अपना शहर चुनें

States

इस हफ्ते खुल रहे हैं 2 IPO, लगाएं पैसे और बनें मालामाल, जानें कितना रखा गया है प्राइस बैंड

इस हफ्ते इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन और इंडिगो पेंट्स के आईपीओ निवेश के लिए खुल रहे हैं.
इस हफ्ते इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन और इंडिगो पेंट्स के आईपीओ निवेश के लिए खुल रहे हैं.

इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) और इंडिगो पेंट्स (Indigo Paints) के पब्लिक ऑफर (IPO) इसी हफ्ते खुल रहे हैं. इश्‍यू के बाद आईआरएफसी में केंद्र सरकार की हिस्‍सेदारी (Central Government Stake) घटकर 86.4 फीसदी रह जाएगी. आईआरएफसी का आईपीओ 18 जनवरी को खुलकर 20 जनवरी 2021 को बंद होगा, जबकि इंडिगो का पब्लिक ऑफर 20 को खुलकर 22 जनवरी को बंद होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2021, 10:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. निवेशकों को इस हफ्ते दो पब्लिक ऑफर्स (IPO) में निवेश का मौका मिलेगा. दरअसल, इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) और इंडिगो पेंट्स (Indigo Paints) का आईपीओ इसी हफ्ते खुल रहा है. पहले 18 जनवरी को आईआरएफसी का आईपीओ खुलेगा, जो 20 जनवरी को बंद होगा. वहीं, इंडिगो पेंट्स का आईपीओ 20 जनवरी को खुलकर 22 जनवरी 2021 को बंद होगा. पिछले दो महीने में आए आईपीओ को निवेशकों की शानदार प्रतिक्रिया मिली थी. ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि ये दोनों आईपीओ भी निवेशकों को मालामाल करेंगे. दोनों कंपनियों का आईपीओ साइज 5,800 करोड़ रुपये का होगा.

आईआरएफसी के आईपीओ में कुल 178.20 करोड़ शेयर जारी किए जाएंगे, जिसमें 118.80 करोड़ फ्रेश शेयर जारी किए जाएंगे और 59.40 करोड़ शेयर भारत सरकार ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिये बेचेगी. आईआरएफसी का प्राइस बैंड (Price Band) 25 से 26 रुपये प्रति शेयर होगा. कंपनी को इससे 46,00 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है. इस पब्लिक ऑफर के बाद आईआरएफसी में सरकार की हिस्सेदारी (Government Stake) घटकर 86.4 फीसदी रह जाएगी. वहीं, इंडिगो पेंट्स की योजना आईपीओ के जरिये 300 करोड़ रुपये जुटाने की है. कंपनी के प्रमोटर्स और इंवेस्टर्स 58.40 लाख शेयर की बिक्री करेंगे. इसका प्राइस बैंड 1488-1490 रुपये है. कंपनी की इस आईपीओ से 1,170.016 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है.

ये भी पढ़ें- Budget 2021: फूड आइटम्‍स डिलिवरी पर जीएसटी घटाकर 5% करने की मांग, अभी है 18 फीसदी



आईआरएफसी ने एंकर इंवेस्‍टर्स से जुटा लिए हैं 1,390 करोड़ रुपये
आईआरएफसी ने एंकर इंवेस्‍टर्स (Anchor Investors) से 1,390 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं. कंपनी की स्थापना 1986 में हुई थी. आईआरएफसी इंडियन रेलवे (Indian Railway) के लिए डॉमेस्टिक और ओवरसीज मार्केट (Domestic & Overseas Markets) से फंड जुटाने का काम करती है. वहीं, पुणे की इंडिगो पेंट्स पेंट बनाने का कारोबार करती है. इसका पूरे देश में बड़ा नेटवर्क है. कंपनी के पास राजस्थान, केरल और तमिलनाडु में 3 मैन्युफैकचरिंग फैसेलिटी हैं. च्‍वाइस ब्रोकिंग ने आईआरएफसी के आईपीओ में खरीदारी की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें- Gold में 7000 रुपये तो चांदी में 12500 रुपये से ज्‍यादा की गिरावट, जानें इस साल क्‍या रहेगा रुख

लंबी अवधि के निवेश के लिए बेहतर है आईआरएफसी का IPO
आईआरएफसी का आईपीओ लंबी अवधि के नजरिये से निवेश के लिए बेहतर है. सैम्को सिक्योरिटीज की सीनियर रिसर्च एनालिस्ट निराली शाह ने कहा है कि आईआरएफसी और इंडिगो पेंट्स 2021 में आने वाले अहम आईपीओ हैं. उम्मीद है कि इसके बाद भी बाजार में आईपीओ की भरमार रहेगी. आईपीओ की इस भरमार से बाजार में इस समय आई लिक्विडिटी के प्रवाह पर रोक लगेगी. बाजार में इस समय आई लिक्विडी की मात्रा का फायदा आईपीओ और एफपीओ को मिल रहा है, जो बेहतर संकेत है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज