Ashes: बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड को दिलाई ऐतिहासिक जीत, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

News18Hindi
Updated: August 26, 2019, 9:34 AM IST
Ashes: बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड को दिलाई ऐतिहासिक जीत, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी
बेन स्टोक्स ने चौथी पारी में नाबाद 135 रन बनाए

इंग्लैंड (England) ने हाथ से जाते मुकाबले को एक विकेट से जीत लिया. पहली पारी में टीम जहां सबसे कम स्कोर बना पाई थी, वहीं दूसरी पारी में इतिहास का सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल कर लिया. बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने नाबाद 135 रन की पारी खेली.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 26, 2019, 9:34 AM IST
  • Share this:
मेजबान इंग्लैंड ने लीड्स में खेले गए एशेज सीरीज़ के तीसरे टेस्‍ट मैच में जीत दर्ज कर सीरीज में अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है. इंग्लैंड ने हाथ से जाते मुकाबले में रिकॉर्ड तोड़ लक्ष्य हासिल करते हुए एक विकेट से मुकाबला अपने नाम कर लिया और पांच मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली. एक समय इंग्लैंड ने 286 रन पर नौ विकेट गंवा दिए थे और टीम अपने लक्ष्य से अभी भी काफी दूर थी. ऐसे में बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने जैक लीच के साथ मिलकर 10वें विकेट के लिए विजयी साझेदारी की. इस ऐतिहासिक जीत के साथ इंग्लैंड ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी.

- बेन स्टोक्स और जैक लीच के बीच 10वें विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी हुई, जो टेस्ट मैच की चौथी पारी में दूसरी सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है. इससे पहले 10वें विकेट के इतने अधिक रन बनाने का उदाहरण 2019 में ही था, जब कुसाल परेरा और विश्वा फर्नांडो के बीच 78 रन की साझेदारी हुई थी. इसी साल फरवरी में डरबन में साउ‌थ अफ्रीका के खिलाफ श्रीलंका को जीत के लिए 304 रन की जरूरत थी और उन्होंने 226 रन पर नौ विकेट गंवा दिए थे. तब इस जोड़ी ने ही श्रीलंकाई टीम को जीत दिलाई.

इंग्लैंड ने इतिहास का अपना सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया


- टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इंग्लैंड ने अपना आज तक का सबसे बड़ा 359 रनों का लक्ष्य हासिल किया. इससे पहले सर्वाधिक 332 रनों का लक्ष्य इंग्लैंड में हासिल किया ‌था, जो 1928 में मेलबर्न में मैच खेला गया था. वहीं यह किसी भी टीम का संयुक्त रूप से सर्वाधिक स्कोर रहा.

- इंग्लैंड ने पहली पारी में 67 रन बनाए थे. इससे पहले 1880 में ही तीन बार ऐसे उदाहरण देखने को मिले थे, जब किसी टीम ने एक टेस्ट मैच की एक पारी में काफी कम रन बनाए हो और वह मुकाबला जीत गई हो.

- बेन स्टोक्स ने चौथी पारी में नाबाद 135 रन बनाकर इंग्लैंड को जीत दिलाई. इस मामले में सिर्फ दो ही बल्लेबाज स्टोक्स से आगे हैं, जिन्होंने चौथी पारी में सर्वाधिक रन बनाकर इंग्लैंड को जीत दिलाई हो. 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इसी मैदान पर मार्क बुचर ने नाबाद 173 रन बनाए थे. वही 1895 में जैक ब्राउन ने 140 रन की पारी खेली थी. वहीं चौथी पारी में पांचवें नंबर के बल्लेबाज का यह चौथा सर्वाधिक स्कोर है.

वर्ल्ड कप फाइनल जैसा था तीसरा एशेज मैच: स्टोक्स
Loading...

बुमराह ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय गेंदबाज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 8:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...