फीफा अवार्ड: वान देक, रोनाल्डो और मेस्सी बेस्‍ट फुटबॉलर बनने की दौड़ में

भाषा
Updated: September 2, 2019, 8:19 PM IST
फीफा अवार्ड: वान देक, रोनाल्डो और मेस्सी बेस्‍ट फुटबॉलर बनने की दौड़ में
वर्जिल वान देक, लियोनल मैसी और क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो.

नीदरलैंड के अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर देक ने पिछले सप्ताह मेस्सी और रोनाल्डो को पछाड़कर वर्ष के सर्वश्रेष्ठ यूरोपीय खिलाड़ी का पुरस्कार जीता.

  • Share this:
लीवरपूल के सेंटर बैक वर्जिल वान देक (Virgil van Dijk) के साथ क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) और लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) भी फीफा (FIFA) के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर के पुरस्कार की दौड़ में शामिल हैं. इन पुरस्‍कारों का ऐलान 23 सितंबर को किया जाएगा. नीदरलैंड के अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर देक ने पिछले सप्ताह मेस्सी और रोनाल्डो को पछाड़कर वर्ष के सर्वश्रेष्ठ यूरोपीय खिलाड़ी का पुरस्कार जीता. चैंम्पियंस लीग में लीवरपूल की खिताबी जीत में वान दिज्क की अहम भूमिका रही है. इसके अलावा वे अपनी टीम को नेशंस लीग के फाइनल में भी ले गए थे लेकिन वहां पर रोनाल्‍डो की कप्‍तानी वाली पुर्तगाल टीम ने उन्‍हें हराकर यह टूर्नामेंट जीत लिया था.

ये स्‍टार रह गए पीछे
फीफा ने जुलाई में पुरस्‍कार के लिए 10 नाम शॉर्टलिस्‍ट किए थे. इसके बाद वोटिंग के बाद तीन दावेदारों को चुना गया. फ्रेंकी डी जोंग, मथाइस डी लिख्‍त, हैरी केन, एडन हजार्ड, सादियो माने, किलियन म्‍बापे और मोहम्‍मद सलाह इस रेस से बाहर हो गए.


रोनाल्‍डो से गोल में आगे मैसी
रोनाल्‍डो को भी क्‍लब टीम से काफी सफलता मिली है. उन्‍होंने लगातार आठवीं बार युवेंटस को सालाना टूर्नामेंट जीता. साथ ही 28 गोल के साथ वे सभी प्रतियोगिताओं में टॉप स्‍कोरर रहे. वहीं गोल दागने में लियोनल मैसी काफी आगे रहे. उन्‍होंने बार्सिलोना की ओर से खेलते हुए 51 गोल दागे. इसमें ला लिगा के 29 मैचों में 36 गोल मारे. उनकी टीम ने भी ला लिगा का खिताब अपने पास रखा.

अपनी गोल संख्‍या के चलते मैसी ने यूरोपियन गोल्‍डन शू जीता. गोल दागने के अलावा उन्‍होंने गोल करने में मदद भी भरपूर की. उन्‍होंने ला लिगा के मैचों में 13 गोल सैट अप किए.



ये दिग्‍गज भी हैं दौड़ में शामिल
मैसी के साथी मार्क आंद्रे टेर स्‍टेगन गोलकीपर अवार्ड की दौड़ में हैं. उन्‍हें मैनचेस्‍टर सिटी के एडरसन और लिवरपूल के एलिसन से चुनौती मिलेगी. पुरूष टीम के सर्वश्रेष्ठ कोच के लिये मैनचेस्टर सिटी के पेप गार्डियोला, लीवरपूल के जर्गेन क्लोप और टोटेनहम के मौरिसियो पोचेटिनो दौड़ में है. महिला टीम के कोच के लिये इंग्लैंड की फिल नेविले, अमेरिका की जिल इलिस और सरिना वीगमैन के बीच मुकाबला है.

इंग्लैंड की जमीं पर इन भारतीय खिलाड़ियों ने किया कमाल

बेल्जियम ग्रां प्री में हुआ बड़ा हादसा, F2 रेसर की मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फुटबॉल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 8:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...