• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • बालों को बढ़ाने के लिए नींबू का करें इस्तेमाल, अपनाएं ये 2 आसान ट्रिक्स

बालों को बढ़ाने के लिए नींबू का करें इस्तेमाल, अपनाएं ये 2 आसान ट्रिक्स

हल्के गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर नियमित रूप से सेवन करने से कॉमन कोल्ड, सर्दी, खांसी और गले से संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं.

हल्के गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर नियमित रूप से सेवन करने से कॉमन कोल्ड, सर्दी, खांसी और गले से संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं.

बालों को बढ़ने से रोकने का एक प्रमुख कारण डैंड्रफ (Dandruff) होता है. नींबू (Lemon) में काफी अधिक मात्रा में एंटी बैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं जो डैंड्रफ पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर रखते हैं और स्काल्प को साफ करते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    बाल बढ़ाने (Hair Growth) के लिए धैर्य रखना सबसे जरूरी होता है. बालों को लम्बा (Long Hairs) और घना बनाने के लिए महिलाएं कई तरह के उपाय अपनाती हैं. क्या आपको पता है कि बालों को बढ़ाने के लिए रसोई में रखा नींबू (Lemon) आपकी मदद कर सकता है. नींबू का इस्तेमाल अधिकतर भारतीय घरों में होता है और कई घरेलू नुस्खों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही नींबू स्किन (Skin) के लिए काफी फायेदमंद होता है. दरअसल ये आपके बालों को बढ़ाने के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. अब अगर आप सोच रहे हैं कि नींबू किस तरह से बालों की बढ़ने में मदद करते हैं तो आइए आपको बताते हैं.

    बालों के लिए फायदेमंद है नींबू
    बालों को बढ़ने से रोकने का एक प्रमुख कारण डैंड्रफ होता है. नींबू में काफी अधिक मात्रा में एंटी बैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं जो डैंडरफ पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर रखते हैं और स्काल्प को साफ करते हैं. पोषित स्काल्प के साथ आपके हेयर फोलिसेल्स आसानी से जरूरी पोषक तत्वों को सोख पाते हैं और इससे बाल तेजी से बढ़ते हैं. साथ ही नींबू में विटामिन सी, सिट्रिक एसिड, फ्लोवनोइड्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पेक्टिन होता है, जो बालों की सेहत के लिए जरूरी हैं और बाल बढ़ने में मदद करते हैं. विटामिन सी को एंटीऑक्सिडेंट के रूप में जाना जाता है, जो कोलाजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है. साथ ही तेजी से बालों के बढ़ने में मदद करता है. नींबू स्काल्प के पीएच स्केल को बैलेंस करने में मदद करता है और स्काल्प के ऑयल प्रोडक्शन को कम करता है. साथ ही स्काल्प पर नींबू लगाने से हेयर फोलिसेल्स अनलॉक होते हैं. इससे बाल साफ और स्वस्थ रहते हैं.

    बालों के लिए इन 2 तरीकों से करें नींबू का इस्तेमाल

    नींबू का रस
    ये नुस्खा उन लोगों के लिए जिनकी स्काल्प काफी अधिक ऑयली होती है. नींबू के रस का इस्तेमाल करने से बालों में जमी हुई धूल-मिट्टी बाहर निकल जाती है और कोलाजन प्रोडक्शन बालों को बढ़ाने में मदद करता है.

    सामग्री
    - 1 टेबलस्पून नींबू का रस
    - 2 कप पानी

    ऐसे करें इस्तेमाल
    - माइल्ड शैंपू से अपने बाल धो लें और बालों में से पानी निकाल लें.
    - अब नींबू के रस में पानी मिला लें.
    - इसे अपनी स्काल्प और बालों पर लगाएं.
    - इसे कुछ देर लगा हुआ छोड़ दें और बालों को सुखा लें.
    - आप सप्ताह में कम से कम एक बार इस नुस्खें का इस्तेमाल जरूर करें.

    नींबू का रस और नारियल पानी
    नारियल पानी में काफी अधिक मात्रा में जरूरी विटामिन, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट्स प्रोपर्टीज होती हैं, जो स्काल्प को डैमेज होने से बचाती हैं और बालों को बढ़ने में मदद करती हैं.

    सामग्री
    - 1 टेबलस्पून नींबू का रस
    - 1 टेबलस्पून नारियल पानी
    - 1 कॉटन पैड

    इसे भी पढ़ेंः केले से बनाएं ये खास फेस पैक, स्किन नजर आएगी जवां

    ऐसे करें इस्तेमाल
    - नींबू के रस और नारियल पानी को एक कटोरी में मिला लें.
    - इस मिक्स्चर को अपनी स्काल्प पर कॉटन पैड की मदद से लगा लें और सर्कुलर मोशन में 3 से 5 मिनट के लिए मसाज करें.
    - इसे 20 मिनट के लिए अपनी स्काल्प पर लगा रहने दें.
    - अब अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें और सुखा लें.
    - बेहतरीन नतीजों के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार इस नुस्खे का इस्तेमाल जरूर करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन