रंगीन कपड़ों की इस तरह करें देखभाल, सालों साल रहेंगे नए जैसे

जब भी कपड़ों को सुखाना हो तो उन्‍हें धूप में न फैलाएं.Image credit : Pixabay

जब भी कपड़ों को सुखाना हो तो उन्‍हें धूप में न फैलाएं.Image credit : Pixabay

Coloured Clothes Hacks: हम बड़े ही शौक से नई ड्रेस (Dress) खरीदकर लाते हैं पर कुछ ही दिनों में उसके फेब्रिक (Fabric) की सॉफ्टनेस (Softness) गायब हो जाती है और रंग भी फीका पड़ जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 12, 2021, 8:57 AM IST
  • Share this:
जिस तरह से सफेद कपड़ों की सफाई, धुलाई और रखरखाव में खास बातों को ध्‍यान में रखने की जरूरत पड़ती है उसी तरह से रंगीन कपड़ों (Colored Clothes) का भी खास ख्‍याल रखना होता है. हममें से कइयों के साथ ऐसा होता है कि हम बड़े ही शौक़ से नई ड्रेस खरीदकर लाते हैं पर कुछ ही दिनों में उसके फेब्रिक (Fabric) की सॉफ्टनेस गायब हो जाती है और रंग भी फीका पड़ जाता है. दरअसल इसकी वजह कपड़ों के रखरखाव (Maintenance) और सफाई में लापरवाही होती है. ऐसे में महंगे से महंगे कपड़े भी कुछ ही दिनों में खराब हो जाते हैं. आज यहां आपको बताते हैं कि आप अपने रंगीन कपड़ों को थोड़ा सा एक्‍स्‍ट्रा केयर देकर सालों साल किस तरह नए जैसा रख सकते हैं.

1.रंग उतरते हैं तो करें ये काम

अगर आपके नए कपड़े का रंग उतर रहा है तो आप एक रात पहले बाल्‍टी में पानी भरें और उसमें एक कप नमक डालकर मिला लें और उस पानी में रंग झड़ने वाले कपड़े को डालकर रातभर के लिए छोड़ दें. कपड़े का रंग उतरना बंद हो जाएगा. कपड़ों में चमक बरकरार रखने के लिए आप पानी में सिरका भी डाल सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : वैक्सिंग कराने के बाद आपको भी होती है खुजली या इर्रिटेशन? तो करें ये उपाय
 




2.रंगीन कपड़ों को अलग से धोएं



जब भी कपड़ों की सफाई करें आप कोशिश करें कि रंगीन कपड़ों को सफेद कपड़ों के साथ बिलकुल भी ना धोएं. वरना हो सकता है कि रंगीन कपड़े का रंग सफेद कपड़ों पर लग जाए.

3.धूप में डायरेक्‍ट न रखें

जब भी कपड़ों को सुखाना हो तो उन्‍हें धूप में ना फैलाएं. आप इन्‍हें छांव में सुखा सकते हैं. धूप में रंगीन कपड़ों को फैलाने पर कुछ ही देर में इनका रंग बदरंग हो सकता है. अगर आपको मजबूरी में इन्‍हें धूप में ही डालना हो तो उन्‍हें उल्‍टाकर पसारें.

4.एक जैसे रंग वाले कपड़ों को एक साथ धोएं

येलो, ऑरेंज, रेड आदि रंग वाले कपड़ों के साथ अगर आप ब्‍लू, हरी, काली रंगों के कपड़ों को मशीन में धोएंगे तो ये बदरंग हो सकते हैं. ऐसे में प्रयास करें कि कपड़ों को वॉशिंग मशीन में डालते समय एक जैसे कपड़ों को एक साथ डालें.

इसे भी पढ़ें : आजमाएं ये 3 ओवरनाइट ब्‍यूटी हैक्‍स, बाल और त्‍वचा दोगुनी स्‍पीड में बनेंगे हेल्‍दी

5.लिक्विड माइल्‍ड सोप का करें प्रयोग

रंगीन कपड़ों को हमेशा लिक्विड माइल्‍ड सोप में ही साफ करें. इन्‍हें ब्रश से रगड़ने की बजाए हल्‍के हाथों से रगड़ें. अगर इन्‍हें साफ करने के लिए हार्ड डिटर्जेंट का प्रयोग किया गया तो ये इनका रंग और फैब्रिक्‍स खराब कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज