भारत-बांग्लादेश के बीच 5 समझौते, PM मोदी ने शेख हसीना को सौंपी 109 एंबुलेंस, 12 लाख कोरोना वैक्सीन

पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन की 12 लाख डोज बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना को सौंपी.

पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन की 12 लाख डोज बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना को सौंपी.

PM Modi in Bangladesh: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश को 109 एंबुलेंस और 12 लाख कोरोना वैक्सीन की डोज सौंपीं. पीएम मोदी ने यात्रा के दूसरे दिन बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ द्विपक्षीय वार्ता की जिसमें 5 करार हुए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2021, 11:10 PM IST
  • Share this:
ढाका. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को 'नेबरहुड फर्स्ट' नीति के तहत बांग्लादेश को 109 एंबुलेंस और 12 लाख कोरोना वैक्सीन की डोज सौंपीं. पीएम मोदी ने यात्रा के दूसरे दिन बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ द्विपक्षीय वार्ता की जिसमें 5 करार हुए. पीएम मोदी दो दिवसीय बांग्लादेश यात्रा पूरी करने के बाद ढाका से भारत के लिए रवाना हो गए हैं.

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी के अवसर पर जारी सोने और चांदी का एक-एक सिक्का भेंट किया. शेख हसीना ने बांग्लादेश की आजादी की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर जारी किए गए चांदी का एक सिक्का भी सौंपा.

यहां पढ़ें पीएम मोदी के दौरे के अपडेट्स-

- विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा, बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने भारत के पड़ोसी पहले पॉलिसी की तारीफ की.
- पीएम नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने ढाका और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच 'मिताली एक्सप्रेस' का उद्घाटन किया.

- पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन की 12 लाख डोज बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना को सौंपी.

- बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने शेख मुजिबुर रहमान की जन्म शताब्दी पर पीएम मोदी को गिफ्ट किया सोने का सिक्का. बांग्लादेश की आजादी के 50 साल पूरे होने पर जारी चांदी की सिक्का भी पीएम मोदी को गिफ्ट किया.



- पीएम नरेंद्र मोदी ने ढाका में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना को 109 जीवनरक्षक एंबुलेंस की प्रतिनिधित्व वाली चाबी सौंपी.

- पीएम नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की मौजूदगी में ढाका में भारत और बांग्लादेश के बीच समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान.

- पीएम मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के बीच डेलिगेशन लेवल की वार्ता हुई.

-पीएम ने कहा, 'ओराकांडी में भारत सरकार लड़कियों के मिडिल स्कूल को अपग्रेड करेगी और भारत सरकार द्वारा यहां एक प्राइमरी स्कूल भी स्थापित किया जाएगा. ये भारत के करोड़ों लोगों की तरफ से हरिचंद ठाकुर जी को श्रद्धांजलि है.'

- प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ओरकंडी ठाकुरबारी की मेरी यात्रा एक ऐसा अनुभव है जिसे मैं जीवन भर याद रखूंगा. यह एक बहुत ही पवित्र स्थान है, जो मतुआ समुदाय के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है.

- मतुआ समुदाय के प्रतिनिधिमंडल से मिले पीएम मोदी. मंडल ने कहा - हम बहुत ही खुश हैं, यह हमारा सपना था.  हमारे प्रधानमंत्री और पीएम नरेंद्र मोदी का धन्यवाद. इस दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रंगला मौजूद रहे.

- ओराकंडी में पीएम ने कोरोना वायरस महामारी पर भी बात की. उन्होंने कहा 'कोरोन काल में दोनों ही देशों ने अपने सामर्थ को दिखाया है.'  उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया वैक्सीन भारत-बांग्लादश के हर जन को पहुंचे, भारत इसे अपना कर्तव्य समझता है.

- पीएम ने पश्चिम बंगाल में बनगांव से सांसद शांतनु ठाकुर की तारीफ की. उन्होंने कहा 'मेरा सौभाग्य है की श्री श्री हारिचंद देव जी की विरासत को संभाल रहे शांतनु ठाकुर जी सांसद में मेरे सहयेगी हैं, मुझसे छोटे हैं पर उनसे भी हमें बहुत कुछ सीखने का मौका मिलता है वो बहुत कर्मठ हैं.'

- पीएम मोदी ने कहा इस पवित्र अवसर की प्रतिक्षा बहुत वर्षो से थी, मेरी इच्छा 2015 से है जब मैं पीएम बना था तभी से यहां आने की इच्छा थी वो आज पूरी हुई. उन्होंने कहा कि मुझे याद है, पश्चिम बंगाल में ठाकुरनगर में जब मैं गया था, तो वहां मेरे मतुआ भाइयों-बहनों ने मुझे परिवार के सदस्य की तरह प्यार दिया था. विशेष तौर पर ‘बॉरो-मां’ का अपनत्व, मां की तरह उनका आशीर्वाद, मेरे जीवन के अनमोल पल रहे हैं.

- उन्होंने कहा 'भारत और बांग्लादेश दोनों ही देश अपने विकास से, अपनी प्रगति से पूरे विश्व की प्रगति देखना चाहते हैं. दोनों ही देश दुनिया में अस्थिरता, आतंक और अशांति की जगह स्थिरता, प्रेम और शांति चाहते हैं. यही मूल्य, यही शिक्षा श्री श्री हरिचन्द देव जी ने हमें दी थी.' उन्होंने इस दौरान श्री हरिचन्द जी ने समाज को बताया कि प्रगति का रास्ता क्या है.

- ओराकंडी में पीएम ने कहा कि किसने सोचा था कि भारत का प्रधानमंत्री कभी ओराकंडी आएगा. मैं आज वैसा ही महसूस कर रहा हूं, जो भारत में रहने वाले ‘मॉतुवा शॉम्प्रोदाई’ के मेरे हजारों-लाखों भाई-बहन ओराकान्दी आकर महसूस करते हैं.

- पीएम ने कहा कि मैं बांग्लादेश के राष्ट्रीय पर्व पर भारत के आपके 130 करोड़ भाइयों-बहनों की तरफ से आपके लिए प्रेम और शुभकामनाएं लाया हूं. आप सभी को बांग्लादेश की आज़ादी के 50 साल पूरे होने पर ढेरों बधाई, हार्दिक शुभकामनाएं.

- प्रधानमंत्री मोदी ने तुंगीपारा में बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की समाधि परिसर में पौधारोपण किया. इस दौरान उनके साथ बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी मौजूद रहीं.

- प्रधानमंत्री, मुजीबुर रहमान की समाधी पर पहुंचे. यहां शेख हसीना ने उनका स्वागत किया किया.

- पीएम मोदी ने जशोरेश्वरी काली मंदिर से जुड़े एक सामुदायिक हॉल के निर्माण के लिए अनुदान की घोषणा की. इस संरचना का उपयोग मंदिर के वार्षिक काली पूजा और मेले के दौरान भक्तों द्वारा किया जाएगा और इसका उपयोग सभी धर्मों के व्यापक समुदाय द्वारा एक तूफान आश्रय और सामुदायिक सुविधा के रूप में भी किया जाएगा.

जेशोरेश्वरी मंदिर में पीएम ने कहा कि आज मानवजात कोरोना के कारण सकंट से गुजर रही है, मां से यही प्रार्थना है मानवजात को कोरोना से जल्द से जल्द मुक्ति दिलाए , सर्वेभवन्तो जिस मंत्र को जिया है. वसुधैव कुटंबकम हमारी विरासत, पूरी मानवकल्याण के लिये प्रार्थना करते हैं  ,पूरे देश के कल्याण मानवजात की क्लायण की प्रार्थना करता हूं.

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बांग्लादेश दौरे का आज दूसरा दिन है. शनिवार को उन्होंने दिन की शुरुआत सतखीरा के श्यामनगर उपजिला के गांव ईश्वरपुर स्थिक जेशोरेश्वरी काली मंदिर से पूजा अर्चना की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज