भारत की मदद के लिए आगे आया ADB, 2020 में रिकॉर्ड 3.92 अरब डॉलर के कर्ज मंजूर किए

एशियाई विकास बैंक

एशियाई विकास बैंक

एडीबी (ADB) ने कहा कि उसने भारत में महामारी को रोकने और गरीब और अन्य कमजोर समूहों को राहत देने के लिए सामाजिक सुरक्षा उपायों के लिए आपातकालीन सहायता दी है.

  • Share this:

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर का कहर जारी है. इस बीच एशियाई विकास बैंक यानी एडीबी (Asian Development Bank) भारत की मदद के लिए आगे आया है. एडीबी (ADB) ने शुक्रवार को कहा कि उसने भारत को 2020 में 13 परियोजनाओं के लिए रिकॉर्ड 3.92 अरब अमेरिकी डॉलर के कर्ज स्वीकृत किए, जिसमें कोविड-19 (Covid-19) महामारी की रोकथाम तथा बचाव से संबंधित परियोजनाओं के लिए 1.8 अरब अमेरिकी डॉलर का कर्ज शामिल हैं.

मनीला स्थित बहुपक्षीय एजेंसी ने कहा कि उसने भारत में महामारी को रोकने और गरीब और अन्य कमजोर समूहों को राहत देने के लिए सामाजिक सुरक्षा उपायों के लिए आपातकालीन सहायता दी है. एडीबी ने शहरी क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के लिए भी सरकार को सहायता दी. एडीबी ने कहा कि 1986 में उसके द्वारा कर्ज देने की शुरुआत के बाद से भारत के लिए अब तक की सबसे बड़ी वार्षिक कर्ज प्रतिबद्धता है.

ये भी पढ़ें- PM-किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त जारी, जानिए इससे जुड़ी दूसरी योजनाएं और उनके फायदे

टीकाकरण कार्यक्रम में तेजी लाने में मदद
भारत में एडीबी के कंट्री डायरेक्टर ताकियो कोनिशि ने कहा, ''इसके आगे भी, एडीबी भारत को कोविड-19 संबंधित चुनौतियों का सामना करने के लिए अतिरिक्त संसाधन देने को तैयार है, जिसमें देश के टीकाकरण कार्यक्रम में तेजी लाने और भविष्य के जोखिमों का मुकाबला करने के लिए सक्षम स्वास्थ्य प्रणाली की स्थापना, छोटे कारोबारियों की रक्षा के लिए सहायता और शिक्षा और सामाजिक संरक्षण शामिल है.'' एडीबी ने कहा कि उसने 2020 के दौरान भारत में ऊर्जा, परिवहन, शहरी विकास और सार्वजनिक क्षेत्र के प्रबंधन के लिए अपनी नियमित सहायता जारी रखी.

देश में कोविड-19 के 3.43 लाख नये मामले, चार हजार मरीजों की मौत

गौरतलब है कि देश में एक दिन में 3,43,144 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद कोविड-19 के मामले बढ़कर 2,40,46,809 हो गए हैं जबकि 4,000 और लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 2,62,317 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 37,04,893 हो गई है जो संक्रमण के कुल मामलों का 15.41 प्रतिशत है जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 83.50 प्रतिशत हो गई है. आंकड़ों के मुताबिक, बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 2,00,79,599 हो गई है जबकि संक्रमण से मृत्यु दर 1.09 फीसदी दर्ज की गई है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज