कुछ ऐसी हो सकती है PM मोदी की नई कैबिनेट, इन नई पार्टियों को मिल सकती है जगह

नए कैबिनेट में कुछ नई पार्टियों को भी शामिल किया जा सकता है. इन नई पार्टियों में जेडीयू (JDU) और AIADMK (अन्ना द्रमुक) के अलावा कुछ छोटी पार्टियों को भी मौका दिया जा सकता है.

News18Hindi
Updated: May 27, 2019, 10:43 AM IST
कुछ ऐसी हो सकती है PM मोदी की नई कैबिनेट, इन नई पार्टियों को मिल सकती है जगह
नरेंद्र मोदी के कैबिनेट में शामिल होंगी नई पार्टियां
News18Hindi
Updated: May 27, 2019, 10:43 AM IST
लोकसभा चुनाव 2019 में मिली अभूतपूर्व जीत के बाद पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को बनारस में बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए पहुंच चुके हैं. यहां वह मां गंगा का आशीर्वाद भी लेंगे. उधर मोदी सरकार की नई कैबिनेट के लिए भी चर्चाएं शुरू हो गयीं हैं. बताया जा रहा है कि नई कैबिनेट में कुछ नई पार्टियों को भी शामिल किया जा सकता है. इन नई पार्टियों में जेडीयू (JDU) और AIADMK (अन्ना द्रमुक) के अलावा कुछ छोटी पार्टियों को भी मौका दिया जा सकता है.

ऐसी हो सकती है Modi 2.0 कैबिनेट


समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक मोदी सरकार के इस नई कैबिनेट में दक्षिण भारत की पार्टियों को जगह मिल सकती है. मोदी मंत्रिपरिषद में पश्चिम बंगाल और तेलंगाना जैसे राज्यों के ज्यादा चेहरे दिखाई दे सकते हैं. जेडीयू नेता ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर पीटीआई को बताया है कि कैबिनेट में जेडीयू को एक पद मिलने पर मुहर लग चुकी है और इसके अलावा एक राज्यमंत्री का पद भी दिया जा सकता है. गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी गुरुवार को प्रधानमंत्री के तौर पर अपने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने वाले हैं.

ये हैं संभावित नाम

हालांकि पीएम मोदी ने अपने सभी नेताओं और साथी पार्टियों के नेताओं को भी सपष्ट संदेश दे दिया है कि मीडिया की अटकलों के मुताबिक मंत्रिपद की आस न लगाएं. इस बार भी संसदीय दल की बैठक में हुई चर्चा में यही निकलकर सामने आया है कि पिछली कैबिनेट के कई लोगों को इस नई कैबिनेट में भी मौक़ा दिया जा सकता है.

मिल रही जानकारी के मुताबिक राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, नरेंद्र सिंह तोमर और प्रकाश सिंह जावड़ेकर जैसे पिछले कैबिनेट के वरिष्ठ चेहरे नई कैबिनेट का भी हिस्सा हो सकते हैं. ऐसी भी चर्चाएं हैं कि गांधीनगर से बड़े अंतर से जीत दर्ज करने वाले बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को भी नई कैबिनेट में अहम पद दिया जा सकता है.

एलजेपी से चिराग का नाम आगे..
Loading...

पीटीआई सूत्रों के मुताबिक लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के मुखिया रामविलास पासवान ने बेटे चिराग पासवान को कैबिनेट में शामिल किए जाने की इच्छा जाहिर की है. रामविलास खुद पिछली सरकार में मंत्री थे और सबसे वरिष्ठ सांसदों में से एक हैं. 2019 में एलजेपी ने 6 सीटों पर जीत हासिल की है और चिराग जमुई से दोबारा जीतकर आए हैं.

AIADMK इस बार सिर्फ एक ही सीट जीत पाई है लेकिन नई सरकार में उसे एक मंत्री पद दिया जा सकता है क्योंकि वह तमिलनाडु में सत्ता में है और दक्षिण भारत में बीजेपी की प्रमुख सहयोगी है. पश्चिम बंगाल से भी इस कैबिनेट में एक चेहरा शामिल किया जा सकता है क्योंकि इस बार बीजेपी ने इस राज्य में चौंकाने वाला प्रदर्शन करने हुए 18 सीटें जीती हैं. बीजेपी को तेलंगाना में भी 4 सीटें मिली हैं और यहां से भी एक मंत्री कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: रायबरेली के नाम सोनिया गांधी की चिट्ठी: 'जो कुर्बानी देनी पड़ेगी, दूंगी'

ये भी पढ़ें: PHOTOS: चुनाव जीतने के बाद PM मोदी ने यूं लिया मां का आशीर्वाद

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...