लाइव टीवी

31 दिसंबर तक कर लें ये काम, वरना फ्रीज हो जाएगा आपका Bank Account नहीं निकाल पाएंगे पैसे

News18Hindi
Updated: December 6, 2019, 10:25 AM IST
31 दिसंबर तक कर लें ये काम, वरना फ्रीज हो जाएगा आपका Bank Account नहीं निकाल पाएंगे पैसे
1 जनवरी से अपने खाते से नहीं निकाल पाएंगे पैसे

IDBI बैंक ने कहा है कि ग्राहक 31 दिसंबर तक अपना केवाईसी (KYC) अपडेट करा लें. ऐसा नहीं करने पर 1 जनवरी से आपका बैंक अकाउंट (Bank Account) आंशिक फ्रीज हो जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 6, 2019, 10:25 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकारी से प्राइवेट हुए आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) ने ग्राहकों को अलर्ट किया है. IDBI बैंक ने ग्राहकों को एसएमएस (SMS) भेजा है. एसएमएस में बैंक ने कहा कि ग्राहक अपना केवाईसी (KYC) डॉक्यूमेंट्स तुरंत अपने होम ब्रांच या किसी नजदीकी ब्रांच में जाकर जमा करवाएं. ऐसा नहीं करने पर उनका बैंक खाता (Bank Account) आंशिक फ्रीज (Partial Freeze) कर दिया जाएगा. ऐसे में आप अपने खाते से न ही पैसे निकाल और न जमा कर पाएंगे.

आईडीबीआई बैंक ने ग्राहकों को अपना केवाईसी (KYC) डॉक्यूमेंट्स जमा करने को कहा है. बैंक ग्राहकों को एसएमएस के जरिए इसकी जानकारी दे रहा है. बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सभी बैंक खातों के लिए केवाईसी अनिवार्य कर दिया है.

31 दिसंबर तक जमा करें KYC डॉक्यूमेंट्स
IDBI बैंक KYC डॉक्यूमेंट्स जमा करवाने के लिए अपने ग्राहकों को एसएमएस भेज रहा है. जिसमें कहा गया है कि RBI के दिशा-निर्देशों के अनुसार अकाउंट में केवाईसी दस्तावेजों (KYC Documents) को अपडेट किया जाना है. नवीनतम केवाईसी दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी आईडीबीआई बैंक ब्रांच या होम ब्रांच में जाएं.

ये भी पढ़ें: बैंक जल्द जारी करेंगे ये नया कार्ड! कर सकेंगे 10 हजार रुपये तक की खरीदारी



बैंक खाता हो जाएगा फ्रीजबैंक ने कहा है कि ग्राहक 31 दिसंबर तक केवाईसी अपडेट करा लें. ऐसा नहीं करने पर 1 जनवरी, 2020 से बैंक आपका अकाउंट आंशिक फ्रीज कर देगा. इसके बाद आप अपने अकाउंट से न तो पैसे निकाल पाएंगे और न ही उसमें पैसे जमा कर पाएंगे. बैंक का कहना है कि किसी भी स्पष्टीकरण के लिए आईडीबी बैंक ब्रांच से संपर्क करें. अगर आपने केवाईसी डॉक्यूमेंट जमा कर दिए हैं तो इसे नजरअंदाज करें.

क्‍या होता है केवाईसी?
केवाईसी यानी (Know Your Customer) को आसान भाषा में समझें तो यह कस्टमर के बारे में पूरी जानकारी की प्रक्रिया होती है. केवाईसी कराना सभी के लिए जरूरी है. एक तरह से बैंक और ग्राहक के बीच केवाईसी रिश्ते को मजबूत करता है. बिना केवाईसी निवेश मुमकिन नहीं है, इसके बगैर बैंक खाता भी खोलना आसान नहीं है. केवाईसी के जरिए यह सुनिश्चित किया जाता है कि कोई बैंकिंग सेवाओं का दुरुपयोग तो नहीं कर रहा है. केवाईसी फॉर्म ऑनलाइन भी भरे जाते हैं लेकिन डॉक्यूमेंट्स और फोटो वेरीफिकेशन के लिए एक बार बैंक जाना जरूरी होता है.

ये भी देखें:



ये भी पढ़ें: बैंक खाते में आपके पैसों को सेफ करने के लिए RBI ला रहा है नए नियम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 6, 2019, 9:56 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर