लाइव टीवी

जमशेदपुर में सीएए-एनआरसी को लेकर दो पक्षों में झड़प, एक गिरफ्तार
Jamshedpur News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: January 30, 2020, 4:31 PM IST
जमशेदपुर में सीएए-एनआरसी को लेकर दो पक्षों में झड़प, एक गिरफ्तार
जमशेदपुर में सीएए-एनआरसी को लेकर दो पक्षों में झड़प हो गई

साकची आम बगान में बगैर अनुमति के सीएए और एनआरसी के विरोध में सभा हो रही थी. इसी दौरान इसके पक्षधर वहां पहुंचकर सभा का विरोध करने लगे. जिसके बाद दोनों पक्षों में झड़प हो गई.

  • Share this:
जमशेदपुर. शहर के साकची आम बगान में सीएए (CAA) और एनआरसी (NRC) को लेकर दो पक्षों में जमकर झड़प (Clash) हुई. दरअसल प्रशासनिक इजाजत नहीं मिलने के बावजूद बागान में विरोधी पक्ष के लोग जुटकर सीएए और एनआरसी का विरोध (Protest) कर रहे थे. उसी समय सीएए-एनआरसी के पक्षधर लोग भी वहां आ धमके. और पहले से हो रही सभा का विरोध किया. जिसके बाद मौके पर बवाल मच गया. हालांकि पुलिस (Police) ने सूझबूझ दिखाते हुए माहौल को शांत करा लिया.

प्रशासनिक इजाजत के बगैर हो रही थी सभा

जमशेदपुर प्रशासन ने सीएए-एनआरसी के समर्थन या विरोध में किसी प्रकार की रैली सड़क पर निकालने पर रोक लगा रखी है. सभा या धरना के लिए भी कई तरह की प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद इजाजत दी जाती है. लेकिन गुरुवार को आम बगान में बगैर प्रशासनिक इजाजत के सीएए और एनआरसी के विरोध में लोग एकत्रित हुए. जबकि बुधवार देर रात तक बैठकों के बाद प्रशासन ने इस कार्यक्रम के लिए अनुमति नहीं दी थी.

प्रशासन ने एहतियातन गुरुवार सुबह आम बगान में फोर्स भी तैनात कर दिया. प्रशासनिक पदाधिकारियों के समझाने पर एकत्रित लोगों ने बताया कि सबकुछ शांतिपूर्वक चल रहा है. वहीं प्रशासनिक पदाधिकारियों ने जल्द से जल्द सभा समाप्त कर सबको जाने को कहा. इसी बीच सीएए-एनसीआर के पक्षधर लोग काफी संख्या में वहां आ पहुंचे और पहले से हो रही सभा का विरोध शुरू कर दिया. पक्षधरों का कहना था कि बगैर प्रशासनिक इजाजत के विरोध में सभा कैसे हो रही है. इसी को लेकर दोनों पक्षों में झड़प हो गई. दोनों पक्षों के लोगों ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि मनाने के लिए बगान पहुंचने की दलील दी.

एक युवक गिरफ्तार

बवाल के बाद प्रशासन ने तुरंत कार्रवाई करते हुए एक युवक को गिरफ्तार कर लिया. उसकी बाइक को जब्त कर लिया. एसडीओ चंदन कुमार ने बताया कि किसी भी सूरत में बगैर संतुष्टि के प्रशासन किसी को भी सभा या धरना की इजाजत नहीं देती है. जो सभी प्रक्रियाएं पूरी करते हैं, उनको ही इजाजत मिलती है. एसडीओ ने बताया कि आम बागान के प्रस्तावित सभा सह धरना को लेकर देर रात तक बैठकें चलीं, जिसके बाद सभा के लिए इजाजत नहीं दी गई. फिर भी लोग एकत्रित होकर सभा करने लगे. इसी दौरान दूसरे पक्ष के पहुंचने पर झड़प हो गई.

रिपोर्ट- अन्नी अमृताये भी पढ़ें- खून के अभाव में तड़प-तड़प कर मर गई छात्रा, पिता ब्लड बैंकों के चक्कर लगाता रह गया 

 

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जमशेदपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 4:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर