Home /News /sports /

ind vs eng rishabh pant fastest batsman to score a century in tests as an indian wicketkeeper

IND vs ENG: ऋषभ पंत ने धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा, टेस्ट में की वनडे के अंदाज में बल्लेबाजी

IND vs ENG 5th Test: ऋषभ पंत ने धोनी के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. (AFP)

IND vs ENG 5th Test: ऋषभ पंत ने धोनी के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. (AFP)

IND vs ENG 5th Test: ऋषभ पंत (Rishabh Pant) भारत की ओर से बतौर विकेटकीपर सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ 5वें टेस्ट के पहले दिन उन्होंने यह कारनामा किया.

बर्मिंघम. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 5वें टेस्ट के पहले ही दिन कई बड़े कारनामे किए. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ (IND vs ENG) सिर्फ 89 गेंदों में शतक जड़ दिया. यह बतौर भारतीय विकेटकीपर सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड भी है. उन्होंने पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. एक समय टीम ने 98 रन पर 5 विकेट खो दिए थे. ऐसे में टीम का 200 रन तक पहुंचना मुश्किल लग रहा था. लेकिन पंत और जडेजा ने 200 से अधिक की नाबाद साझेदारी करके टीम को 300 रन के पार पहुंचाया. समाचार लिखे जाने तक भारत ने 66 ओवर में 5 विकेट पर 314 रन बना लिए हैं. पंत 109 गेंद पर 140 और रवींद्र जडेजा 144 गेंद पर 68 रन बनाकर खेल रहे हैं.

24 साल के पंत ने 89 गेंद पर शतक पूरा किया. इस दौरान 15 चौके और एक छक्का लगाया. यानी 66 रन बाउंड्री से बनाए. इसी के साथ उन्होंने 16 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया. धोनी ने 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में 93 गेंदों में शतक पूरा किया था. यह पंत के टेस्ट करियर का 5वां शतक है. 4 शतक उन्होंने विदेश में लगाए हैं. इससे इस युवा बल्लेबाज के अच्छे प्रदर्शन का अंदाजा लगाया जा सकता है.

4 गेंदों पर बटोरे 20 रन

ऋषभ पंत ने पारी के 61वें ओवर में 4 गेंद पर 20 रन बटोरे. 2 चौके और 2 छक्के लगाए. बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच की गेंद पर पहले उन्होंने स्क्वायर लेग पर चौका लगाया. फिर लॉन्ग ऑन पर छक्का जड़ा दिया. तीसरी गेंद पर बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर चौका लगाया. फिर चौथी गेंद पर छक्का लगाया. ओवर में उन्होंने 22 रन बटोरे. टीम इंडिया ने अब तक पारी में 4.50 से अधिक की इकोनॉमी से रन बनाए हैं. जो बेहद ही शानदार प्रदर्शन है.

IND vs ENG: पंत ने 9वें टेस्ट में जड़ा दूसरा शतक, 17 विकेटकीपर मिलकर एक बार भी नहीं कर सके ऐसा

IND vs ENG: ऋषभ पंत के 100 छक्के पूरे, सचिन के बड़े रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा, टीम इंडिया को संभाला

इस बीच बाएं हाथ के बल्लेबाज रवींद्र जडेजा ने 109 गेंद पर अर्धशतक पूरा किया. यह उनके टेस्ट करियर का 18वां अर्धशतक है. वे 2 शतक भी लगा चुके हैं. सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से आगे है. पंत और जडेजा ने बड़ी साझेदारी करके टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है. टीम को सीरीज जीतने के लिए सिर्फ ड्रॉ की जरूरत है.

Tags: IND vs ENG, India Vs England, Ms dhoni, Ravindra jadeja, Rishabh Pant, Team india

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर