राज्य

महिला दिवस विशेष: इन आईआईटीयन ने बनाया स्मार्ट 'ट्रेवल गाइड' एप


Updated: March 8, 2017, 11:52 PM IST
महिला दिवस विशेष: इन आईआईटीयन ने बनाया स्मार्ट 'ट्रेवल गाइड' एप
फोटो- अपने एप की जानकारी देते नूपुर.

Updated: March 8, 2017, 11:52 PM IST
राजस्थान में घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों को अब ऐतिहासिक स्थलों की तथ्यपरक जानकारी उनके मोबाइल पर ही मिल जाएगी. यह संभव होगा आईआईटीयन महिलाओं की ओर से बनाए एक खास मोबाइल एप 'ट्रिप माई वे' से.

एक एप में राजस्थान के 16 शहरों की खूबियां
राजस्थान के 16 शहरों में स्थित ऐतिहासिक स्मारकों की जानकारी के लिए देशी और विदेशी पर्यटकों को अब गाइड पर निर्भर नहीं रहना होगा. महिला उद्यमियों की ओर से निर्मित मोबाइल एप के जरिए भी आप खुद उसकी खूबियों को जान सकेंगे. एप खासतौर से उन पर्यटकों के लिए भी मददगार है जो अपनी यात्रा बिना गाइड के खुद के नजरिए से पूरी करना चाहते है.

नवाचार के क्षेत्र में बढ़ रहा है महिलाओं का दबदबा

यह मोबाइल एप आईआईटी कानपुर पढ़ी नूपुर अग्रवाल ने रचना पांडे के साथ्ना मिलकर बनाया है. इनके बनाए पर्यटन एप 'ट्रिप माई वे' राजस्थान के विख्यात पर्यटन स्थलों की सटीक जानकारी शामिल की गई है.

राजस्थान के ऐतिहासिक स्थलों को दी जा रही जानकारी
इसमें शुरूआती चरण में जयपुर के जंतर मंतर एवं आमेर किले से जुड़ी जानकारी एप पर मुहैया करवाई गई है. इसमें उन स्थलों के निर्माण और इतिहास से जुड़ी उन बारीक जानकारियों को भी शामिल किया गया है जो अक्सर गाइड नहीं बता पाते हैं.

पयर्टन विभाग का मिला समर्थन

राजस्थान सरकार का पर्यटन विभाग भी महिला उद्यमियों की इस पहल का समर्थन कर रहा है. इस एप में केंटेंट उपलब्ध करवाने के लिए इतिहासकारों एवं मान्यता प्राप्त ट्रैवल गाइडों की मदद ली गई है. महिला उद्यमियों की ऐसी पहल ना केवल राजस्थान को डिजिटल वर्ल्ड में आगे खड़ा कर रही है साथ ही पर्यटन को बढ़ावा देने में भी मददगार साबित हो सकती है.
First published: March 8, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर