• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • Ujjain News: महाकाल मंदिर में प्रवेश की व्यवस्थाा बदली, सावन सोमवार पर श्रद्धालुओं को दो गेट से मिलेगा प्रवेश

Ujjain News: महाकाल मंदिर में प्रवेश की व्यवस्थाा बदली, सावन सोमवार पर श्रद्धालुओं को दो गेट से मिलेगा प्रवेश

Ujjain. सावन के पहले सोमवार को महाकाल मंदिर में भगदड़ की नौबत आ गयी थी.

Mahakal Temple: उज्जैन के कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा बीते सोमवार को अपेक्षा से अधिक श्रद्धालु आ गये थे. इसलिए व्यवस्था लड़खड़ा गयी थी. इसे देखते हुए व्‍यवस्‍था में बदलाव किए गए हैं.

  • Share this:

उज्जैन. महाकाल मंदिर (Mahakal Temple) में अब सावन के दूसरे सोमवार से श्रद्धालुओं को गेट नंबर 3 और शंख द्वार दोनों से एंट्री दी जाएगी. सावन के पहले सोमवार (Sawan Somwar) को उमड़ी भारी भीड़ और व्यवस्था लड़खड़ाने के बाद अब प्रशासन ने प्रवेश की व्यवस्था में बदलाव कर दिया है.

मंदिर में सोमवार को अनुमान से ज्यादा श्रद्धालु आने के बाद दो बार बैरिकेडिंग तोड़कर श्रद्धालुओं ने मंदिर में जबरन घुसने की कोशिश की थी. इसमें महिलाएं और बच्चे गिरकर नीचे दब गए थे. सुरक्षा कर्मियों की सतर्कता से बड़ा हादसा होते होते बचा.

एक शीघ्र एंट्री गेट दूसरा प्री बुकिंग गेट
उस घटना से सबक लेते हुए जिला प्रशासन ने सावन के दूसरे सोमावर के लिए नया प्लान तैयार किया है. बुधवार को उज्जैन के अधिकारियों ने मंदिर क्षेत्र का दौरा किया. यहां कुछ निर्णय लिए गए, जिसमें अब श्रद्धालु शंख द्वार और गेट नंबर 3 दोनों से महाकाल मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे. इसमें एक गेट शीघ्र दर्शन 250 रुपए की टिकट खरीदकर आने वाले के लिए होगा और दूसरा गेट आम श्रद्धालुओं के लिए जो ऑनलाइन प्री बुकिंग कराकर दर्शन करने आएंगे. इससे महाकाल मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओ के लिए दो लाइन हो जाएंगी और भीड़ एक जगह इकट्ठा नहीं होगी.

ये होगा रूट
नए प्लान के अनुसार अब शंख द्वार से श्रद्धालुओं को प्रवेश मिलेगा. यहां से भक्त फैसिलिटी सेंटर होते हुए गेट नंबर 6 पर पहुंचेंगे. इसके बाद कार्तिकेय मंडपम होते हुए महाकाल मंदिर के गणेश मंडपम की बैरिकेडिंग में जाकर दर्शन कर सकेंगे. नया एक और प्रवेश द्वार खुलने से भीड़ नियंत्रण करना आसान होगा और बीते सोमवार जैसी स्थित नहीं बनेगी.

दर्शन का समय बढ़ेगा
उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा बीते सोमवार को अपेक्षा से अधिक श्रद्धालु आ गये थे. इसलिए व्यवस्था लड़खड़ा गयी थी. अब श्रद्धालुओं को दो गेट से प्रवेश कराने की तैयारी है. अगर बड़ी संख्या में श्रद्धालु बिना बुकिंग के आ गये तो नया प्लान तैयार है, ताकि सभी आराम से महाकाल के दर्शन कर सकें. कलेक्टर ने कहा कि उनकी लोगों से गुजारिश है कि प्री बुकिंग करवाकर ही दर्शन के लिए आएं. दूसरे सावन सोमवार से मंदिर में प्रवेश का भी समय बढ़ाया जा रहा है. अब सुबह 5 से 11 की जगह दिन में 1 बजे तक श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज