लाइव टीवी

G-20: PM मोदी के इर्द-गिर्द दिखीं महाशक्तियां, ट्रंप, पुतिन और आबे बगल में बैठे

News18Hindi
Updated: June 28, 2019, 7:46 PM IST
G-20: PM मोदी के इर्द-गिर्द दिखीं महाशक्तियां, ट्रंप, पुतिन और आबे बगल में बैठे
जापान के ओसाका में चल रहे जी-20 सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ त्रिपक्षीय बैठक की. (फाइल फोटो)

पीएम मोदी जब जी-20 समिट के लिए बैठे तो उनके बगल में अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बैठे हुए थे.

  • Share this:
जापान के ओसाका में चल रहे जी-20 सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ त्रिपक्षीय बैठक की. इसमें हिंद-प्रशांत क्षेत्र में पहुंच, बुनियादी ढांचे के विकास में सुधार और अन्‍य मुद्दों पर गहन चर्चा की गई. जी-20 समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इर्द-गिर्द दुनिया की महाशक्तियां दिख रही थीं.

पीएम मोदी जब जी-20 समिट के लिए बैठे तो उनके बगल में अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बैठे हुए थे. अन्‍य कई देखों के राष्‍ट्राध्‍यक्ष भी पीएम मोदी के आस-पास दिख रहे थे. इन सबको देखकर ऐसा कहा जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक स्‍तर पर भारत का मान बढ़ाया है.

लोकसभा चुनाव में दूसरी बार अभूतपूर्व और ऐतिहासिक जीत के बाद पीएम मोदी का कद और बढ़ गया है. जी-20 समिट में लगभग सभी ताकतवर देशों के प्रमुखों ने मोदी को बधाई दी. वहां पर पीएम मोदी के प्रति लोगों में आतुरता भी देखने को मिली.

पीएम की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि इस सम्‍मेलन में लगभग सभी देश उनके साथ द्विपक्षीय बैठक करना चाहते थे. इसके लिए कुछ लोगों ने पीएम मोदी से अनुरोध भी किया, लेकिन व्‍यस्‍तता ज्‍यादा होने के कारण वे कई देशों के आग्रह को स्‍वीकार नहीं कर पाए. हालांकि इन देशों के साथ पीएम मोदी औपचारिक बैठक कर सकते हैं.



पीएम मोदी और ट्रंप की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ द्विपक्षीय व्यापर सहित विभिन्न मुद्दों पर 'खुले माहौल में और सार्थक' बातचीत की. इस दौरान दोनों नेताओं ने आतंकवाद जैसी प्रमुख वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए विश्व को 'मजबूत नेतृत्व' प्रदान करने का संकल्प जताया.
Loading...

ये भी पढ़ें: सऊदी अरब ने बढ़ाया हज कोटा, अब 2 लाख भारतीय कर सकेंगे यात्रा

जी-20 सम्मेलन के लिए जापान आए प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रम्प को एक पत्र के जरिए 'भारत के प्रति अपना प्यार' जताने के लिए धन्यवाद दिया. यह पत्र अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस सप्ताह अमेरिका के विदेशी मंत्री माइक पोम्पिओ के जरिए प्रधानमंत्री मोदी को भेजा था. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अमेरिका के साथ आर्थिक एवं सांस्कृतिक संबंधों को और मजबूत बनाने को लेकर भारत प्रतिबद्ध है. दोनों नेताओं ने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर ईरान, 5जी, द्विपक्षीय रिश्तों और रक्षा संबंधों पर चर्चा की.

ये भी पढ़ें: कैसे कश्मीर में खत्म हुआ प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति का पद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 28, 2019, 7:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...