अपना शहर चुनें

States

बालों को मजबूत बनाएगा अरंडी का तेल, कब्‍ज की समस्‍या से मिलेगा छुटकारा 

 Image Credit: @NilakheOvi/twitter
Image Credit: @NilakheOvi/twitter

अरंडी के तेल (Castor Oil) का इस्‍तेमाल कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में किया जाता है. यह स्किन (Skin) के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. इसके इस्‍तेमाल से रूखी स्किन में नमी बनी रहती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2021, 8:43 AM IST
  • Share this:
औषधीय गुणों (Medicinal Properties) से भरपूर अरंडी के तेल का इस्‍तेमाल कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में किया जाता है. इसे कैस्टर ऑयल (Castor Oil) के नाम से भी जाना जाता है. सेहतमंद रहने के लिए अक्‍सर लोग घरेलू उपायों का सहारा लेते हैं. इसके लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं. इन्‍हीं में से एक है अरंडी का तेल. यह कई तरह से फायदा पहुंचाता है. भारतीय रसोई में काफी पहले से कैस्टर ऑयल इस्तेमाल होता आ रहा है. कैस्टर ऑयल स्किन के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है. इसमें केवल फैटी-एसिड, मिनरल्स और न्यूट्रीयंट्स ही नहीं, बल्कि एंटी-बैक्टीरियल Anti-Bacterial) और एंटी-फंगल गुण भी पाए जाते हैं जो मुंहासों को आने से रोकते हैं. वहीं इसके इस्‍तेमाल से बाल भी घने और चमकदार बनते हैं. साथ ही मजबूत भी होते हैं. आइए जानें यह तेल किस तरह फायदेमंद है.

मुंहासों को करेगा दूर
अरंडी का तेल स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. रूखी स्किन में इसके इस्‍तेमाल से नमी बनी रहती है. इसके अलावा यह चेहरे पर चमक लाता है. इसमें मौजूद रिसिनोलिक एसिड मुंहासों को पनपाने वाले बैक्टीरिया को रोकने में उपयोगी हो सकता है. वहीं यह दाग धब्‍बों को भी दूर करने में मददगार है, जिससे चेहरा खिला-खिला नजर आता है.

ये भी पढ़ें - दांत के दर्द से लेकर पेट की कई समस्‍याओं का रामबाण इलाज है लौंग
बालों को बनाएगा चमकदार


कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल बालों के लिए भी बेहद उपयोगी होता है. यह मॉइस्चराइजर और कंडीशनर के तौर पर भी काम करता है. ऐसे में इसका इस्‍तेमाल बालों को स्वस्थ बनाता है और इन्‍हें टूटने से बचाता है. साथ ही यह बालों में चमक भी लाता है.

कब्ज में है फायदेमंद
कब्ज की समस्या आम समस्‍या है. कैस्टर ऑयल कब्‍ज और पेट की अन्‍य समस्‍याओं में फायदा पहुंचाता है. हालांकि इसका सेवन डॉक्‍टर की सलाह पर ही करना चाहिए.

ये भी पढ़ें - दूसरे बच्चे की प्‍लानिंग से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं आएगी कोई परेशानी

पेट का दर्द करेगा दूर
अरंडी का तेल पेट के दर्द और पेट में होने वाली गैस की समस्‍या में भी राहत पहुंचाता है. इसके लिए अरंडी के तेल की कुछ बूंदों को गुनगुना कर लें और इनसे हल्‍के हाथ से पेट की मालिश करें. आराम मिलेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज