लाइव टीवी

अहमदाबाद से मुंबई के बीच शुरू हुई प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस हुई लेट, यात्रियों को मिलेगा इतना हर्जाना

News18Hindi
Updated: January 22, 2020, 5:40 PM IST
अहमदाबाद से मुंबई के बीच शुरू हुई प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस हुई लेट, यात्रियों को मिलेगा इतना हर्जाना
630 यात्रियों को मिलेगा मुआवजा

अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) में 630 यात्री सवार थे. ट्रेन लेट होने की वजह से यात्रियों को अब मुआवजा मिलेगा. बता दें कि तेजस एक्सप्रेस के लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा देने का प्रावधान है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2020, 5:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अहमदाबाद से मुंबई के बीच शुरू हुई देश की दूसरी प्राइवेट ट्रेन (Private Train) तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) पहली बार लेट हुई है. तेजस एक्सप्रेस के लेट होने पर अब यात्रियों को मुआवजा मिलेगा. बता दें कि अहमदाबाद-मुंबई रूट पर तेजस एक्सप्रेस का व्यावसायिक परिचालन 19 जनवरी से शुरू हुआ था.अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस में 630 यात्री सवार थे. ट्रेन लेट होने की वजह से इन यात्रियों को अब मुआवजा मिलेगा. बता दें कि तेजस एक्सप्रेस के लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा देने का प्रावधान है. ट्रेन के लेट होने की स्थिति में पैसेंजर्स को पार्शियल रिफंड यानी आंशिक रिफंड किया जाएगा. अगर ट्रेन 1 घंटे से थोड़ी ज्यादा लेट होती है तो यात्रियों को 100 रुपये और दो घंटों से ज्यादा लेट होने पर 250 रुपये का रिफंड दिया जाएगा.

ऐसे पाएं हर्जाना-आईआरसीटीसी ने कहा कि हर्जाना पाने के लिए कोई भी पैसेंजर आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर क्लेम का तरीका जान सकता है और वहां से इस धनराशि का क्लेम ले सकता है. IRCTC ने सभी यात्रियों के मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेज दिया है. इस लिंक पर क्लिक कर यात्री क्लेम के लिए दावा कर सकते हैं.

दावा मिलने पर इंश्योरेंस कंपनी क्लेम का भुगतान करेगी. बता दें कि तेजस देश की पहली ऐसी प्राइवेट ट्रेन है, जिसका संचालन IRCTC कर रही है. वीआईपी सुविधाओं से लैस इस ट्रेन की शुरुआत के दौरान ही आईआरसीटीसी ने कहा था कि अगर ये ट्रेन एक घंटे से ज्यादा देर हुई तो कंपनी की ओर से जुर्माना दिया जाएगा.

रेलवे काउंटरों से नहीं होगी टिकट की बुकिंग

अहमदाबार से मुम्बई के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस से आप यात्रा करना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट और उसके ऑनलाइन पार्टनर पेटीएम, फोनपे, मेक माई ट्रिप, गूगल, आइबीबो, रेल यात्री आदि ऐप के माध्यम से टिकट बुक किए जा सकते हैं. इस ट्रेन के टिकट की बुकिंग रेलवे काउंटरों से नहीं होगी. वहीं विदेशी पर्यटकों के लिए 18 सीटें आरक्षित हैं.

ये भी पढ़ें: कैबिनेट की बैठक में 37 साल इस पुरानी सरकारी कंपनी को बंद करने का फैसला

मिलता है 25 लाख रुपये का बीमाट्रेन में वाईफाई के साथ-साथ कैटरिंग का मेन्यू मशहूर शेफ द्वारा तैयार किया गया है. यात्रियों को मुफ्त में 25 लाख रुपये का रेल यात्रा बीमा मिलेगा. हर कोच में इंटिग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले, डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड्स और इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट भी हैं.

अहमदाबाद से मुंबई रूट पर किराया
अहमदाबाद से मुंबई के बीच एग्जिक्यूटिव चेयर कार का किराया 2384 रुपये है. इसमें बेस फेयर 1875 रुपये, जीएसटी 94 रुपये और कैटरिंग चार्ज 415 रुपये शामिल है. वहीं एसी चेयर कार का किराया 1289 रुपये होगा, जिसमें बेस फेयर 870 रुपये, जीएसटी 44 रुपये और कैटरिंग चार्ज 375 रुपये शामिल है.

मुंबई-अहमदाबाद के बीच एग्जिक्यूटिव चेयर कार का किराया 2374 रुपये है, जिसमें 1875 रुपये बेस फेयर, 94 रुपये जीएसटी और कैटरिंग चार्ज 405 रुपये शामिल है. वहीं एसी चेयर कार का किराया 1274 रुपये है, जिसमें 870 रुपये बेस फेयर, 44 रुपये जीएसटी और 360 रुपये कैटरिंग चार्ज के तौर पर शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: इनकम टैक्स स्लैब में हो सकता है बड़ा बदलाव! 20 लाख रुपये तक कमाने वालों को होगा फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 5:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर