Home /News /business /

Reliance Retail ने फैशन डिजाइनर रितु कुमार से मिलाया हाथ, Ritika Pvt Ltd में खरीदी 52 फीसदी हिस्‍सेदारी

Reliance Retail ने फैशन डिजाइनर रितु कुमार से मिलाया हाथ, Ritika Pvt Ltd में खरीदी 52 फीसदी हिस्‍सेदारी

Reliance Retail ने दुनियाभर में 151 स्‍टोर्स चलाने वाली फैशन डिजाइनिंग कंपनी रितिका प्राइवेट लिमिटेड की बहुलांश हिस्‍सेदारी खरीद ली है.

Reliance Retail ने दुनियाभर में 151 स्‍टोर्स चलाने वाली फैशन डिजाइनिंग कंपनी रितिका प्राइवेट लिमिटेड की बहुलांश हिस्‍सेदारी खरीद ली है.

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (RIL) की सहयोगी कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर लिमिटेड (RRVL) ने फैशन डिजाइनर रितु कुमार (Ritu Kumar) की कंपनी रितिका प्राइवेट लिमिटेड (RPL) के मैज्‍योरिटी स्‍टेक का अधिग्रहण कर लिया है.

    नई दिल्‍ली. रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (RIL) की सहयोगी कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) ने फैशन डिजाइनर रितु कुमार (Ritu Kumar) की कंपनी रितिका प्राइवेट लिमिटेड (RPL) के अधिग्रहण की घोषणा की है. रिलायंस रिटेल ने आरपीएल के 52 फीसदी इक्विटी शेयर्स खरीद लिए हैं. आरपीएल के पास रितु कुमार, लेबल रितु कुमार, आरआई रितु कुमार, आर्के और रितु कुमार होम एंड लिविंग ब्रांड का मालिकाना है. रिलायंस रिटेल ने कंपनी में पूर्ण अधिकार हासिल करने के लिए प्राइवेट इक्विटी फर्म एवरस्‍टोन ग्रुप (Everstone Group) से पूरी 35 फीसदी हिस्‍सेदारी खरीद ली है.

    1970 के दशक में शुरू हुए रितु कुमार ब्रांड के हैं 151 स्‍टोर
    रितु कुमार के कारोबार में चार फैशन ब्रांड हैं, जिनके दुनियाभर में 151 स्टोर हैं. रितु कुमार ब्रांड 1970 के दशक से ही लोगों के लिए डिजाइनर कपड़े बना रहा है. लेबल रितु कुमार को 2002 में लॉन्‍च किया गया था. इस ब्रांड के तहत युवाओं और वैश्विक उपभोक्‍ताओं को ध्‍यान में रखकर डिजाइनर कपड़े तैयार किए जाते हैं. वहीं, आरआई रितु कुमार ब्रांड दुल्‍हनों के परिधानों के साथ ही खास मौकों के लिए कपड़े डिजाइन करता है. इसके उत्‍पादों को हेयरलूम्‍स में गिना जाता है. इन्‍हें देश के सबसे बेहतरीन कारीगर और हस्‍तशिल्‍पी तैयार करते हैं. आर्के इनका सबसे नया ब्रांड पोर्टफोलियो है. इसे ज्‍यादा से ज्‍यादा उपभोक्‍ताओं तक पहुंचने के लिए बनाया गया है.

    ‘देश के क्राफ्ट्स को दिलाएंगे अंतरराष्‍ट्रीय सम्‍मान’
    रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की डायरेक्‍टर ईशा अंबानी (Isha Ambani) ने कहा कि रितु कुमार के साथ भागीदारी कर हम बहुत खुश हैं. रितु कुमार अपने ब्रांड को मजबूत पहचान दी है. इसमें विस्‍तार की क्षमता है. इसके फैशन व रिटेल में नयापन है. हम साथ मिलकर अपने देसी टेक्‍सटाइल और क्राफ्ट्स के लिए भारत व पूरी दुनिया में एक मजबूत प्‍लेटफॉर्म तथा कस्‍टमर इकोसिस्‍टम बनाना चाहते हैं ताकि हमारे क्राफ्ट्स को अंतरराष्‍ट्रीय पहचान हासिल हो सके. साथ ही उन्‍हें अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर वो सम्‍मान भी हासिल हो, जिसके वे हकदार हैं. उन्‍होंने कहा कि बहुत कम देश हैं, जो भारतीय कपड़ा व हथकरघा उद्योग में प्रिंटिंग-पेंटिंग के स्‍टाइल, डिजाइन की बराबरी कर पाएं.

    ‘शिल्‍पकारों के संरक्षण के जरिये करेंगे कारोबार निर्माण’
    देश के सबसे पुराने फैशन हाउस की संस्‍थापक पद्मश्री रितु कुमार ने कहा कि यह बहुत ही आशावादी सहयोग उस काम को आगे बढ़ाएगा, जो मैंने शोध और भारत के कपड़ा इतिहास को पुनर्जीवित करने के लिए शुरू किया था. इसने हमारी डिजाइन क्षमता को उजागर किया. ये ऐसी कहानी है, जो सभी को जाननी चाहिए. उन्‍होंने कहा कि एक समय ऐसा था, जब दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद का 57 फीसदी सिर्फ भारत के कपड़ा उद्योग पर निर्भर था. आरआरवीएल और आरपीएल की साझेदारी भारतीय शिल्पकारों के संरक्षण के जरिये कारोबार का निर्माण जारी रखेगी. इसे कौशल वृद्धि और तकनीकी सक्षमता के जरिये हासिल किया जाएगा.

    **(डिस्क्लेमर- नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

    Tags: Business news in hindi, Fashion, Isha Ambani, Reliance industries, Reliance Retail, Reliance Retail Ventures, Ritu kumar

    अगली ख़बर