होम /न्यूज /उत्तराखंड /

हल्द्वानी के बाल सुधार गृह में बच्चों को स्वरोजगार की ट्रेनिंग, बनाईं सुंदर 'राखियां'

हल्द्वानी के बाल सुधार गृह में बच्चों को स्वरोजगार की ट्रेनिंग, बनाईं सुंदर 'राखियां'

हल्द्वानी के बाल सुधार गृह के अधीक्षक विनोद डालाकोटी ने बताया कि हम लोगों का प्रयास रहता है कि हम किसी भी त्योहार में बच्चों को त्योहार के प्रति जागरूक करें. हमारे कुमाऊंनी कल्चर से जुड़े रहना भी उनके लिए जरूरी है. 

    पवन सिंह कुंवर

    हल्द्वानी. रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2022) का त्योहार नजदीक है और बाजारों में खरीदारी के लिए काफी भीड़ उमड़ रही है. बहनें अपने भाइयों के लिए राखियां खरीद रही हैं. उत्तराखंड केहल्द्वानी स्थित बाल सुधार गृह में बच्चों को स्वरोजगार की ट्रेनिंग दी जा रही है. इसके तहत किशोरों ने खूबसूरत राखियां तैयारी की हैं. उनके द्वारा बनाई गई रंग-बिरंगी राखियां स्टाफ के लोगों के साथ-साथ शहर के लोग भी खरीद रहे हैं.

    बाल सुधार गृह में बच्चों ने इतनी खूबसूरत राखियां बनाई हैं कि हर खरीदार इनकी खूब तारीफ कर रहा है. साथ ही किशोरों को दी जा रही स्वरोजगार की इस ट्रेनिंग को भी काफी सराहा जा रहा है. बच्चोंको समाज की मुख्यधारा से जोड़कर उचित मार्गदर्शन करना भी बाल सुधार गृह का एक मकसद है. अगर आप भी इन खूबसूरत राखियों को खरीदना चाहते हैं, तो कालाढूंगी रोड स्थित जिला कार्यालय से खरीद सकते हैं.

    बाल सुधार गृह की शिक्षिका गीता शाह ने बताया कि बच्चों को हमने सुंदर राखियां बनाना सिखाया और बच्चों ने खूबसूरत राखियां बनाई हैं, जो सभी को पसंद आ रही हैं. बच्चे भी राखी बनाने को लेकर काफी उत्साहित थे.

    बाल सुधार गृह के अधीक्षक विनोद डालाकोटी ने बताया कि हम लोगों का प्रयास रहता है कि हम किसी भी त्योहार में बच्चों को त्योहार के प्रति जागरूक करें. हमारे कुमाऊंनी कल्चर से जुड़े रहना भी उनके लिए जरूरी है. हमारी कोशिश रहती है कि हम बच्चों को हर त्योहार में कुछ न कुछ नया सिखाएं, जो आगे चलकर उनके जीवन में काम आ सके.

    Tags: Haldwani news, Raksha bandhan

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर