Home /News /business /

Investment Tips: सुरक्षित निवेश और अच्छे रिटर्न का ऑप्शन, कल खुल रहा है भारत बॉन्ड ETF

Investment Tips: सुरक्षित निवेश और अच्छे रिटर्न का ऑप्शन, कल खुल रहा है भारत बॉन्ड ETF

दिसंबर, 2019 में Bharat Bond ETFके पहले चरण में 12,400 करोड़ रुपये की राशि जुटाई गई थी.

दिसंबर, 2019 में Bharat Bond ETFके पहले चरण में 12,400 करोड़ रुपये की राशि जुटाई गई थी.

भारत बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (New BHARAT Bond ETF) का तीसरा चरण 3 दिसंबर को खुलेगा. भारत बॉन्ड ईटीएफ वित्त मंत्रालय के निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) की एक पहल है. यह आम निवेशकों के लिए सुरक्षित निवेश का अच्छा विकल्प है जिसमें अच्छा रिटर्न मिल सकता है. Bharat Bond एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के बॉन्ड में निवेश करता है.

अधिक पढ़ें ...

    Bharat Bond ETF Third Tranche: बाजार की हलचल के बीच सुरक्षित निवेश का मौका मिल रहा है. भारत बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (New BHARAT Bond ETF) का तीसरा चरण 3 दिसंबर को खुलेगा. भारत बॉन्ड ईटीएफ वित्त मंत्रालय के निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) की एक पहल है. यह आम निवेशकों के लिए सुरक्षित निवेश का अच्छा विकल्प है जिसमें अच्छा रिटर्न मिल सकता है.

    भारत बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड की दूसरी किस्त को तीन गुना से अधिक का सब्सक्रिप्शन मिला था. भारत बांड ईटीएफ की दूसरी किस्त को जुलाई, 2020 में पेश किया गया था और इसे तीन गुना से अधिक का सब्सक्रिप्शन मिला था. इसके जरिये 11,000 करोड़ रुपये जुटाए गए थे. दिसंबर, 2019 में इसके पहले चरण में 12,400 करोड़ रुपये की राशि जुटाई गई थी.

    एडलवाइस एसेट मैनेजमेंट (Edelweiss Mutual Fund) ने बताया कि भारत बांड ईटीएफ के तीसरे चरण के तहत सरकार केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों की वृद्धि की योजना के वित्तपोषण के लिए 5,000 करोड़ रुपये जुटा सकती है. भारत बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड 3 दिसंबर को खुलकर 9 दिसंबर को बंद होगा. यह ईटीएफ 15 अप्रैल, 2032 को मैच्योर होगी. भारत बांड ईटीएफ का प्रबंधन एडलवाइस म्यूचुअल फंड करती है. इसके प्रबंधन के तहत 36,359 करोड़ रुपये की संपत्तियां हैं.

    क्रिप्टोकरेंसी vs सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी, जानें क्या है अंतर और क्या है नफा-नुकसान

     ‘एएए’ रेटिंग वाले बॉन्ड में ही निवेश
    Bharat Bond एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के बॉन्ड में निवेश करता है. यह ईटीएफ ‘एएए’ रेटिंग वाले सार्वजनिक क्षेत्र के बॉन्ड में ही निवेश करता है.

    नई कोष पेशकश (एनएफओ-NFO) का मूल आकार 1,000 करोड़ रुपये होगा. इसमें कम से कम 1000 रुपये और इसके गुणक में निवेश किया जा सकता है. इस बॉन्ड को काफी सुरक्ष‍ित माना जाता है, क्योंकि एक तो यह सरकारी कंपनियों में निवेश करता है और दूसरे इसकी AAA रेटिंग है.

    एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF)
    निवेश के कई विकल्पों में से एक ईटीएफ है. म्‍यूचुअल फंड (Mutual Fund) की तरह ईटीएफ सिक्योरिटीज यानी प्रतिभूतियों का एक समूह होता है. ईटीएफ शेयर बाजार के किसी इंडेक्स में शामिल कंपनियों में निवेश करते हैं.

    घर बैठे कम पैसे में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई, जानिए कैसे करें स्टार्ट?

    ईटीएफ म्यूचुअल फंड जैसे होते हैं. लेकिन ईटीएफ को किसी शेयर की तरह स्टॉक एक्सचेंज से खरीदा या बेचा जा सकता है. आप एक्सचेंज के कारोबारी घंटों के दौरान ईटीएफ को भी खरीद-बेच सकते हैं. ईटीएफ की पेशकश पहले एनएफओ के रूप में होती है. फिर ये शेयर बाजार में लिस्ट होते हैं. ट्रेडिंग पोर्टल या स्टॉक ब्रोकर के जरिये शेयर बाजार पर ईटीएफ की खरीद-बिक्री होती है.

    देश में इक्विटी ईटीएफ, डेट ईटीएफ और गोल्‍ड ईटीएफ में ट्रेडिंग होती है. ईटीएफ का रिटर्न और रिस्क बीएसई सेंसेक्स जैसे इंडेक्स या सोने में उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है.

    Tags: Business news in hindi, ETF, Investment tips, Mutual funds

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर