HAPPY B'day: डेब्यू से पहले ही इशांत को मिला था 'धोखा', लॉर्ड्स टेस्ट ने ऐसे बदल दी उनकी किस्मत

18 साल की उम्र में इशांत शर्मा (Ishant Sharma) को साउथ अफ्रीका दौरे (South Africa Tour) के लिए चुना गया था. उन्होंने डेब्यू (Debut) करने के लिए पूरी तैयारी कर ली थी, लेकिन आखिरी समय पर उन्हें दौरे पर नहीं ले जाने का फैसला किया गया.

News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 8:50 AM IST
HAPPY B'day: डेब्यू से पहले ही इशांत को मिला था 'धोखा', लॉर्ड्स टेस्ट ने ऐसे बदल दी उनकी किस्मत
तेज गेंदबाज इशांत शर्मा आज 31 साल के हो गए हैं
News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 8:50 AM IST
टीम इंडिया (Team India) में अपनी एक अलग जगह बनाने वाले तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) आज (2 सितंबर) अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं. दो सितंबर 1988 को दिल्ली में जन्में इशांत फिलहाल वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में अर्धशतक जड़ने के कारण चर्चा में हैं, लेकिन उनका शुमार दुनिया के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में होता है. 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने वाले इशांत आज टीम का एक अहम हिस्‍सा हैं, लेकिन एक समय वह टीम में अंदर बाहर होते रहते थे.

उनके करियर की शुरुआत भी कुछ ऐसी ही रही थी. 18 साल की उम्र में साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम में चुने जाने के बाद भी वह नहीं जा सके. जबकि उनके जाने की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी थीं. आखिरी पलों में उन्हें दौरे पर नहीं भेजने का फैसला लिया गया. इसके कुछ माह बाद मई 2007 में उन्हें डेब्यू करने का मौका मिला. लेकिन टीम में अपनी अलग जगह पक्की करना उनके लिए मुश्किल रहा. उनका टीम में अंदर बाहर होना लगा रहा, लेकिन 2014 में लॉर्ड्स टेस्ट ने इशांत  (Ishant Sharma) की किस्मत को पलट दिया.

इशांत ने जून 2007 में साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ वनडे क्रिकेट में और 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 क्रिकेट में डेब्यू किया था, लेकिन वह टीम में अपनी स्‍थायी जगह नहीं बना पा रहे थे. आईपीएल (IPL) में भी एक बार वह अनसोल्ड रहे थे. लेकिन अब टेस्ट क्रिकेट के जरिए उन्होंने टीम में अपनी एक अलग जगह बना ली.

लॉर्ड्स ने पलटी किस्‍मत

बात 2014 की है, जब एमएस धोनी (MS Dhoni) की अगुआई में टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे पर गई थी. लॉर्ड्स टेस्ट में भारत की 295 रन की पहली पारी के जवाब में इंग्लैंड ने 319 रन बना दिए थे. टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 342 रन बनाकर मेजबान को 319 रनों का लक्ष्य दिया.

इशांत शर्मा वेस्टइंडीज दौरे पर गेंदबाजी से ज्यादा बल्लेबाजी के कारण चर्चा में हैं.


इंग्लैंड टीम शानदार फॉर्म में भी चल रही थी और मुकाबले में अब गेंदबाजों का काम बचा था. ऐसे में इशांत शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में अपने करियर की सबसे बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 74 रन पर सात विकेट हासिल कर टीम को 95 रन से जीत दिला दी. इशांत ''मैन ऑफ द मैच" रहे.
Loading...

इसके बाद से इस तेज गेंदबाज को नजरअंदाज करना चयनकर्ताओं के लिए मुश्किल हो गया. हालांकि इससे पहले फरवरी 2014 में उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 51 रन पर छह विकेट लिए थे. इशांत शर्मा ने पिछला वनडे 2016 के शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. वहीं अक्टूबर 2013 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछला टी20 मैच खेला था.

यह भी पढ़ें-

टीम इंडिया की मुट्ठी में मैच, WI के सामने पहाड़ सा लक्ष्य!
लसित मलिंगा बने T20 में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले बॉलर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 8:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...