लाइव टीवी

ये हैं हिंदुस्तान के सबसे कम उम्र के ड्रमर, 6 साल के उम्र में 7 विश्व रिकार्ड्स हैं इनके नाम
Lucknow News in Hindi

Mohd Shabab | News18 Uttar Pradesh
Updated: January 29, 2020, 5:04 PM IST
ये हैं हिंदुस्तान के सबसे कम उम्र के ड्रमर, 6 साल के उम्र में 7 विश्व रिकार्ड्स हैं इनके नाम
देवाग्य देश के सबसे युवा ड्रमर

उन्होंने लंदन के म्यूजिक स्कूल से ड्रमिंग में ग्रेड 1 की परीक्षा भी पास की है. देवाग्य की मां भी बताती हैं कि बेटे को बचपन से ही संगीत में काफी रुचि थी. डेढ़ साल की उम्र में ही संगीत में रुचि दिखानी शुरु कर दी थी.

  • Share this:
लखनऊ. नाम देवाग्य (Devagya), उम्र महज 6 साल, लेकिन ड्रम पर इनकी स्टिक ऐसी चलती है, मानों अभिमन्यू की तरह उसने संगीत बजाना अपनी मां के पेट में ही सीख लिया हो. वो ड्रम (Drum) के अलावा पियानो, गिटार, शंख, तबला भी बजा लेते हैं. 6 साल के देवाग्य दीक्षित ने साबित कर दिया है कि दुनिया में किसी भी काम के लिए उम्र छोटी नही होती हैं. कुछ समय पहले ही उन्होंने एक ही दिन में ड्रम बजा कर अपने नाम 7 विश्व रिकॉर्ड किये थे.

ये रिकार्ड्स हैं इनके नाम

उन्होंने लंदन के म्यूजिक स्कूल से ड्रमिंग में ग्रेड 1 की परीक्षा भी पास की है. देवाग्य की मां भी बताती हैं कि बेटे को बचपन से ही संगीत में काफी रुचि थी. डेढ़ साल की उम्र में ही संगीत में रुचि दिखानी शुरु कर दी थी. उसके बाद दो साल की उम्र में इन्हें संगीत की कोचिंग दी जाने लगी. देवाग्य ने कुछ समय पहले ही 1 मिनट में सबसे अधिक ड्रम बीट्स, 1 मिनट में सबसे अधिक ड्रम किक्स, पैराडिडल्स, ड्रम रोल्स, 1 सैकेंड में सबसे अधिक ड्रम किक्स, सबसे तेज 10 हजार बीट्स परफॉर्मर जैसी श्रेणियों में रिकॉर्ड बनाया है. जिससे उनका नाम 'द गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस' में शामिल किया गया हैं. इसके साथ ही इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में सात नैशनल मेमोरी रिकॉर्ड भी इनके नाम हैं.

मेमोरी रिकॉर्ड भी हैं इनके नाम

2 साल पहले लखनऊ की रीजनल साइंस सिटी में हुए इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स 2017 में 35 सैकेंड में 63 सालों के नोबेल पुरस्कार विजेताओं की पहचान की थी. 3 साल की उम्र में उन्होंने 1 मिनट में 45 कारों को पहचानने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया हैं. संगीत की दुनिया में यह भारत के सबसे युवा ड्रमर के तौर पर जाने जाते है. 2019 में कुंभ मेले, चुनाव आयोग के वोटिंग कार्निवल, इस्कॉन ऑडिटोरियम दिल्ली के साथ कई राज्य व राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों में यह पार्टीसिपेट कर चुके हैं. इसके साथ ही अब तक देश भर में 160 से अधिक लाइव ड्रम के सोलो शो किये हैं. यही नही देवाग्य की मां राशि बताती हैं कि इस समय देवाग्य कमजोर वर्ग के बच्चों को संगीत की शिक्षा दे रहे है. वह इस वर्ग के बच्चों के लिए स्पेशल क्लास का आयोजन करते है. ताकि उन्हें संगीत सीखा कर सशक्त बना सकें.

ये भी पढ़ें:इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 10 जिला जजों के किए तबादले, देखें पूरी लिस्ट

नोएडा में पीसीआर सवार सब इंस्पेक्टर के साथ बदसलूकी, फाड़ी वर्दी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 5:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर