Home /News /jharkhand /

गुमला, रांची, धनबाद, बोकारो, दुमका, खूंटी होकर झारखंड में गुजरेंगे 3 एक्सप्रेसवे, जानें पूरा रूट और प्लान

गुमला, रांची, धनबाद, बोकारो, दुमका, खूंटी होकर झारखंड में गुजरेंगे 3 एक्सप्रेसवे, जानें पूरा रूट और प्लान

झारखंड के विकास को गति देंगे तीन एक्सप्रेसवे. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

झारखंड के विकास को गति देंगे तीन एक्सप्रेसवे. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Expressway in Jharkhand: भारतमाला परियोजना के तहत झारखंड में दो एक्सप्रेसवे बन रहे है. पहला ओडिशा के संबलपुर से रांची तक और दूसरा छत्तीसगढ़ के रायपुर से गुमला-रांची होते हुए धनबाद तक. इसके अलावा तीसरा रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेसवे भी है जो बिहार से चलकर झारखंड में प्रवेश कर पश्चिम बंगाल के हल्दिया तक जाएगा. इन तीनों एक्सप्रेसवे के बन जाने से धनबाद, बोकारो, रांची, गुमला, दुमका, खूंटी जैसे जिलों को सीधा फायदा होगा और यहां विकास की रफ्तार तेज होगी.

अधिक पढ़ें ...

    रांची. केंद्र सरकार पूरे देश में ढांचागत बदलाव को लेकर एक तरह से अभियान चला रही है. इसी कड़ी में झारखंड में दो नए एक्सप्रेसवे के निर्माण कराए जाएंगे. यह भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत होगा. पहला ओडिशा के संबलपुर से रांची तक एक्सप्रेसवे बनेगा. इसकी कुल लंबाई 146.2 किलोमीटर है. दूसरा छत्तीसगढ़ के रायपुर से गुमला-रांची होते हुए धनबाद तक सड़क बनाने की योजना है. इसके तहत ओरमांझी से गोला होते हुए बोकारो तक की एक्सप्रेसवे बनाने की योजना है. इसकी लंबाई करीब 700 किलोमीटर होगी. इसके अतिरिक्त एक रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेसवे भी है जो बिहार से चलकर झारखंड में प्रवेश कर पश्चिम बंगाल के हल्दिया तक जाएगा.

    भारत सरकार द्वारा जारी जानकारी के हवाले से प्रकाशित विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार झारखंड की कनेक्टिविटी को नया आयाम देने वाली ये सड़क परियोजनाएं ग्रीन फील्ड प्रोजेक्ट के रूप में तैयार होंगी. इसके तहत फोर लेन सड़कें बनेंगी, जो खेतों-खलिहानों से गुजरेंगी. इस सड़क में कम से कम घुमावदार मोड़ होंगे. संबलपुर से रांची तक की ग्रीन फील्ड प्रोजेक्ट की लंबाई 146.2 किलोमीटर है. यह एक्सप्रेसवे ओड़िशा के लिट्टीबेड़ा में यह सड़क शुरू होगी जो झारखंड के खूंटी जिला होते हुए रांची के आउटर रिंग रोड में आकर मिलेगी. सड़क में घुमाव कम हो इसके लिए खेतों से होते हुए नई सड़क निकाली जाएगी. इस सड़क को फोर और छह लेन बनाने की योजना है.

    रायपुर से धनबाद वाया रांची

    Tags: Bokaro news, Dhanbad news, Jharkhand news, Ranchi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर