मशहूर लेखक और गीतकार स्वानंद किरकिरे बने दिल्ली हिंदी अकादमी के नए उपाध्यक्ष

मशहूर लेखक और गीतकार स्वानंद किरकिरे को दिल्ली हिंदी अकादमी का उपाध्यक्ष नियुक्त किया.

Delhi Government: उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अकादमी की पहली गवर्निंग बॉडी बैठक में मशहूर लेखक और गीतकार स्वानंद किरकिरे को दिल्ली हिंदी अकादमी का उपाध्यक्ष नियुक्त किया. सिसोदिया ने कहा कि स्वानंद किरकिरे के अनुभवों से अकादमी को भाषा और संस्कृति का प्रसार करने में काफी मदद मिलेगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री एवं दिल्ली हिंदी अकादमी के अध्यक्ष मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने अकादमी की पहली गवर्निंग बॉडी बैठक में मशहूर लेखक और गीतकार स्वानंद किरकिरे को दिल्ली हिंदी अकादमी (Delhi Hindi Academy) का उपाध्यक्ष नियुक्त किया. सिसोदिया ने कहा कि स्वानंद किरकिरे (Swanand Kirkire) के अनुभवों से अकादमी को भाषा और संस्कृति का प्रसार करने में काफी मदद मिलेगी.

    डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि कोरोना से लोगों के जीवन में काफी तनाव आया है. इसलिए जरूरी है कि लोगों को पुनः कला और संस्कृति से जोड़ा जाए, ताकि उनका तनाव कम हो सके और वे दोबारा उत्साह के साथ जीवन को जियें.

    उन्होंने कहा कि कोरोना (Corona) की चुनौतियों ने हमें अकादमी के कामकाज पर नए सिरे से सोचने का अवसर दिया है. कोरोना की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए अब यह भी आवश्यक है कि अकादमी को अपने कार्यक्रमों के स्वरूप को उसके अनुसार बदलना होगा. उपमुख्यमंत्री ने अकादमी के पदाधिकारियों को इस दिशा में काम करने का निर्देश दिया.

    ये भी पढ़ें: Delhi Metro News: ब्लू लाइन रूट पर रुक-रुक कर चल रही ट्रेन, यात्रियों को हो रही परेशानी

    उपमुख्यमंत्री सिसोदिया की अध्यक्षता में दिल्ली हिंदी अकादमी हिंदी भाषा, साहित्य और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है. इस दिशा में दिल्ली हिंदी अकादमी साहित्यकारों को प्रोत्साहित करने के लिए सम्मान योजना के तहत सम्मान-पुरस्कार देती है. साथ ही, अकादमी हिंदी पखवाड़ा, राष्ट्रीय कवि सम्मेलन, संगोष्ठी व अन्य संस्कृति कार्यक्रमों के माध्यम से भाषा व संस्कृति का प्रसार करने का काम करती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.