होम /न्यूज /राष्ट्र /शशि थरूर को नहीं मिला 'G-23' का साथ, कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए खड़ा करेगा अपना उम्मीदवार!

शशि थरूर को नहीं मिला 'G-23' का साथ, कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए खड़ा करेगा अपना उम्मीदवार!

कांग्रेस का G-23 पार्टी अध्यक्ष चुनाव में शशि थरूर की उम्मीदवारी का समर्थन करने की बजाय अपना कैंडिडेट खड़ा करने पर विचार कर रहा है. (File Photo)

कांग्रेस का G-23 पार्टी अध्यक्ष चुनाव में शशि थरूर की उम्मीदवारी का समर्थन करने की बजाय अपना कैंडिडेट खड़ा करने पर विचार कर रहा है. (File Photo)

सूत्रों की मानें तो G-23 के ये नेता शशि थरूर को गंभीर उम्मीदवार नहीं मान रहे हैं. आपको बता दें कि शशि थरूर में G-23 के ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के लिए आज नामांकन का आखिरी दिन है
आज शाम तक साफ हो जाएगा कि कौन-कौन मैदान में उतर रहा है
मल्लिकार्जुन खड़गे, मुकुल वासनिक, कुमारी शैलजा के नाम की चर्चा

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के लिए पार्टी के G-23 ग्रुप ने गुरुवार को बैठक की. सूत्रों की मानें तो भूपिंदर सिंह हुड्डा पर कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के लिए दबाव बनाया जा रहा है, लेकिन उन्होंने अभी हामी नहीं भरी है. G-23 के नेताओं ने अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के लिए मुकुल वासनिक से भी संपर्क किया है. बैठक में हुड्डा या फिर पृथ्वीराज चह्वाण को अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया गया. इस बीच खबर है कि मनीष तिवारी ने चुनाव लड़ने से किया इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा कि आखिरी मौके पर चुनाव नहीं लड़ सकता, तैयारी का वक्त नहीं है.

आपको बता दें कि पृथ्वीराज चव्हाण, भूपिंदर हुड्डा और मनीष तिवारी समेत जी-23 के अन्य नेताओं ने शुक्रवार को आनंद शर्मा के आवास पर मुलाकात की थी. इसके बाद आनंद शर्मा ने जोधपुर भवन जाकर अशोक गहलोत से मुलाकात की थी. आज G-23 नेताओं की एक और बैठक होगी, जिसमें अंतिम फैसला लिया जाएगा. सूत्रों की मानें तो G-23 के ये नेता शशि थरूर को गंभीर उम्मीदवार नहीं मान रहे हैं. आपको बता दें कि शशि थरूर G-23 के सदस्य रहे हैं, जिसने गुलाम नबी आजाद की अगुवाई में सोनिया गांधी को कांग्रेस में जरूरी सुधारों के लिए 2020 में पत्र लिखा था. इस पत्र पर शशि थरूर ने भी हस्ताक्षर किए थे.

पृथ्वीराज चव्हाण ने इसके पहले कहा था कि यह अच्छा है कि कांग्रेस में आंतरिक चुनाव लोकतांत्रिक तरीके से हो रहे हैं. उन्होंने सोनिया गांधी को स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों के लिए धन्यवाद दिया था. गुरुवार को G-23 की बैठक के बाद उन्होंने मीडियाकर्मियों से कहा, देखते हैं कौन नामांकन करता है. हम चुनाव में सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार का समर्थन करेंगे. फिलहाल, शशि थरूर और दिग्विजय सिंह कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में ताल ठोंक रहे हैं. अशोक गहलोत के नाम की चर्चा जोर शोर से थी. राजस्थान के राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर गुरुवार को उनकी सोनिया गांधी के साथ करीब 1:30 घंटे बैठक हुई. इसके बाद अशोक गहलोत ने मीडिया के सामने ऐलान किया कि वह इस माहौल में कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे. उन्होंने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली.

मल्लिकार्जुन खड़गे आज नामांकन दाखिल कर सकते हैं
सूत्रों के मुताबिक, संभावना है कि गांधी परिवार के समर्थन से उम्मीदवार के रूप में मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के लिए आज नामांकन दाखिल कर सकते हैं. कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए दलित कार्ड खेल सकती है. किसी दलित को अध्यक्ष बनाए जाने की बात इसलिए उठ रही है ताकि केंद्र सरकार द्वारा द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति बनाए जाने के सियासी दांव का जवाब दिया जा सके. यही कारण है कि खड़गे के अलावा, मीरा कुमार, मुकुल वासनिक और कुमारी शैलजा का नाम भी चर्चा में है. सूत्रों के मुताबिक, खड़गे शुक्रवार को सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे. इस मुलाकात पर सभी की निगाहें टिकी हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के लिए आज नामांकन का अंतिम दिन
कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आज अंतिम तिथि है. वोटिंग 17 अक्टूबर को होनी है. आज शाम तक नामांकन की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी. हालांकि, कौन कौन मुकाबले में अंत तक रहेगा, इसका फैसला नाम वापसी की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर को होगा. उम्मीदवारों की अंतिम सूची 8 अक्टूबर को शाम 5 बजे प्रकाशित की जाएगी. इसके बाद अगर जरूरत पड़ी तो मतदान 17 अक्तूबर को कराया जाएगा. मतों की गिनती 19 अक्टूबर को होगी और उसी दिन परिणाम घोषित किया जाएगा. अध्यक्ष पद के चुनाव में प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के 9,000 से अधिक प्रतिनिधि मतदान करेंगे.

Tags: Bhupinder singh hooda, Congress, SHASHI THAROOR

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें