• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • OBC और UBI के PNB में विलय के बाद क्या बंद हो जाएंगे ATM कार्ड और टोल फ्री नंबर? जानिए जवाब

OBC और UBI के PNB में विलय के बाद क्या बंद हो जाएंगे ATM कार्ड और टोल फ्री नंबर? जानिए जवाब

विलय के बाद पीएनबी, यूबीआई और ओबीसी बैंक की एक ही वेबसाइट होगी.

1 अप्रैल 2020 से OBC और United Bank of India का PNB में मर्जर हो चुका है. इनके ग्राहक अब पीएनबी के ग्राहक हो गए हैं. इसीलिए बैंक लगातार अपनी सर्विस से जुड़े सवालों के जवाब दे रहा है...

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी के पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में दो सरकारी बैंकों- ऑरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) के मर्जर होने के बाद बड़ी संख्या में इन दोनों बैंक के ग्राहकों के मन में कई सवाल उठ रहे हैं. पीएनबी ने बैंकिंग से जुड़े सवालों को लेकर ऐसे ग्राहकों के लिए पूरी सूचना जारी की है.

    सवाल- क्या बंद हो जाएंगे टोल फ्री नंबर और ई-मेल आईडी?
    जवाब-PNB ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक सवाल जारी कर उसका जवाब देते हुए कहा कि मर्जर के बाद कोई भी टोल फ्री नंबर बंद नहीं होगा. साथ ही, किसी भी ई-मेल आईडी को बंद नहीं किया जाएगा. अगर लॉकडाउन में कोई परेशानी हो तो आप अपने पुराने नंबर पर फोन कर सकते है.



    सवाल- मर्जर के बाद ATM से कैश निकालने पर कोई रोक तो नहीं है?
    जवाब-
    बिल्कुल नहीं. बैंक ने कहा है कि कैश निकालने की लिमिट पहले की ही तरह समान रहेंगी. हां, हर रोज के लिए तात्कालिक लिमिट तीन बार की है.

    सवाल- केवाईसी अपडेट करना कितना जरूरी?
    जवाब-
    पीएनबी ने स्पष्ट किया है कि अगर पुराने बैंक के रिकॉर्ड में आपकी केवाईसी अपडेटेड है तो आपको मर्जर के बाद दोबारा केवाईसी डॉक्यूमेंट जमा करने की कोई जरूरत नहीं है.

    ये भी पढ़ें-लॉकडाउन में मोदी सरकार बेच रही बाजार भाव से सस्ता सोना! जाने यहां

    सवाल- अकाउंट डिटेल बदल तो नहीं जाएंगे?
    जवाब- पीएनबी का कहना है कि मर्जर के बाद भी आपके बैंक अकाउंट डिटेल जैसे अकाउंट नंबर, IFSC, MICR और Debit Card अगली सूचना तक वैसे ही काम करते रहेंगे.

    सवाल- चेकबुक और पासबुक का क्या होगा?
    जवाब- पंजाब नेशनल बैंक ने सार्वजिक सूचना में बताया है कि अगली सूचना तक आपके पहले के बैंक के चेकबुक और पासबुक वैलिड रहेंगे और सामान्य रूप में काम करते रहेंगे.

    सवाल- क्रेडिट कार्ड का क्या होगा?
    जवाब- ऑरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के क्रेडिट कार्ड के ग्राहकों का कार्ड वैसे ही काम करता रहेगा. हां, जब आपका कार्ड एक्सपायर हो जाएगा तब आपको पीएनबी नाम वाला क्रेडिट कार्ड जारी किया जाएगा.

    सवाल- पीएनबी एटीएम एक्सेस कर पाएंगे?
    जवाब- बैंक ने स्पष्ट कर दिया है कि ऑरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक पीएनबी के एटीम में बिना किसी चार्ज के एक्सेस कर सकते हैं. हालांकि इसमें आरबीआई की तरफ से जारी शर्ते लागू होती हैं.

    अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें-https://www.pnbindia.in/downloadprocess.aspx?fid=Zu0vAs1Rv/cicTxP88flVQ==

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज