होम /न्यूज /बिहार /

नवादा में मिनी गन फैक्ट्री का उद्भेदन, भारी मात्रा में हथियार-कारतूस के साथ नौ गिरफ्तार

नवादा में मिनी गन फैक्ट्री का उद्भेदन, भारी मात्रा में हथियार-कारतूस के साथ नौ गिरफ्तार

बिहार की नवादा पुलिस ने मिनी गन फैक्ट्री का खुलासा किया है

बिहार की नवादा पुलिस ने मिनी गन फैक्ट्री का खुलासा किया है

Nawada Crime News: बिहार की नवादा पुलिस ने रेड की ये कार्रवाई गुप्स सूचना के आधार पर की. इस कार्रवाई के दौरान पुलिस ने अलग-अलग इलाकों से नौ लोगों को गिरफ्तार किया है. इस कार्रवाई के दौरान मिनी गन फैक्ट्री चलाने वाला सरगना भी गिरफ्तार कर लिया गया है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

नवादा पुलिस अधीक्षक डॉ गौरव मंगला के निर्देश पर ये कार्रवाई की गई
जांच के क्रम में यह पता चला कि एक आरोपी मेवालाल पेशेवर शूटर है
पुलिस ने इस पूरे मामले में कुल 9 लोगों को गिरफ्तार किया है

नवादा. बिहार के नवादा जिले में पुलिस ने फिल्मी अंदाज में एक मिनी गन के फैक्ट्री का उद्भेदन किया है. पुलिस ने इस कार्रवाई में बड़े पैमाने पर हथियार बनाने के उपकरण, अर्ध निर्मित हथियार, अर्ध निर्मित राइफल इंसास के बट, तैयार हथियार और कई राउंड गोलियां बरामद की है. रजौली एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय ने बताया कि नवादा पुलिस अधीक्षक डॉ गौरव मंगला के निर्देश के बाद सिरदला, रजौली, अकबरपुर और डीआईयू की मदद से एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया गया है.

दरअसल एसपी के निर्देश पर सिरदला पुलिस विभिन्न कांडों में वांछित अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी में गयी हुई थी. इसी दौरान पुलिस ने एक अपराधी को गिरफ्तार कर पूछताछ शुरू की और उसके बाद परत दर परत कई राज खुलते गए और मिनी गन फैक्ट्री का उद्भेदन हो गया. दरअसल पांच अगस्त की रात्रि में सिरदला थाना कांड संख्या 287/22 के अभियुक्तों को गिरफ्तार करने सिरदला थाना की पुलिस सिरदला थाना के छमुहा गांव गई थी. पुलिस द्वारा विपिन कुमार और तथा सुबोध कुमार को गिरफ्तार गया.

एक गिरफ्तारी से खुली पूरी पोल

तलाशी के क्रम में विपिन कुमार के पास से एक लोडेड देशी कट्टा और दो कारतूस बरामद हुआ. पूछताछ के क्रम में गिरफ्तार विपिन कुमार ने सिरदला थाना क्षेत्र के ही नवाबगंज के कौशल कुमार से हथियार खरीदने की बात कही. विपिन की निशानदेही पर कौशल कुमार को नवाबगंज गांव से हिरासत में लिया गया. पुलिस अभिरक्षा में पूछताछ की गई तो कौशल ने हथियार की खरीद बिक्री करने तथा मोटरसाइकिल चोरी में अपनी संलिप्तता स्वीकारी. उसने गिरोह के अन्य सदस्यों के बारे में भी जानकारी दी. कौशल की निशानदेही पर सिरदला का विपिन कुमार एवं रोहित कुमार उर्फ गोलू जो रजौली के मसई मोहल्ला का है उसके पास से चोरी की एक मोटरसाइकिल के साथ गिरफ्तार किया गया.

घर में ही लगा रखी थी फैक्ट्री

पूछताछ के क्रम में विपिन कुमार के द्वारा बताया गया कि नवादा का गौरव कुमार अकबरपुर के मेवा लाल विश्वकर्मा से हथियार खरीद कर इन लोगों को मुहैया कराता है. उक्त दोनों के पास से हथियारों का जखीरा बरामद किया जा सकता है, जिसके बाद गौरव कुमार पिता सुभाष सिंह ग्राम भदौनी, शोभिया मंदिर के पास थाना नगर जिला नवादा को अभिरक्षा में लेकर पूछताछ की गई. पूछताछ में गौरव कुमार द्वारा मेवा लाल विश्वकर्मा के गोसाई बिगहा स्थित घर में छापामारी कर संचालित गन फैक्ट्री का राजफाश किया गया.

पेशेवर शूटर रह चुका है मेवालाल

पूछताछ और जांच के क्रम में यह पता चला कि मेवालाल पेशेवर शूटर है और वह हत्या के एक मामले में जेल भी जा चुका है. जेल से छूटने के बाद वह विगत कई सालों से अवैध हथियार के निर्माण में जुटा था. सबसे बड़ी बात है कि वह इन हथियारों को खुद बनाता था. उसका कोई मुंगेर कनेक्शन नहीं है, लिहाजा वह इस कार्य मे कई सालों से से संलिप्त है. फिलहाल पुलिस ने इस पूरे मामले में कुल 9 लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमें हथियार निर्माता मेवालाल भी शामिल है.

Tags: Bihar News, Nawada news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर