Home /News /nation /

तीसरी खुराक के तौर पर दी जाएगी कौन सी वैक्सीन? केंद्र सरकार ने दिया जवाब

तीसरी खुराक के तौर पर दी जाएगी कौन सी वैक्सीन? केंद्र सरकार ने दिया जवाब

10 जनवरी से लगेगी कोरोना वैक्‍सीन की तीसरी डोज. (File pic)

10 जनवरी से लगेगी कोरोना वैक्‍सीन की तीसरी डोज. (File pic)

Precautionary Dose: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को राष्ट्र के नाम संबोधन में प्रीकॉशनरी डोज दिए जाने का ऐलान किया था. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि 10 जनवरी से स्वास्थ्य व अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों, अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित 60 वर्ष की आयु से ऊपर के लोगों को चिकित्सकों की सलाह पर एहतियात के तौर पर टीकों की खुराक दिए जाने की शुरुआत की जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि बूस्टर डोज या प्रीकॉशन डोज (Booster Dose Vaccine) के तौर पर एक ही वैक्सीन इस्तेमाल की जाएगी. केंद्र ने कहा है कि फिलहाल वैक्सीन के घालमेल की इजाजत नहीं दी जाएगी. इसका मतलब है कि जिन्हें पहली और दूसरी खुराक के तौर पर कोविशील्ड दी गई है प्रीकॉशन डोज के लिए भी उन्हें वही वैक्सीन दी जाएगी. इसी तरह से जिन्हें पहली दोनों डोज के तौर पर कोवैक्सिन दी गई है उन्हें कोवैक्सिन ही तीसरी डोज के तौर पर दी जाएगी. नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये बात कही.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 25 दिसंबर को राष्ट्र के नाम संबोधन में प्रीकॉशनरी डोज दिए जाने का ऐलान किया था. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि 10 जनवरी से स्वास्थ्य व अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों, अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित 60 वर्ष की आयु से ऊपर के लोगों को चिकित्सकों की सलाह पर एहतियात के तौर पर टीकों की खुराक दिए जाने की शुरुआत की जाएगी.

    बता दें भारत में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Coronavirus Omicron Update in India) को देखते हुए बूस्टर डोज दिए जाने का फैसला किया गया है. इसके साथ ही 15-18 वर्ष के किशोरों का भी टीकाकरण शुरू हो चुका है. भारत में अभी तक कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमिक्रॉन’ के 2,135 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 828 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं या अन्य स्थानों पर चले गए हैं. ये मामले 24 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में सामने आए.

    ये भी पढ़ें- चुनावी राज्‍यों में प्रचार रैली और रोड शो प्रतिबंधित हो सकते हैं, आयोग कर रहा मंथन

    इन राज्यों में सबसे ज्यादा केस
    स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि महाराष्ट्र में सबसे अधिक 653 मामले सामने आए, इसके बाद दिल्ली में 464, केरल में 185, राजस्थान में 174, गुजरात में 154 और तमिलनाडु में 121 मामले सामने आए.

    मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 58,097 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,50,18,358 हो गई है. करीब 199 दिन बाद इतने अधिक दैनिक मामले सामने आए हैं. इससे पहले 20 जून 2021 को 58,419 नए मामले सामने आए थे.

    देश में 534 और संक्रमितों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,82,551 हो गई है. वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या करीब 81 दिन बाद दो लाख के पार चली गई. देश में अभी 2,14,004 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो संक्रमण के कुल मामलों का 0.61 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 42,174 की वृद्धि दर्ज की गई है.

    Tags: Covid 19 vaccination, Covid-19 Booster Shot

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर