Home /News /lifestyle /

bengali style baingun bhaja recipe in hindi baigan sabzi shw

बंगाली स्टाइल बैंगन भाजा

बंगाली स्टाइल बैंगन भाजा

Baingan Bhaja Recipe: ट्राई करें बंगाली स्टाइल बैंगन भाजा की रेसिपी, झटपट बनकर होगी तैयार

5/5
NaN min.
  • प्रेप टाइम10 मिनट min
  • कुकिंग टाइम 10 मिनट min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़250

    बंगाली स्टाइल बैंगन भाजा (Bengali Style Baingan Bhaja): घर पर बैंगन की सब्जी ज्यादातर बच्चे खाने से कतराते हैं. उन्हें इस सब्जी में बिल्कुल इंटरेस्ट नहीं आता. इसी वजह से कई बार घर बैंगन बनने का सिलसिला कम हो जाता है. आज हम आपको बैंगन से जुड़ी एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसे छोटे-बड़े मौकों पर ख़ास तौर से बनाया जाता है. बड़े तो इसका स्वाद लेकर खाते ही हैं, बच्चे भी इसे बड़े चाव से खाते हैं.

    इस रेसिपी की खासियत है कि गर्मागर्म खाने पर यह बेहद कुरकुरी लगती है, जिससे खाने का जायका बढ़ जाता है. इतना ही नहीं इसे बनाना भी बेहद आसान है. न मसाले पीसने की जरूरत, न ही गर्मी में रसोई में ज़्यादा समय बिताने की नौबत. आइए जानते हैं इस टेस्टी डिश से जुड़ी सामग्री और बनाने के तरीके के बारे में.

    सामग्री
    बैंगन – 2 मोटे मध्यम साइज के
    आटा – 2 टेबल स्पून
    हल्दी पाउडर – ¼ टीस्पून
    मिर्च पाउडर – ½ टीस्पून
    चीनी – 1 टीस्पून
    सरसों तेल – 4 टेबल स्पून
    नमक – स्वादानुसार

    बैंगन भाजा बनाने की विधि
    बैंगन को गोलाकार आधे इंच में काट लें. इसे 10 मिनट तक पानी में भिगोकर छोड़ दें. एक बर्तन में आटा, मिर्च, हल्दी पाउडर, चीनी और और नमक मिलाकर उसमें 2 टेबल स्पून पानी डालें. गाढ़े मिश्रण में बैंगन के टुकड़े डालकर अच्छी तरह मिला दें, ताकि पूरे बैंगन पर मिश्रण लग जाए. इसे 15 मिनट तक ढककर रख दें. कड़ाही में तेल गर्म करें और बैंगन को एक एक कर रखते जाएं. जब बैंगन की एक तरफ पक जाए, तब दूसरी तरफ पका लें. इन्हें धीमी आंच पर तब तक पकाएं, जब तक बैंगन करारे नहीं हो जाते. ये बैंगन गर्मागर्म बेहद स्वादिष्ट लगते हैं. इसे दाल-चावल के साथ सर्व करें.

    इन टिप्स का रखें ध्यान
    भाजा के लिए बैंगन हमेशा गोलाकार और बड़े साइज़ के ही लें. कम बीज वाले बैंगन का भाजा स्वादिष्ट बनता है. भाजा बनाते हुए एक साथ 3-4 बैंगन के टुकड़ों से अधिक न डालें. ऐसे करने से बैंगन चारों तरफ से अच्छी तरह पकेंगे नहीं. भाजा बनाते हुए बार-बार इसे पलटने की वजह से भाजा टूट सकते हैं, इसलिए ऐसा करने से बचें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर