होम /न्यूज /दुनिया /कोरोना से बचाव के लिए कोरियाई कंपनी ने उतारा अनोखा मास्क, खाते समय भी नहीं होगा उतारना

कोरोना से बचाव के लिए कोरियाई कंपनी ने उतारा अनोखा मास्क, खाते समय भी नहीं होगा उतारना

कोरियाई कंपनी का केवल नाक पर पहना जाने वाला मास्क कोस्क (फोटो : ट्विटर)

कोरियाई कंपनी का केवल नाक पर पहना जाने वाला मास्क कोस्क (फोटो : ट्विटर)

Coronavirus Mask: कोरोना महामारी से निपटने के लिए रोज कोई न कोई उपाय सामने आ रहा है. ऐसे में एक दक्षिण कोरियाई कंपनी ने ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. दक्षिण कोरिया की एक कंपनी ने एक ऐसा एंटी-वायरस मास्क तैयार किया है, जो केवल नाक को ढकता है और इसे खाते-पीते समय पहना जा सकता है. इसे ‘कोस्क’ (kosk) नाम दिया गया है, जो नाक के लिए कोरियाई शब्द और मास्क को मिलाकर बना है. इस मास्क को कोरिया की आत्मान (Atman) नामक कंपनी ने बाजार में उतारा है. इसकी ऑनलाइन कीमत रिटेलर कूपांग (Coupang) पर 10 के बॉक्स के लिए 9,800 वोन (won) (8.13 डॉलर या 610 रुपये) है. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि हर कोस्क में दो टुकड़े होते हैं, जिनमें से एक को खाना खाते समय मुंह पर से हटाया जा सकता है.

इसके साथ ही तीन ‘कॉपर एंटीवायरस नाक मास्क’ (copper antivirus nose masks) भी हैं, जोकि हर समय केवल नाक को कवर करते हैं, अलग-अलग रंगों में 2,000 वोन (1.65 डॉलर या 125 रुपये) में कूपांग पर उपलब्ध हैं. ये मास्क मुंह को ढकने वाले नियमित मास्क के अंदर पहने जाने के लिए डिजाइन किए गए हैं. इनको बाहर खाना खाते समय या अन्य लोगों के साथ खाने-पीने के वक्त हटाया जा सकता है. ज्यादातर शोध अध्ययनों में ये सामने आया है कि कोरोनावायरस के शरीर में प्रवेश करने के लिए नाक सबसे आसान मार्ग है. इसलिए केवल नाक पर ही मास्क पहनना उतना गलत नहीं हो सकता जितना कि ये दिख सकता है.

ऑस्ट्रेलिया में डीकिन यूनिवर्सिटी (Deakin University) के इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ ट्रांसफॉर्मेशन में महामारी विज्ञान के एक प्रोफेसर ने मीडिया को बताया कि केवल नाक को ढंकने वाला मास्क एक ‘अजीब विचार’ था. लेकिन ये ‘कुछ नहीं होने से बेहतर’ ही साबित होंगे. इससे शायद एक मामूली अंतर आ सकता है. गौरतलब है कि ऑमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron variant) के कारण दक्षिण कोरिया में गुरुवार को कोरोनावायरस के 22,907 नए रिकॉर्ड मामले सामने आए. जबकि बुधवार को पहली बार कोरोना के नए मामलों की संख्या 20,000 से ऊपर हुई थी.

हालांकि इस पूर्वी एशियाई देश ने महामारी की शुरुआत के बाद से अपेक्षाकृत कम 6,812 मौतें दर्ज की हैं. दक्षिण कोरिया में प्रति मिलियन मृत्यु दर 133 है, जबकि यही अनुपात ब्रिटेन में 2,300 प्रति मिलियन और अमेरिका में 2,747 है.

Tags: Corona Omicron New Variant, Coronavirus, South korea

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें