अपना शहर चुनें

States

लॉकडाउन में अगर ATM कार्ड हो जाए Expire, तो न हो परेशान ऐसे निकालें कैश सिर्फ ये बैंक दे रहे हैं सुविधा

 वित्त मंत्री ने नौकरीपेशा लोगों के PF और Tax को लेकर किए ये 5 बड़े ऐलान
वित्त मंत्री ने नौकरीपेशा लोगों के PF और Tax को लेकर किए ये 5 बड़े ऐलान

लेकिन अगर ऐसे हालात में आपका ATM/डेबिट कार्ड एक्सपायर हो जाए तो आपके लिए बड़ी समस्य खड़ी हो जाएगी. क्योंकि ऐसा होने पर न ही आप डिजिटल ट्रांजेक्शन कर पाएंगे न कैश निकासी कर पाएंगे. आइये बताते हैं इसका ऑप्शन..

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2020, 5:40 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण के बढ़ने की वजह से सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. जिसकी वजह से अब उन लोगों की परेशानियां और बढ़ गयी हैं जो कही दूसरी जगह फंसे हुए हैं. यूं लॉकडाउन में बैंक ATM जाने की इजाजत है. लेकिन लोग कैश में लेनदेन करने से बच रहे हैं. यही वजह ही की डिजिटल पेमेंट का यूज बढ़ गया है. लेकिन अगर ऐसे हालात में आपका ATM/डेबिट कार्ड एक्सपायर हो जाए तो आपके लिए बड़ी समस्य खड़ी हो जाएगी. क्योंकि ऐसा होने पर न ही आप डिजिटल ट्रांजेक्शन कर पाएंगे न कैश निकासी कर पाएंगे.

देश के कई बैंक इसका भी हल उपलब्ध करा रहे हैं और वह है बिना कार्ड कैश निकासी. हालांकि इन बैंकों में कार्डलेस कैश विदड्रॉअल के लिए प्रॉसेस और शर्त अलग-अलग हैं. आइए जानते हैं कौन बैंक हैं जिनसे आप बिना कार्ड से कैश निकाल सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 7 रुपये/रोजाना बचाकर पाएं 60 हजार रुपये पेंशन! अब सरकार ने लिया बड़ा फैसला



SBI (State Bank of India)
SBI की इस नई सुविधा का नाम YONO Cash है. इसके लिए बैंक का योनो ऐप डाउनलोड करना होगा. SBI के ग्राहक देशभर में स्थित SBI के किसी भी एटीएम से योनो कैश की सहायता से पैसे निकाल सकते हैं.

>> इसके आपको योनो ऐप डाउनलोड करें.
>> ऐप पर कैश निकालने के ऑप्शन पर क्लिक करें.
>> ऐप में कैश ट्रांजैक्शन के लिए 6 डिजिट का पिन सेट करें.
>> ट्रांजैक्शन के लिए आपके मोबाइल पर SMS से 6 डिजिट का रेफरेंस नंबर आएगा.
>> इसके बाद SBI के ATM से 30 मिनट के अंदर कैश निकालना होगा.
>> ATM पर YONO कैश का ऑप्शन चुनें.
>> ATM में 6 डिजिट का पिन और 6 डिजिट का रेफरेंस नंबर डालें.
>> रेफरेंस नंबर डालते ही ATM से कैश निकाल पाएंगे.

ये भी पढ़ें: ख़राब हो गया है AC-फ्रिज या इनवर्टर तो अब नहीं ले टेंशन, 5 दिन बाद हो जाएगा ठीक

ICICI बैंक
ICICI बैंक की कार्डलेस विदड्रॉअल सर्विस SBI की सर्विस से अलग है. इसमें ICICI बैंक का खाताधारक किसी ऐसे व्यक्ति को कैश ट्रान्सफर कर सकता है, जिसका कोई बैंक खाता नहीं है या फिर ICICI बैंक के साथ खाता न हो. फिर वह व्यक्ति ICICI बैंक के ATM में जाकर बिना किसी डेबिट कार्ड कैश निकाल सकता है. यह सर्विस 24×7 यानी बैंक हॉलिडे वाले दिन भी उपलब्ध है.

>> इसके लिए पहले ICICI बैंक के खाताधारक को जिस व्यक्ति को कैश भेजना है, उसे अपने नेटबैंकिंग पोर्टल पर बेनिफिशयरी की तरह एड करना होगा. इसके बाद कुछ आसान से स्टेप्स को पूरा करने पर बेनिफिशयरी बिना कार्ड के ICICI बैंक के ATM से कैश निकाल सकता है.

>> ICICI की नेट बैंकिंग के लिए लॉगइन करने के बाद सेविंग अकाउंट में जाएं और उस व्यक्ति का नाम और मोबाइल नंबर डालें, जिसे आप कार्डलेस कैश विदड्रॉल के जरिये पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं.

>> इसके बाद ‘फंड ट्रांसफर’ ऑप्शन को क्लिक करें और कार्डलेस कैश विदड्रॉल ऑप्शन के तहत बेनिफिशियरी का नाम सिलेक्ट करके ट्रांसफर की जाने वाली राशि डालें.

>> राशि भेजने के लिए आपके मोबाइल पर ICICI बैंक की तरफ से SMS के जरिये चार अंकों का एक यूनीक कोड आएगा और इसी समय बेनिफिशियरी को भी उसके मोबाइल पर छह डिजिट का एक यूनीक कोड मिलेगा.

>> आपको चार डिजिट का यह कोड बेनिफिशयरी को बताना होगा.

>> इसके बाद, बेनिफिशियरी को ICICI बैंक के एटीएम में अपना मोबाइल नंबर, चार और छह अंकों का वेरिफिकेशन कोड और कुल राशि डालनी होगी.

>>  आप एक बार में किसी भी व्यक्ति को सिर्फ 10 हजार रुपये, एक दिन में 20,000 रुपये और एक महीने में 25,000 रुपये ही ट्रांसफर कर सकता है. पैसे भेजने पर हर बार 25 रुपये का चार्ज अकाउंट से कटता है, जिसमें टैक्स भी शामिल है. कार्डलेस कैश विदड्रॉल के दौरान पासकोड या अन्य जानकारी गलत डालने पर कार्डलेस कैश विदड्रॉल ट्रांजैक्शन ब्लॉक हो जाएगा और राशि सेंडर के अकाउंट में लौट जाएगी. ट्रांजैक्शन और SMS कोड अगले दिन की आधी रात तक के लिए वैध रहेगा.

ये भी पढ़ें: सरकार ने बैंक और एटीएम को लेकर जारी किए नए नियम, यहां करें चेक
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज