होम /न्यूज /जीवन शैली /

Gatte Ki Sabzi Recipe: इस आसान तरीके से बनाएं स्वादिष्ट गट्टे की सब्जी, चाटते रह जाएंगे उंगलियां

बेसन से बनाई जाने वाली यह सब्जी बेहद टेस्टी होती है.

बेसन से बनाई जाने वाली यह सब्जी बेहद टेस्टी होती है.

Gatte Ki Sabzi Recipe: इस आसान तरीके से बनाएं स्वादिष्ट गट्टे की सब्जी, चाटते रह जाएंगे उंगलियां

5/5
65 min.
  • प्रेप टाइम25 min
  • कुकिंग टाइम 40 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़450

    गट्टे की सब्जी रेसिपी (Gatte Ki Sabzi Recipe): राजस्थानी व्यंजन अपने लाजवाब स्वाद के लिए जाने जाते हैं. ये व्यंजन घी और सुगंधित मसालों से भरपूर होते हैं. गट्टे की सब्जी भी एक मशहूर व्यंजन है, जिसका लुत्फ आपने अब तक कई बार उठाया होगा. इस व्यंजन को विशेष अवसरों और त्योहारों पर बनाया जा सकता है. इस पारंपरिक व्यंजन का स्वाद आपको काफी पसंद आएगा. आप इसे डिनर में भी तैयार कर सकते हैं. अगर आप ढाबा या रेस्टोरेंट स्टाइल गट्टे की सब्जी बनाना चाहते हैं, तो आपको कुछ स्टेप्स अपनाने होंगे. इनकी मदद से आप स्वादिष्ट सब्जी तैयार कर सकते हैं, जिसका स्वाद आपको दीवाना बना देगा. चलिए इसके लिए लिए जरूरी सामग्री और विधि जान लेते हैं.

    यह भी पढ़ेंः आज बनाएं स्पाइसी और चटपटी सोयाबीन चिली, चटकारे लेते रह जाएंगे

    गट्टे की सब्जी के लिए जरूरी सामग्री
    200 ग्राम बेसन
    2 चम्मच रिफाइंड ऑयल
    20 ग्राम अदरक
    2 चुटकी हींग
    2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
    2 चम्मच पिसी हुई हल्दी
    2 चम्मच नमक (स्वादानुसार)
    200 ग्राम दही
    2 बड़े चम्मच घी
    2 चम्मच सरसों के दाने
    1 चम्मच गरम मसाला पाउडर
    2 चम्मच जीरा
    4 हरी मिर्च
    आवश्यकता अनुसार काली मिर्च
    1 चम्मच धनिया पाउडर

    गट्टे की सब्जी बनाने की विधि
    1. सबसे पहले एक बड़ा कटोरा लें. उसमें बेसन, एक चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, नमक और एक चुटकी हींग मिलाएं. इसके बाद इसमें ढाई बड़े चम्मच घी डालें. इसमें आवश्यकता अनुसार पानी डालें. अब हथेली पर थोड़ा सा घी लगाकर मिश्रण का आटा गूंथ लें. आटा गूंथने के बाद आटे को बराबर भागों में बांट लें और प्रत्येक भाग को बेलनाकार साइज में बेलना शुरू करें.
    2. कढ़ाई को तेज आंच पर रखें और उसमें पानी गर्म करें. इसमें उबाल आने दें और इसमें बेसन के बनाए हुए रोल डालें. रोल्स को हल्का और मुलायम होने तक पकाएं. इसी तरह से सभी बचे हुए रोल को पका लें और फिर बर्नर को बंद कर दें. इन्हें हल्का ठंडा होने के लिए प्लेट में निकाल लीजिए.
    3. अब एक दूसरी कढ़ाई में मध्यम आंच पर तेल गर्म करें और उसमें काली राई डालें. उन्हें चटकने तक भूनें. फिर जीरा डालें और उन्हें भूनें. इसके बाद तेल में हींग डालकर कुछ सेकेंड तक पकाएं.
    4. इस बीच अदरक और हरी मिर्च डालकर पेस्ट बना लें. तैयार पेस्ट को कढ़ाई में डालिए. फिर कढ़ाई में बचा हुआ लाल मिर्च पाउडर और बचा हुआ हल्दी पाउडर डाल दीजिये. अदरक-लहसुन के पेस्ट को तब तक भूनें जब तक कि उसकी महक न चली जाए.
    5. इसके बाद कढ़ाई में गरम मसाला, धनियां पाउडर और स्वादानुसार नमक डालिये. कढ़ाई में एक कप पानी डालिये और मसाले के साथ अच्छी तरह मिला दीजिये. इस बीच दही को नरम होने तक फेंटें.
    6. कढ़ाई में दही डालिये और मसाले को दही में मिलाने के लिये चमचे से चला दीजिये. सुनिश्चित करें कि ग्रेवी पतली हो और लगभग 6-7 मिनट तक पकाएं. बेसन के रोल को छोटे टुकड़ों में काट लें.
    7. जब ग्रेवी की सतह पर तेल के धब्बे दिखाई देने लगे तो इसमें सारे कटे हुए रोल डाल कर कुछ देर पकाएं. इसे उबाल लें और आंच को कम कर दें. रोल्स को ग्रेवी में 5-10 मिनट के लिए पकने दें. अब गट्टे की सब्जी बनकर तैयार है, सब्जी को प्याले में निकालिये और चपाती या चावल के साथ परोसिए.

    यह भी पढ़ेंः हार्ट मसल्स को मजबूत करने के साथ इंफेक्शन से लड़ता है चकोतरा

    Tags: Food, Food Recipe, Healthy Foods, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर