Ramadan Special/Recipe: इफ़्तार में बनाएं सेवइयों का जर्दा, इसका जायका है कुछ खास

5/5
25 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग2 लोग
  • कैलोरीज़215
  • Share this:
Ramadan Special/Sewai Ka Zarda Recipe: दूध वाली सेवइयां तो आपने कई बार खाई होंगी, मगर सेवइयों के जर्दे का जायका शायद ही चखा हो. यह रमज़ान का मुबारक महीना चल रहा है, तो आप सहरी या इफ्तार (Sehti/Iftar) में सेवइयों का जर्दा भी बना सकते हैं. इसे बनाने का तरीका भी काफी आसान है और यह मिनटों में तैयार हो जाएगा. साथ ही इसका अलग और खास जायका आपका मूड बना देगा. तो आइए इस रमज़ान बनाएं सेवइयों का जर्दा और जीत लें अपनों का दिल. आइए जानें सेवइयों का जर्दा बनाने का आसान तरीका-

सेवइयों का जर्दा बनाने के लिए सामग्री
सेवई- 200 ग्राम
चीनी 125 चीनी
घी- 2 चम्मच
काजू कतरे हुए- 8
बादाम- 8
इलायची- 4 दरदरा पिसी हुई
खोया 100 ग्राम
एक चुटकी खाने वाला रंग

ये भी पढ़ें - Parwal Ki Mithai Recipe: घर पर बनाएं 'परवल की स्वादिष्ट मिठाई'

सेवइयों का जर्दा बनाने की विधि
सेवइयों का जर्दा बनाने के लिए सबसे पहले सभी मेवा को बारीक काट कर रख लें. अब गैस पर एक कड़ाही चढ़ाएं और इसमें घी डालें. गर्म होने दें. जब घी गर्म हो जाए तो इसमें सेवइयां डालें और हल्का ब्राउन होने तक फ्राई करें. अब इसमें कटे हुए बादाम और काजू डालें और इन्‍हें भी हल्का फ्राई करें. जब यह हल्के फ्राई हो जाए तो इसे एक सूखी प्लेट में निकाल लें. इसके बाद चाश्‍नी बनाएं. इसके लिए गहरी तली का बर्तन लें और इसमें पानी डालें. जब पानी उबाल जाए तो इसमें चीनी डालें और बीच-बीच में चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक चीनी पूरी तरह से घुल न जाए.

ये भी पढ़ें - इफ़्तार में हो 'रबड़ी खीर' तो खाने का मजा हो जाएगा दोगुना

इसके बाद इसमें भुनी हुई सेवइयां डालें. साथ ही खोया के साथ चुटकी भर खाने वाला रंग डाल कर इसे एक ढक्कन से ढंक दें. इसे पांच मिनट तक मध्‍यम आंच पर पकने दें. इसके बाद इसमें इलायची पाउडर डालें और इसे चलाते हुए अच्‍छे से मिक्‍स कर लें. मगर ध्‍यान रखें चाश्‍नी का पानी इतना ही रखें कि सेवइयां पतली न हों और यह सेवइयों में मिल जाए. इसके बाद गैस बंद कर दें और सेवइयों को ढंक कर रख दें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज