लाइव टीवी

इन 3 चीजों की कमी से सोते वक्त चढ़ जाती है पैरों की नस, हो जाएं सावधान!

News18Hindi
Updated: February 29, 2020, 11:33 AM IST
इन 3 चीजों की कमी से सोते वक्त चढ़ जाती है पैरों की नस, हो जाएं सावधान!
जब रक्त कोशिकाएं मजबूत नहीं होती है तो नसें कमजोर हो जाती हैं और आसानी से एक के ऊपर एक चढ़ जाती है.

सोते वक्त कंधे और हाथ-पैर की नस चढ़ जाने से अगली सुबह और पूरे दिन को खराब कर सकता है. ऐसा होने पर शरीर में तेज दर्द भी होने लगता है और किसी काम में मन भी नहीं लगता.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 29, 2020, 11:33 AM IST
  • Share this:
शरीर में पोषक तत्वों की कमी से लोग कई बार गंभीर बीमारियों से पीड़ित हो जाते हैं. शरीर कमजोर हो जाता है और मानसिक विकास भी सही तरह से नहीं हो पाता है. कभी-कभी ये बीमारियां इतना घातक रूप ले लेती हैं जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते. इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार होते हैं जिसमें खान-पान की खराब आदतें, तनाव व स्ट्रेस और बिजी लाइफस्टाइल मुख्य हैं. ऐसे में कई छोटी लगने वाली बीमारियां आम आदमी के लिए गंभीर चिंता का विषय बन जाती हैं.

इन्हीं में से एक समस्या है सोते वक्त नस चढ़ जाना. ये समस्या आपको भले ही छोटी दिखाई देती हों लेकिन अगर सोते वक्त कंधे या फिर हाथ-पैर की नसें चढ़ जाएं तो आपकी अगली सुबह दर्द से भरी हो सकती है. वैसे तो शरीर में सोते वक्त नस चढ़ जाना एक आम समस्या है लेकिन ऐसा कई बार शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी के कारण भी होता है.

इसे भी पढ़ेंः रोने के बाद क्यों होता है सिर में दर्द? क्या आप जानते हैं इसके पीछे का कारण

सोते वक्त कंधे और हाथ-पैर की नस चढ़ जाने से अगली सुबह और पूरे दिन को खराब कर सकता है. ऐसा होने पर शरीर में तेज दर्द भी होने लगता है और किसी काम में मन भी नहीं लगता. अगर ज्यादा दिनों तक ये समस्या ठीक न हो तो शरीर पर इसका बुरा असर भी पड़ सकता है. आइए आपको बताते हैं आखिर क्यों सोते वक्त शरीर के अंगों की नसें चढ़ जाती हैं और कैसे इसे ठीक किया जाए.



विटामिन सी की कमी
शरीर में विटामिन सी की कमी कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकती है. विटामिन सी की कमी से सर्दी और जुकाम के अलावा किसी प्रकार के संक्रमण का खतरा भी हो सकता है. वहीं विटामिन सी को त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. विटामिन सी स्किन और बालों का ग्लो बरकरार रखते हैं. ये रक्त कोशिकाओं को भी मजबूत बनाने में मदद करता है. यही कारण है कि जब रक्त कोशिकाएं मजबूत नहीं होती है तो नसें कमजोर हो जाती हैं और आसानी से एक के ऊपर एक चढ़ जाती है.

इसके चलते शरीर में तेज दर्द भी होने लगता है. इस समस्या से बचने के लिए आप डॉक्टर की सलाह लें सकते हैं. इसके अलावा आप विटामिन सी युक्त डाइट का सेवन भी कर सकते हैं ताकि शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा किया जा सके. इसके लिए आपको सिट्रस फ्रूट्स जैसे संतरा, मौसंबी, अंगूर, नींबू का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा टमाटर, पालक, फूलगोभी, ब्रोकली जैसे हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन भी करना चाहिए.

हीमोग्लोबिन की कमी
सोते वक्त हाथ-पैर या कंधे की नस चढ़ जाना शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को भी दर्शाता है. दरअसल हीमोग्लोबिन की कमी से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो पाता जिसके चलते नस चढ़ जाती है. शरीर के किसी भी अंग की नस चढ़ जाने से पूरे शरीर में तेज दर्द होने लगता है. आपको बता दें कि रक्त कोशिकाओं में मौजूद हीमोग्लोबिन शरीर के अलग-अलग अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है, जो कि शरीर के लिए बहुत जरूरी है.

ये प्रक्रिया जब सही तरीके से नहीं हो पाती है तो नस चढ़ने लगती है. इसलिए इस तरह की समस्या होने पर आयरन युक्त डाइट का सेवन शुरू कर दें. डॉक्टरों की मानें तो शरीर में हीमोग्‍लोबिन की कमी डाइट के जरिए पूरी की जा सकती है. हीमोग्‍लोबिन को बढ़ाने के लिए आपको चुकंदर, आम, अंगूर, सेब, अमरूद, हरी सब्जियां, नारियल, तुलसी, तिल, पालक, गुड़ और अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः क्या आपको काजू खाना पसंद है? अब फायदे नहीं जान लें नुकसान

आयरन की कमी
शरीर में आयरन की कमी के कारण भी कई बार सोते वक्त नस चढ़ जाती है. अगर आपके साथ ऐसा बार-बार हो रहा है तो आपके शरीर में आयरन की कमी हो सकती है. आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आपको आयरन युक्त फूड का सेवन जरूर करना चाहिए. आयरन की कमी से न केवल नस चढ़ जाने बल्कि अन्य कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं.

दरअसल आयरन की कमी से शरीर की कोशिकाओं को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है. इसके चलते ही नस चढ़ जाने की दिक्कत सामने आती है. आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आपको हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, पालक, केला, बीन्स, दाल, नट्स, ब्राउन राइस, गेहूं का आटा और ड्राई फूट्स का सेवन जरूर करना चाहिए.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 29, 2020, 11:33 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर