लाइव टीवी

गूगल पर भूलकर भी ना Search करें Coronavirus से जुड़ी ये 5 बातें, मुश्किल में पड़ सकते हैं आप

News18Hindi
Updated: March 29, 2020, 7:20 AM IST
गूगल पर भूलकर भी ना Search करें Coronavirus से जुड़ी ये 5 बातें, मुश्किल में पड़ सकते हैं आप
ऑनलाइन कई ऐसे फर्जी प्रोडक्ट्स बेचे जा रहे हैं जो कोरोना वायरस से ठीक होने का दावा कर रहे हैं.

हम आपको बता रहे हैं कोरोना वायरस (Coronavirus) से जुड़ी 5 चीजें जिन्हें गूगल (Google) पर भूलकर भी ना सर्च करें...

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2020, 7:20 AM IST
  • Share this:
पूरे देश मे कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से 14 अप्रैल तक लॉकडाउन (Lockdown) हो गया है. कोरोना वायरस के बढ़ते केस से लोग डरे हुए हैं और यही वजह है कि लोग इससे जुड़ी अलग-अलग चीज़ें ऑनलाइन सर्च कर रहे हैं. इस समय संक्रमण से बचने के लिए घर पर बैठना और लोगों से दूरी बनाकर रखने में ही समझदारी है, लेकिन ये जानना ज़रूरी है कि इस समय साइबर क्राइम का खतरा भी बहुत बढ़ गया है. स्कैमर्स और साइबर क्रिमनल (cyber criminals) लोगों में मौजूद डर का फायदा उठा रहे हैं.

ऑनलाइन कई ऐसे फर्जी प्रोडक्ट्स बेचे जा रहे हैं, जो कोरोना वायरस से ठीक होने का दावा कर रहे हैं. तो हम आपको बता रहे हैं कोरोना वायरस से जुड़ी 5 चीजें जिन्हें गूगल पर भूलकर भी ना सर्च करें.

(ये भी पढ़ें- Coronavirus Lockdown: Tata Sky का बड़ा ऑफर, बिना पैसे दिए 7 दिनों तक देखें ढेरों TV चैनल)



-Corona Kits



कोरोना वायरस जैसा घातक बीमारी के बारे में पता चलने में थोड़ा समय लगता है ंऔर मरीज़ के कोरोना वायरस पॉजिटिव होने का पता सिर्फ टेस्ट के बाद ही कंफर्म किया जा सकता है. तो ऐसे में घर पर किट मंगा कर खुद टेस्ट करना खतरनाक हो सकता है. साथ ही लोगों को बेवकूफ बनाने के लिए ऑनलाइन कई फर्जी किट बेची जा रही हैं और इसमें कोई भी किट सरकार से ऑथराइज़ नहीं है.

-Corona Vaccination या Medicine
इस समय कोरोना वायरस के लिए कोई भी वैक्सीन या दवा नहीं है. तो इसके बारे में ऑनलाइन ना सर्च करें. साथ ही अगर ऑनलाइन कोई COVID-19 को ठीक करने का दावा करके दवाओं पर ऑफर दे रहा है, तो उसपर बिलकुल यकीन ना करें.

(ये भी पढ़ें- Jio का बेहद सस्ता रिचार्ज, महीने भर के लिए मिलेगी फ्री कॉलिंग और डेटा भी..)

-अनजान सोर्स से आए Emails
WHO ने लोगों को सावधान करते हुए बताया है कि ऑनलाइन कई ऐसे स्पैम और फिशिंग ईमेल मौजूद हैं. ये स्पैम ईमेल ऐसे डोमेन का इस्तेमाल कर रहे हैं जो देखने में हूबहू WHO और स्वास्थ्य मंत्रालय के ऑफिशियल ईमेल की तरह लगती हैं. तो ऐसे में लोगों से अपील की जा रही है कि अनजान सोर्स से आए COVID-19 से जुड़ा कोई भी ईमेल ना खोलें, क्योंकि ये कोई मैलवेयर अटैक भी हो सकता है.

-ठीक होने के लिए Video
गूगल ने हाल ही में यूट्यूब प्लैटफॉर्म से कोरोना वायरस से जुड़े कई फर्जी वीडियोज़ को हटा दिया है. ऐसे में लोगों से सिफारिश है कि कोरोना वायरस से ठीक होने के उपाय वाली वीडियोज़ ना सर्च करें.

-कोरोना वायरस को मारने के लिए Cleaning Products
लोग साफ-सफाई को लेकर सावधान है, इसलिए जालसाज भी इसका फायदा उठा रहे हैं. SARS-CoV-2 वायरस को मारने के लिए ऑनलाइन कई फेक क्लीनिंग प्रोडक्ट्स और कीटाणुनाशक बेचे जा रहे हैं. इसलिए किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले WHO की ऑफिशियल वेबसाइट को देखें.

(ये भी पढ़ें- Redmi के नए 5G फोन की दीवानगी, सिर्फ कुछ सेकेंड में बिक गए 100 करोड़ रुपये से ज़्यादा के फोन)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 29, 2020, 7:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading