंचा. अब मुरारी ने नौकरी छोड़ बतौर प्रोफेशनल यूट्यूब क्रियेटर के काम करना शुरू कर दिया.
Loading...
मुरारी ने न्यूज18हिंदी को बताया कि उनका मकसद सिर्फ लोगों को हंसाना ही नहीं बल्कि  राजस्थानी बाेेेली को मान्यता दिलाना है. इसके लिए वो मारवाड़ी को राजस्थानियों तक कॉमेडी के रूप में पहुंचा रहे हैं ताकि उनकी इस मुहिम में ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ सकें.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर