Home /News /crime /

Cyber Police Station: साइबर क्राइम पर कसेगा श‍िंकजा, DCPs ने इन ज‍िलों में खोले नए साइबर पुल‍िस थाने

Cyber Police Station: साइबर क्राइम पर कसेगा श‍िंकजा, DCPs ने इन ज‍िलों में खोले नए साइबर पुल‍िस थाने

द‍िल्‍ली पुल‍िस के मध्‍य ज‍िले में डीसीपी श्‍वेता चौहान ने  साइबर थाने का उद्घाटन क‍िया.

द‍िल्‍ली पुल‍िस के मध्‍य ज‍िले में डीसीपी श्‍वेता चौहान ने साइबर थाने का उद्घाटन क‍िया.

Cyber Police Station: द‍िल्‍ली पुल‍िस ने साइबर क्राइम के मामलों में बढ़ोत्‍तरी को रोकने और अपराध‍ियों को पकड़ने के ल‍ि‍ए एक के बाद एक ज‍िले में साइबर थाने खोले जा रहे हैं. द‍िल्‍ली पुल‍िस के सेंट्रल और द्वारका ज‍िले में भी साइबर थाने खोले गए हैं. नार्थ ईस्‍ट और साउथ ईस्‍ट ज‍िलों में भी ये साइबर थाने खोले जा चुके हैं. इन थानों के खुलने के बाद ज‍िले में चल रही साइबर सेल को समाप्‍त कर इन थानों में मर्ज कर द‍िया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली पुल‍िस (Delhi Police) ने साइबर क्राइम (Cyber Crime) के मामलों में बढ़ोत्‍तरी को रोकने और अपराध‍ियों को पकड़ने के ल‍ि‍ए एक के बाद एक ज‍िले में साइबर थाने (Cyber Police Station) खोले जा रहे हैं. द‍िल्‍ली पुल‍िस के सेंट्रल और द्वारका ज‍िले में भी साइबर थाने खोले गए हैं.

    सेंट्रल ज‍िला डीसीपी आईपीएस श्‍वेता चौहान की ने ज‍िले में कमला मार्केट थाने (Kamla Market Thana) के पुराने भवन में साइबर पुल‍िस थाने का उद्घाटन क‍िया. उन्‍होंने बताया क‍ि इस साइबर थाने के ल‍िए नए स्‍टॉफ के रूप में इंस्‍पेक्‍टर जगदीश कुमार को न‍ियुक्‍त‍ि की गई है. उनके साथ 4 सब-इंस्‍पेक्‍टर, दो सहायक सब-इंस्‍पेक्‍टर, 6 हैड कांस्‍टेबल, 16 कांस्‍टेबल और एक मह‍िला कांस्‍टेबल की न‍ियुक्‍त‍ि भी की गई है. जोक‍ि उनको साइबर क्राइम से जुड़े मामलों को सुलझाने में मदद करेंगे. साइबर पुल‍िस थाना एसीपी राजबीर स‍िंह मलिक के न‍िरीक्षण में कार्य करेगा. राजबीर‍ स‍िंह को एसएचओ साइबर पुल‍िस थाने की ज‍िम्‍मेदारी भी दी गई है.

    द‍िल्‍ली पुल‍िस के मध्‍य ज‍िले में डीसीपी श्‍वेता चौहान ने साइबर थाने का उद्घाटन क‍िया. द‍िल्‍ली पुल‍िस, द‍िल्‍ली अपराध, अपराध समाचार, साइबर अपराध, साइबर थाने, द‍िल्‍ली समाचार, Delhi Police, Delhi Crime, Crime news, Cyber crime, Cyber Police station, Delhi News

    द‍िल्‍ली पुल‍िस के मध्‍य ज‍िले में डीसीपी श्‍वेता चौहान ने साइबर थाने का उद्घाटन क‍िया.

    ये भी पढ़ें: Cyber Police Station: साइबर क्राइम पर लगाम लगाने को इन ज‍िलों में खोले गए नए साइबर थाने, DCPs ने क‍िया उद्घाटन  

    डीसीपी श्‍वेता चौहान ने बताया कि इस साइबर थाने का उद्घाटन करने के पीछे का मकसद साइबर क्राइम को त्‍वर‍ित तरीके से रोकना है. साइबर क्राइम में बढ़ोत्‍तरी आईटी टूल्‍स ज‍िसमें सॉफ्टवेयर भी शाम‍िल है, के जर‍िए तेजी से हो रही है. पुल‍िस मुख्‍यालय की ओर से जारी क‍िए गए द‍िशान‍िर्देशों के अनुपालन करते हुए साइबर थाने की स्‍थापना की गई है.

    अच्‍छी बात यह है क‍ि साइबर थाना ऑनलाइन फ्रॉड, सोशल मीड‍िया क्राइम, बैंक अकाउंट हैक‍िंग, डाटा फ्रॉड के गंभीर मामलों के अलावा अन्‍य स्‍टेशनों में दर्ज केसों को भी सुलझाने में उनको तकनीकी सहायता उपलब्‍ध करवाएगा.

    द्वारका नार्थ पुल‍िस स्‍टेशन पर‍िसर में खुला नया साइबर थाना
    इसके अलावा द्वारका ज‍िले में स्‍थ‍ित द्वारका नार्थ पुल‍िस स्‍टेशन पर‍िसर में भी नया साइबर पुल‍िस स्‍टेशन खोला गया है. इसका उद्घाटन द्वारका ज‍िला डीसीपी आईपीएस शंकर चौधरी ने क‍िया. अब तक डीसीपी ऑफ‍िस, सेक्‍टर-19 के कॉम्‍प्‍लेक्‍स में चल रहे साइबर सेल को समाप्‍त कर इसको साइबर पुल‍िस थाने में शाम‍िल कर द‍िया गया है.

    द्वारका नार्थ पुल‍िस स्‍टेशन पर‍िसर में साइबर पुल‍िस स्‍टेशन का उद्घाटन द्वारका ज‍िला डीसीपी आईपीएस शंकर चौधरी ने क‍िया. द‍िल्‍ली पुल‍िस, द‍िल्‍ली अपराध, अपराध समाचार, साइबर अपराध, साइबर थाने, द‍िल्‍ली समाचार, Delhi Police, Delhi Crime, Crime news, Cyber crime, Cyber Police station, Delhi News

    द्वारका नार्थ पुल‍िस स्‍टेशन पर‍िसर में साइबर पुल‍िस स्‍टेशन का उद्घाटन द्वारका ज‍िला डीसीपी आईपीएस शंकर चौधरी ने क‍िया.

    ये भी पढ़ें: Delhi Police की सामाज‍िक पहल, यौनकर्म‍ियों के हेल्‍थ चैकअप के ल‍िए लगाया कैंप 

    इस साइबर पुल‍िस स्‍टेशन की ज‍िम्‍मेदारी इंस्‍पेक्‍टर राजेश कुमार को दी गई है. वहीं उनके साथ स्‍टॉफ के रूप में चार सब इंस्‍पेक्‍टर, एक सहायक सब इंस्‍पेक्‍टर, एक हैड कांस्‍टेबल, एक कांस्‍टेबल और एक मह‍िला कांस्‍टेबल की न‍ियुक्‍त‍ि भी की गई है. जोक‍ि उनको साइबर क्राइम से जुड़े मामलों को सुलझाने में मदद करेंगे. इस साइबर पुल‍िस थाने की पूरी न‍िगरानी द्वारका ज‍िला के एसीपी /ऑपरेशंस व‍िजय स‍िंह करेंगे. साइबर थाना ऑनलाइन फ्रॉड, सोशल मीड‍िया क्राइम, बैंक अकाउंट हैक‍िंग, डाटा फ्रॉड के गंभीर मामलों के अलावा अन्‍य स्‍टेशनों में दर्ज केसों को भी सुलझाने में उनको तकनीकी सहायता उपलब्‍ध करवाएगा.

    इस बीच देखा जाए तो नार्थ ईस्‍ट और साउथ ईस्‍ट ज‍िला पुल‍िस अंतर्गत दो थाना पर‍िसरों में भी साइबर क्राइम थाने खोले गए हैं. नार्थ ईस्‍ट ज‍िले में ज्‍योत‍ि नगर थाना पर‍िसर भवन तो साउथ-ईस्‍ट के बदरपुर थाना पर‍िसर में यह पुल‍िस थाने खोले जा चुके हैं. इनका उद्घाटन भी ज‍िला पुल‍िस उपायुक्‍त संजय कुमार सैन और डीसीपी ईशा पांडे ने क‍िया था.

    Tags: Cyber, Cyber Crime, Cyber Crime News, Delhi Crime, Delhi news, Delhi police

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर