अमेरिका में 15 लोगों ने मेथेनॉल वाला हैंड सैनेटाइजर पिया, चार की मौत

अमेरिका में 15 लोगों ने मेथेनॉल वाला हैंड सैनेटाइजर पिया, चार की मौत
अमेरिका में मेथेनॉल वाला हैंड सैनेटाइजर पीने से चार की मौत. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अल्कोहल (Alchohal) युक्त हैंड सैनेटाइजर Hand Sanitizer) कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने में मददगार साबित हो सकता है लेकिन ऐसे उत्पादों को पी लेना दो राज्य के चार लोगों के लिए जानलेवा साबित हो गया.

  • Share this:
न्यूयॉर्क. अल्कोहल (Alchohal) युक्त हैंड सैनेटाइजर Hand Sanitizer) कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने में मददगार साबित हो सकता है लेकिन ऐसे उत्पादों को पी लेना दो राज्य के चार लोगों के लिए जानलेवा साबित हो गया. स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस हफ्ते जानकारी दी कि मई और जून में हैंड सैनेटाइजर पी लेने से एरिजोना और न्यू मेक्सिको में 15 वयस्कों के शरीर में जहर फैल गया. रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र ने बताया कि इनमें से चार लोगों की मौत हो गई जबकि तीन अन्य को दृष्टि संबंधी समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

इथाइल अल्कोहल पीने से नहीं होता नुकसान

इन सभी ने उन सैनेटाइजरों का सेवन किया था जिसमें मेथेनॉल या वुड अल्कोहल था. वैध सैनेटाइजरों में कीटाणुओं को मारने वाली सामग्री में मुख्य रूप से इथाइल अल्कोहल होता है जिसका सेवन किया जा सकता है. लेकिन कुछ कंपनियां इसके स्थान पर जहरीले मेथेनॉल का प्रयोग कर रही हैं जो एंटीफ्रीज (किसी द्रव का जमाव बिंदु कम करने के लिए इस्तेमाल होने वाला योगज) में इस्तेमाल होता है.



मैक्सिको में हैंड सैनेटाइजर में मिलाते हैं मेथेनॉल
अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने जून में मेक्सिको में बनने वाले हैंड सैनेटाइजर जैल के प्रति आगाह किया था और कहा था कि इसमें काफी मात्रा में मेथेनॉल है. इसके बाद से ही, एफडीए लगातार ऐसे उत्पादों की सूची बढ़ा रहा था.

ये भी पढ़ें: ईरान का कहना है कि सभी अमेरिकी समान हैं-'वे चबाने से कहीं ज्यादा काटते हैं'

अमेरिका: किंग्स नदी में डूब रहे थे बच्चे, भारतीय सिख युवक ने बचाई तीनों की जान

लेबनान के राष्ट्रपति ने कहा-बेरूत विस्फोट में बाहरी हाथ, यूएन ने स्वतंत्र जांच की मांग की

स्पेन के पूर्व किंग ने दुबई में बनाया ठिकाना, वित्तीय धांधली का चल रहा है मामला

एफडीए ने ऐसे कई हैंड सैनेटाइजरों की पहचान ही जिनमें मेथेनॉल होता है और जिन्हें निर्माताओं एवं वितरकों ने अमेरिका से वापस ले लिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज