Home /News /bihar /

दिल्ली चुनाव 2020: RJD की 'मिट्टी पलीद', HAM की हेकड़ी हुई गुम तो JDU-LJP ने बमुश्किल बचाई इज्जत

दिल्ली चुनाव 2020: RJD की 'मिट्टी पलीद', HAM की हेकड़ी हुई गुम तो JDU-LJP ने बमुश्किल बचाई इज्जत

दिल्ली चुनाव में बिहारी वोटरों ने ही बिहार के दलों को नकारा

दिल्ली चुनाव में बिहारी वोटरों ने ही बिहार के दलों को नकारा

बिहारी वोटरों ने ही बिहार (Bihar) के सियासी दलों को यहां खारिज कर दिया. हालांकि जेडीयू-एलजेपी (JDU-LJP) ने तो जैसे-तैसे अपनी इज्जत बचा ली, लेकिन राष्ट्रीय जनता दल (RJD) और हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) की मिट्टी पलीद हो गई

    पटना. कहावत है कि 'खाया-पीया कुछ नहीं, ग्लास तोड़ा बारह आना'. यह बात दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) में अपनी सियासी जमीन टटोल रहे बिहार (Bihar) से ताल्लुक रखने वाले सियासी दलों पर लागू होती है. दरअसल बिहारी वोटरों ने ही बिहार के सियासी दलों को यहां खारिज कर दिया. हालांकि जेडीयू-एलजेपी (JDU-LJP) ने तो जैसे-तैसे अपनी इज्जत बचा ली, लेकिन राष्ट्रीय जनता दल (RJD) और हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) की मिट्टी पलीद हो गई. हाल ये रहा कि जमानत तो गई ही बिना चुनाव लड़े जो साख थी, चुनावी मैदान में उतरने पर वो भी चली गई. इन्हें कहीं 12 तो कहीं 40 और कहीं 250 वोट मिले.

    बात लालू यादव की RJD की
    आरजेडी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन कर अपने चार उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारे थे, लेकिन नतीजों में इनकी दुर्गति हो गई. आरजेडी के आंकड़ों पर नजर डालें तो किरारी में मो. रियाजुद्दीन खान को 255, उत्तम नगर में शक्ति कुमार बिश्नोई को 340 और पालम में निर्मल कुमार सिंह को महज 519 वोट मिले. वहीं, बुराड़ी में आरजेडी के प्रमोद त्यागी को 2045 वोट मिले. कुल जोड़ करें तो आरजेडी के खाते में सिर्फ 3150 वोट ही आए.

    जानें हाल-ए-'हम'
    वहीं बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्यूलर) को तो दो सीटों को जोड़ कर भी महज 58 वोट ही आए. नयी दिल्ली सीट से अरविंद केजरीवाल के खिलाफ लड़ रहीं हम की प्रत्याशी अदिति शर्मा को 12 वोट मिले और पटपड़गंज से आप के मनीष सिसोदिया के खिलाफ लड़ रहे हम के शत्रुघ्न कुमार सिंह को 46 वोट मिले.

    जैसे-तैसे बची JDU-LJP की इज्जत
    बीजेपी के साथ गठबंधन के तहत जेडीयू ने दो और एलजेपी ने एक सीट पर दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ा था. इन सीटों पर भी जीत-हार का मार्जिन बहुत बड़ा रहा. बुराड़ी से जेडीयू के शैलेंद्र कुमार को 42,003 वोट मिले जबकि यहां आम आदमी पार्टी (आप) के संजीव झा को 1,16,475 वोट मिले.

    संगम विहार में जेडीयू के शिवचरण लाल गुप्ता को 30,803 वोट तो आप के दिनेश मोहनिया को 75,345 वोट मिले. वहीं, सीमापुरी से एलजेपी के संत लाल को 32,284 वोट तो आप के प्रत्याशी राजेंद्र पाल गौतम को 88,392 वोट मिले.

    ये भी पढ़ें-


    बिहार: प्राइमरी शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया स्थगित, जानें वजह




    दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम पर आत्ममंथन करे भाजपा: इंद्रेश कुमार

    Tags: Bihar News, Delhi Assembly Election, Delhi Election 2020, Hindustani Awam Morcha, Jdu, Jitan ram Manjhi, PATNA NEWS, RJD

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर