Home /News /sports /

Happy Birthday Ravi Shastri: 10वें नंबर का बल्लेबाज बना ओपनर, लगाए 6 गेंद पर 6 छक्के

Happy Birthday Ravi Shastri: 10वें नंबर का बल्लेबाज बना ओपनर, लगाए 6 गेंद पर 6 छक्के

58 साल के हुए रवि शास्त्री

58 साल के हुए रवि शास्त्री

टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री (Happy Birthday Ravi Shastri) 58 साल के हो गए हैं, उनका जन्म 27 मई, 1962 को मुंबई में हुआ था

    नई दिल्ली. टीम इंडिया के हेड कोच और पूर्व ऑलराउंडर रवि शास्त्री (Happy Birthday Ravi Shastri) आज अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं. 27 मई, 1962 को मुंबई में जन्मे रवि शास्त्री ने टीम इंडिया के लिए 80 टेस्ट मैच और 150 वनडे खेले. शास्त्री ने इंटरनेशनल क्रिकेट में तकरीबन 7000 रन बनाए, वहीं इसके साथ-साथ उन्होंने 280 विकेट भी अपने नाम किये. शास्त्री के जन्मदिन पर बताते हैं उनके करियर की ऐसी बातें जो बहुत कम फैंस जानते हैं.

    1. रवि शास्त्री का नाम
    बता दें बहुत कम क्रिकेट फैंस हैं जो रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का पूरा नाम जानते हैं. रवि शास्त्री का असल नाम रविशंकर है, लेकिन वो रवि के नाम से ही जाने जाते हैं. रवि शास्त्री को शैज भी कहा जाता है.

    2. 19 साल में डेब्यू
    रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने महज 17 साल की उम्र में मुंबई के लिए रणजी डेब्यू कर लिया था और जब वो कॉलेज में पढ़ते थे तो उन्हें टीम इंडिया में मौका मिला. रवि शास्त्री ने 21 फरवरी 1981 को वेलिंगटन में डेब्यू किया था. शास्त्री डेब्यू टेस्ट से एक दिन पहले ही वेलिंगटन पहुंचे थे और अपने पहले मुकाबले में ही उन्होंने जबर्दस्त प्रदर्शन किया था. शास्त्री ने दोनों पारियों में 3-3 विकेट लिये थे. दूसरी पारी के 3 विकेट तो उन्होंने 4 गेंदों के अंदर ले लिये थे. उनकी गेंदों पर तीनों कैच दिलीप वेंगसरकर ने लपके थे.

    3. नंबर 10 के बल्लेबाज से ओपनर बने शास्त्री
    रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने अपने टेस्ट करियर का आगाज नंबर 10 के बल्लेबाज के तौर पर किया था लेकिन महज 2 साल के अंदर वो टीम इंडिया के लिए टेस्ट में ओपनिंग करने लगे. रवि शास्त्री ने टेस्ट क्रिकेट में बतौर ओपनर बेहतरीन प्रदर्शन किया. उन्होंने 17 मैचों में 44.04 की औसत से 1101 रन ठोके. रवि शास्त्री के बल्ले से बतौर ओपनर 4 शतक निकले. जिसमें उन्होंने एक दोहरा शतक भी लगाया.

    4. ऑस्ट्रेलिया में जबर्दस्त प्रदर्शन
    ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का रिकॉर्ड जबर्दस्त था. उन्होंने कंगारुओं के खिलाफ 9 टेस्ट मैच में 77.75 के औसत से 622 रन ठोके, जिसमें 2 शतक और 1 अर्धशतक शामिल हैं. रवि शास्त्री ने इंग्लैंड के खिलाफ 4 और पाकिस्तान के खिलाफ 3 शतक ठोके. वेस्टइंडीज के विरुद्ध भी उन्होंने 2 शतक जमाए.

    5. जब शास्त्री ने ठोके 6 गेंद पर 6 छक्के
    रवि शास्त्री ने 1985 में बड़ौदा के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में तूफानी बल्लेबाजी कर सनसनी मचा दी थी. रवि शास्त्री ने इस मुकाबले में दोहरा शतक तो ठोका ही साथ ही उन्होंने तिलक राज के खिलाफ 6 गेंदों में 6 छक्के जड़ दिये. ये कारनामा करने वाले वो पहले भारतीय बने. बता दें रवि शास्त्री ने इस मुकाबले में महज 80 गेंदों में शतक लगाया और उसके बाद अगले 100 रन उन्होंने सिर्फ 43 गेंदों में बना डाले थे.

    6. पोस्टर बॉय बने शास्त्री
    रवि शास्त्री (Ravi Shastri) बहुत जल्द हिंदुस्तान में छा गए. शास्त्री भारतीय क्रिकेट के पोस्टर बॉय बन गए और लड़कियां उनपर जान छिड़कती थी. रवि शास्त्री का फिल्म अभिनेत्री अमृता सिंह के साथ अफेयर भी रहा. बाद में दोनों का ब्रेकअप हो गया.

    गेंदबाजी कोच का दावा-अगले दो सालों तक धमाल मचाएंगे टीम इंडिया के 4 तेज गेंदबाज

    अच्छी खबर: इंग्लैंड दौरे के लिए वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों ने शुरू किया अभ्यासundefined

    Tags: Happy birthday, India National Cricket Team, Ravi shastri

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर