Home /News /delhi-ncr /

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें: Delhi-NCR की हवा हुई जहरीली, राजधानी में कई जगह AQI 300 पार, गाजियाबाद में बिगड़े हालात

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें: Delhi-NCR की हवा हुई जहरीली, राजधानी में कई जगह AQI 300 पार, गाजियाबाद में बिगड़े हालात

दिल्‍ली में सोमवार सुबह कई इलाकों में एक्‍यूआई 300 से ज्‍यादा दर्ज किया गया है. (फोटो साभार-ANI)

दिल्‍ली में सोमवार सुबह कई इलाकों में एक्‍यूआई 300 से ज्‍यादा दर्ज किया गया है. (फोटो साभार-ANI)

Air Pollution in Delhi-NCR : दिल्‍ली-एनसीआर के अधिकतर इलाकों में लगातार छठे दिन वायु गुणवत्ता ( Delhi Air Quality) 'खराब' श्रेणी में दर्ज की गई है. इस दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश और मध्‍य प्रदेश में पराली जलाने (Stubble Burning) की घटनाएं बढ़ने का असर साफ तौर पर दिखाई दे रहा है. रविवार को दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में हालात खराब रहे तो सोमवार को ये और भी बिगड़ गए हैं. दिल्‍ली के कई इलाकों में एक्‍यूआई 300 से ज्‍यादा दर्ज किया गया, तो उत्‍तर प्रदेश के गाजियाबाद के लोनी में एक्‍यूआई 400 के पार है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. दिल्‍ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण (Air Pollution) की वजह से हवा लगातार छठे दिन जहरीली बनी हुई है. इस दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश और मध्‍य प्रदेश में पराली जलाने (Stubble Burning) की घटनाएं बढ़ने के कारण दिल्‍ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता (Delhi Air Quality) ‘बेहद खराब’ श्रेणी में पहुंच गई है. सोमवार सुबह दिल्‍ली के कुछ इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है. इस दौरान सोनिया विहार में एक्‍यूआई 343 दर्ज किया गया, तो बवाना में 324 और मुंडिका में 303 रहा. यही नहीं, दिल्‍ली के 27 निगरानी केंद्रों पर भी वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई. इसके अलावा उत्‍तर प्रदेश के गाजियाबाद के लोनी में एक्‍यूआई 404, तो संजय नगर में 421 दर्ज किया गया है. इसके अलावा नोएडा के सेक्‍टर 116 में 232 और ग्रेटर नोएडा में भी एक्‍यूआई 225 दर्ज किया गया है.

    बता दें कि शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’, तो 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

    आपके शहर से (नोएडा)

    नोएडा
    नोएडा
    दीवाली से पहले दिल्ली सरकार के खाद्य सुरक्षा विभाग ने रविवार को दो होलसेल बाजारों में औचक निरीक्षण के दौरान सड़ा हुआ 700 किलोग्राम खोया बरामद किया. अधिकारियों के अनुसार, खाद्य सुरक्षा विभाग की टीमों ने कश्मीरी गेट के पास मोरी गेट खोया मंडी और चांदनी चौक के पास संजय मार्केट में औचक निरीक्षण किया और सड़ा हुआ खोया बरामद किया. इस दौरान मोरी गेट से 200 किलोग्राम और संजय मार्केट से 500 किलोग्राम खोया बरामद किया गया.
    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से सबंद्ध छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने कश्मीर पर विवादित वेबीनार आयोजित कराने वाले आयोजकों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. इस वेबीनार को बाद में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) प्रशासन द्वारा रद्द कर दिया गया था. जेएनयू के कुलपति एम जगदीश कुमार ने शुक्रवार को कहा था कि विश्वविद्यालय ने वेबीनार को रद्द कर दिया है जिसे ‘आपत्तिजनक और भड़काऊ’ पाया गया था और आयोजकों ने इस कार्यक्रम की अनुमति नहीं मांगी थी. उल्लेखनीय है कि वेबीनार के हिस्से के तौर पर विश्वविद्यालय के महिला अध्ययन केंद्र को ‘‘ 2019 के बाद के कश्मीर में लैंगिक प्रतिरोध और ताजा चुनौतियां’ विषय पर वार्ता की मेजबानी करनी थी. राजनीति मानवविज्ञानी, लेखिका, कवि और कार्यकर्ता अथर जिया कार्यक्रम की वक्ता थी.
    दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के आदेश के बाद आज यानी 1 नवंबर से दिल्ली के सभी स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थान कोविड प्रोटोकॉल के साथ खुल जाएंगे. वहीं, दिल्‍ली के उपमुख्यमंत्री मनीष ने कहा था कि स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि कक्षाएं ऑनलाइन जारी रहेंगी. इसके अलावा दिल्ली शिक्षा निदेशालय के तहत आने वाले स्कूलों के जिन शिक्षकों और शिक्षकेतर कर्मचारियों ने 15 अक्टूबर तक कोविड रोधी टीकों की एक भी खुराक नहीं ली है, उन्हें स्कूल आने की अनुमति नहीं दी जायेगी.
    दिवाली से पहले वीकेंड पर दिल्ली के बाजारों में भारी भीड़ नजर आयी और बाजार एसोसिएशन कोरोना वायरस महामारी के बीच भीड़ का प्रबंधन करने में लगे रहे. सदर बाजार, चांदनी चौक, लाजपत नगर, लाल क्वार्टर कृष्णा नगर, करोल बाग, कमला नगर, राजौरी गार्डन एवं तिलक नगर जैसे बाजारों में भारी भीड़ रही.सदर बाजार एसोसिएशन के अध्यक्ष देवराज बावेजा ने कहा कि यह बिल्कुल अराजक स्थिति थी, क्योंकि जो लोग बाजार पहुंचे थे उनमें से बहुत कम लोग ही कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते नजर आए.
    संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने रविवार को कहा कि पुलिस बैरिकेड को हटाये जाने के बाद टिकरी बॉर्डर पर पिछले कई महीनों से प्रदर्शनकारी किसानों द्वारा किये गये इंतजाम के अलावा बस दोपहिया वाहनों एवं एंबुलेंसों की आवाजाही के लिए रास्ता दिया गया. ग्यारह महीने बाद प्रशासन ने शनिवार को टिकरी बॉर्डर बार्डर बैरिकेड हटाये जाने के बाद दिल्ली से हरियाणा जाने का एकतरफ का मार्ग खोला है. एसकेएम ने कहा कि उसने पहले ही कह दिया है कि दिल्ली पुलिस का कदम उच्चतम न्यायालय की सुनवाई के दबाव में आया है और यह कि कोई भी सामूहिक फैसला करने से पहले वह सभी घटनाक्रम पर नजर रख रहा है.
    दिवाली पर दिल्ली में करीब 3000 दमकल कर्मी दो दिन तक सेवा में तैनात रहेंगे. इस साल राष्ट्रीय राजधानी में 1 जनवरी 2022 तक आतिशबाजी की बिक्री और इस्तेमाल पर पूरी तरह प्रतिबंध है. हालांकि अधिकारियों ने बताया कि पिछले साल भी हर तरह के पटाखों के इस्तेमाल पर पूरी तरह रोक के बावजूद दमकल विभाग ने दिवाली की आधी रात तक आग लगने की 205 घटनाओं पर कार्रवाई की.
    प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने रविवार को गाजियाबाद में समान विचारधारा वाले सभी राजनीतिक दलों से 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए एकजुट होने की अपील की है.उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव नीत समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन करना उनकी प्राथमिकता होगी. उन्होंने राज्य और केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकारों पर प्रहार करते हुए आरोप लगाया कि वे नाम परिवर्तन करने तथा कॉरपोरेट क्षेत्र की मदद करने में व्यस्त हैं.
    हरियाणा के फरीदाबाद में काल बनकर घूम रहे आवारा सांड ने एक बुजुर्ग महिला की जान ले ली. इस घटना का सीसीटीव फुटेज वायरल हो रहा है. ताजा मामला फरीदाबाद के खेड़ी गांव का है, जहां एक आवारा सांड ने लगभग 100 वर्षीय बुजुर्ग महिला को सींग से हवा में उठाकर पटक दिया, जिससे उनकी मौके पर ही उनकी मौत हो गई.
    राजधानी दिल्ली में लोग बिजली से चलने वाले वाहनों को तेजी से अपनाते जा रहे हैं. हाल के महीनों में सीएनजी और हाइब्रिड ईंधन के वाहनों की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहनों के पंजीकरण में इजाफा हुआ है. दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग में पंजीकृत कुल वाहनों में से सात प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहन थे. जबकि सीएनजी वाहन छह प्रतिशत थे. इस अवधि में डेढ़ लाख से ज्यादा वाहन पंजीकृत हुए जिसमें 7,869 इलेक्ट्रिक वाहन, 6857 सीएनजी वाहन, 7257 सीएनजी और पेट्रोल से चलने वाले वाहन और पेट्रोल तथा डीजल से चलने वाले 93,091 वाहन थे.

    Tags: Air pollution, Air pollution delhi, Air pollution in Delhi, Air quality index, Air Quality Index AQI, Delhi air pollution, Delhi-NCR News, Delhi-NCR Pollution, Diwali 2021, Stubble Burning

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर