2.70 लाख रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने हो सकती है 25 हजार तक कमाई

कम्‍प्‍यूटर की डिमांड अब हर छोटे से छोटे काम के लिए आ रही है. ऐसे में कंप्यूटर असेम्बलिंग का बिजनेस शुरू करना अच्छा आइडिया साबित हो सकता है.

News18Hindi
Updated: May 7, 2019, 6:26 PM IST
2.70 लाख रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने हो सकती है 25 हजार तक कमाई
कम्‍प्‍यूटर की डिमांड अब हर छोटे से छोटे काम के लिए आ रही है. ऐसे में कंप्यूटर असेम्बलिंग का बिजनेस शुरू करना अच्छा आइडिया साबित हो सकता है.
News18Hindi
Updated: May 7, 2019, 6:26 PM IST
चाहे ऑफिस हो या फिर हॉस्पिटल, मॉल, घर, हर जगह हमें कम्प्यूटर की जरूरत पड़ती है. बाजार में कई ब्रांड के कम्प्यूटर मौजूद है. ब्रांडेड होने की वजह से इनकी कीमत भी ज्यादा होती है. अगर आप थोड़ा सस्ता कम्प्यूटर चाहते हैं तो असेम्बल्ड कम्प्यूटर की ओर रुख कर सकते हैं. असेम्बल्ड कम्प्यूटर की बढ़ती डिमांड की वजह से इसमें बिजनेस के भी मौके बने हैं. आप सरकार की मदद से कम्‍प्‍यूटर असेम्‍बलिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. मोदी सरकार मुद्रा स्‍कीम के तहत स्‍मॉल बिजनेस शुरू करने के लिए वित्‍तीय मदद भी दे रही है. इसी स्‍कीम के तहत आपके पास 2-3 लाख रुपये होने चाहिए. सरकार की तरफ से आपको 70 फीसदी फंड यानी 6 लाख रुपए से ज्‍यादा की मदद बतौर बैंक लोन मिल जाएगी. आइए जानते हैं कैसे शुरू करें कम्प्यूटर असेम्बलिंग का बिजनेस... (ये भी पढ़ें: इस बिजनेस को शुरू कर रोजाना कमाएं 4 हजार रुपये, जानिए इसके बारे में सबकुछ)

हर महीने 25 हजार तक हो सकती है कमाई
कम्‍प्‍यूटर असेम्‍बलिंग बिजनेस के लिए सरकार ने जो स्ट्रक्चरिंग की है, उस हिसाब से आपको सभी खर्च काटने के बाद सालाना 3 लाख रुपए यानी हर महीने करीब 25 हजार रुपए तक मुनाफा हो सकता है.



कितना आएगा खर्च
कम्‍प्‍यूटर असेम्‍बलिंग का बिजनेस शुरू करने में पूरा खर्च 9 लाख रुपये तक होगा. प्रोजेक्‍ट का टोटल खर्च: 8.99 लाख रुपये, फिक्स्‍ड कैपिटल: 1 लाख रुपये (इसमें किराए का लैंड या बिल्डिंग और हर तरह की मशीनरी व इक्यूपमेंट का खर्च शामिल है.)
वर्किंग कैपिटल: 7.99 लाख रुपये
Loading...

नोट: इसमें रॉ-मटीरियल जैसेकि मदर बोर्ड, एटीएक्‍स कैबनेट, माउस, की-बोर्ड, मॉनिटर और लेबर कॉस्‍ट, पैकेजिंग, इलेक्ट्रिसिटी चार्ज, रेंट, ट्रांसपोर्टिंग आदि का खर्च शामिल है.

सरकार इस तरह करेगी मदद
मुद्रा स्‍कीम की प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के मुताबिक, कम्‍प्‍यूटर असेम्‍बलिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अपने पास से 2,69,700 रुपये लगाने पड़ेंगे. यह कुल प्रोजेक्‍ट कॉस्‍ट का 30 फीसदी है. वहीं, 70 फीसदी रकम यानी 6,29,300 रुपये आपको बैंक लोन के रूप में मिल जाएंगे. इस लोन पर इंटरेस्‍ट रेट 13 फीसदी होगा. ये भी पढ़ें: IRCTC के जरिए घर बैठे मोटा पैसा कमाने का मौका



इस तरह होगा प्रॉफिट-
कास्ट ऑफ प्रोडक्शन: 94.82 लाख रुपये सालाना
बिक्री: 1.04 करोड़ रुपये सालाना
ग्रॉस प्रॉफिट: 9.13 लाख रुपये सालाना
नेट प्रॉफिट: 3.01 लाख रुपये सालाना
महीने का प्रॉफिट: करीब 25 हजार रुपये

3 साल में निकल आएगा पूरा निवेश
कम्‍प्‍यूटर की डिमांड अब हर छोटे से छोटे काम के लिए आ रही है. ऐसे में यह बिजनेस शुरू करना अच्छा आइडिया साबित हो सकता है. अच्छी बात यह है कि इसमें ज्यादा खर्च भी नहीं आएगा और इनकम अच्छी होगी. 3 साल में आपका पूरा खर्च निकल जाएगा.
सालाना रिटर्न: करीब 33 फीसदी
3.01 लाख X 100/9.13 लाख= 32.90%
इस तरह करीब 3 साल में पूरा इन्वेस्टमेंट निकल आएगा.

ये भी पढ़ें: अब बड़े शहर वालों को मिलेगा 7 लाख का ज्यादा हाउसिंग लोन, RBI ने बैंकों को दिया निर्देश

कैसे करें अप्लाई
कम्‍प्‍यूटर असेम्‍बलिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Scheme) के तहत आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा. इसमें आपको नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कि‍तना लोन चाहिए, की जानकारी देनी होगी. इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती है.

ये भी पढ़ें: रमजान में दुकानों से गायब हुआ मशहूर शरबत रूह अफज़ा, जानिए क्यों!

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पैसा बनाओ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 7, 2019, 6:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...