महिलाओं में हेयर फॉल की हैं ये 6 बड़ी वजहें, जानें कैसे रोके बालों का झड़ना

5.बालों को प्राकृतिक रूप से सुखाएं: अगर आपकी स्कैल्प का संवेदनशील है तो होली खेलने से पहले लेमन जूस लगाएं और होली खेलने के बाद जब आप बाल धुलें तो बालों को प्राकृतिक रूप से सुखाएं ना कि ड्रायर से.

Reasons For Hair Loss In Women: अत्‍यधिक तनाव, गलत लाइफस्‍टाइल और प्रदूषण बाल झड़ने की वजह (Reasons) बताई जाती हैं. लेकिन महिलाओं में बाल झड़ने की वजहें कुछ और भी होती हैं.

  • Share this:
    बालों के झड़ने (Hair Fall) से इन दिनों हर कोई परेशान है. एक निश्चित संख्‍या तक बालों का झड़ना सामान्‍य बात हो सकती है लेकिन अगर आपके बाल ज्‍यादा झड़ रहे हैं तो यह आपके लिए चिंता का विषय बन जाता है. डॉक्‍टरों की मानें तो एक दिन में अगर 50 से 100 बाल झड़ते हैं तो यह एक नॉर्मल बात है. क्‍योंकि इनकी जगह नए बालों को आने में ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगता. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बाल झड़ते तो हैं लेकिन नए बाल नहीं आते. झड़ते बालों को रोकने (Hair Fall Control) के लिए हालांकि बाजार में कई प्रोडक्‍ट मौजूद हैं लेकिन इनके प्रयोग का कोई खास फायदा नहीं होता. ऐसे में पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर आपके बालों के झड़ने की वजह क्‍या है. आम तौर पर अत्‍यधिक तनाव, गलत लाइफस्‍टाइल और बढ़ते प्रदूषण इसकी वजह बताई जाती है. लेकिन क्‍या आपको पता है कि आखिर आपके बाल क्‍यों झड़ रहे हैं? तो आइए जानते हैं कि महिलाओं में बालों के झड़ने (Hair Loss In Women) की वजहें (Reasons) क्‍या हो सकती हैं.

    1.एनीमिया  

    कई बार खान पान में लापरवाही की वजह से महिलाओं में आयरन की कमी हो जाती है जिससे वे एनीमिया (Anemia) की शिकार हो जाती हैं. इसकी वजह से कुपोषण, माहवारी के दौरान भारी रक्तस्राव और शरीर में आयरन की कमी हो जाती है. ऐसे में जब शरीर में आयरन की कमी कई दिनों तक रह जाती है तो बाल गिरने शुरू हो जाते हैं. अगर महिलाएं आयरन युक्‍त भोजन को अपनी दिनचर्या में शामिल करें तो बालों का झड़ना रुक सकता है और गिर चुके बालों की जगह नए बाल भी जल्‍दी आ सकते हैं.

    2.डाइटिंग करना

    कई बार महिलाएं वेट लूज करने के लिए क्रश डायट करतीं हैं और इसके लिए दिन भर में बहुत कम कैलोरी का सेवन करतीं हैं. यही नहीं, सही खान पान ना होने की वजह से शरीर के पोषक तत्व भी कम होने लगते हैं जिसका सबसे पहले प्रभाव बालों पर पड़ता है. ऐसे में अगर आप भी वजन कम करने के लिए डाइटिंग कर रहीं हैं तो डॉक्‍टर की सलाह पर ही डायट प्‍लान करें. हो सकता है कि आपके वजन कम करने के चक्‍कर में आपके बाल गिर रहे हों.



    इसे भी पढ़ें : भोजन में जरूर शामिल करें दही, गर्मियों में रखेगा आपको हर तरह से हेल्‍दी, लेकिन इस समय खाने से बचें
     




    3.मेनोपॉज भी वजह

    आम तौर पर पाया गया है कि महिलाओं में मेनोपॉज के दौरान बाल झड़ने लगते हैं. दरअसल इन दिनों शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं जिनका असर बालों पर भी पड़ता है. ऐसे में अगर आप मेनोपॉज के लक्षणों से उबरने का प्रयास करती हैं और स्‍ट्रेस फ्री लाइफ जीने की आदत डालती हैं तो आपके बाल भी स्‍ट्रेस फ्री होते हैं और नहीं झड़ते हैं.

    4.थायरॉयड की समस्‍या

    इन दिनों थायरॉयड की समस्‍या से हर दूसरी तीसरी महिलाएं ग्रस्‍त हैं. थायरॉयड ग्रंथि बॉडी की एक महत्वपूर्ण ग्रंथि है जिसमें असंतुलन होने पर आपके शरीर को कई प्रॉब्‍लम से गुजरना पड़ता है. बाल झड़ना भी इसकी एक वजह है. अगर आप हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म से जूझ रही हैं तो इसे इग्‍नोर ना करें और तुरंत डॉक्‍टर की मदद लें.

    5.हेयर स्‍टाइलिंग

    अगर आप रेग्‍युलरली अपने बालों को स्टाइल करने के लिए स्ट्रेटनिंग, कर्लिंग या पर्मिंग कराती हैं तो यह आपके बालों को कमजोर बना देते हैं और एक समय के बाद झड़ने लगते हैं. इसके अलावा, कैमिकलयुक्‍त हेयर स्प्रे, हीट या कलर का इस्तेमाल भी आपके बालों की सेहत पर बुरा असर डालते हैं. इन सब वजहों के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं.



    इसे भी पढ़ें : केवल स्किन के लिए ही नहीं, कई चीजों में फायदेमंद है एलोवेरा, जानें इसके 7 फायदे






    6.प्रेग्नेंसी और बर्थ कंट्रोल दवाओं का प्रयोग

    प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले हार्मोनल बदलावों की वजह से कई बार बाल झड़ने लगते हैं. लेकिन इन दिनों अगर आप भरपूर विटामिन, आयरन आदि लेती हैं तो ये बाल दुबारा आ जाते हैं. इसके अलावा, बर्थ कंट्रोल पिल्‍स के लगातार सेवन से भी बाल झड़ने लगते हैं.

    बालों को झड़ने से कैसे रोकें

    - भरपूर प्रोटीन और आयरन भोजन में शामिल करें.

    -बेबी शैंपू का प्रयोग करें.

    -अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो बालों की जड़ों पर हल्‍के हाथों से मसाज करें.  इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और बाल के जड़ मजबूत होंगे.

    -घरेलू हेयर स्पा करें. अपने बालों के जरूरत के हिसाब से प्रोडक्‍ट का प्रयोग करें.

    - कभी कभी बालों की जड़ों में कोकोनट मिल्‍क, अंडा, तरह तरह के फ्रूट जूस आदि लगाएं.

    -गीले बालों में कभी भी कंघी ना करें.

    -जहां तक हो सके स्‍टाइलिस प्रोडक्ट का प्रयोग ना करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.