अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें रोजहिप ऑयल, स्किन रहेगी जवां

रोजहिप ऑयल बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने में मददगार हो सकता है. Image/shutterstock

रोजहिप ऑयल (Rosehip Oil) विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट (Vitamins And Antioxidants) से भरपूर होता है. यह त्वचा (Skin) के लिए बेहद फायदेमंद और उम्र के प्रभाव को कम करने में मददगार होता है.

  • Share this:
    रोजहिप ऑयल (Rosehip Oil) को रोजहिप सीड ऑयल के नाम से भी जाना जाता है. अपने कई मूल्यवान फायदों के लिए इसका इस्‍तेमाल पुराने समय से ही होता आया है. यह तेल विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट (Vitamins And Antioxidants) से भरपूर होता है. यही वजह है कि यह त्वचा (Skin) के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह गुलाब की पत्तियों से बनाए गए ऑयल से काफी अलग होता है. यह बीज गुलाब के फूल के पीछे होता है और फूल के मुर्झाने के बाद नजर आता है. यह इन्‍हीं बीजों और फलों से निकाला जाता है. ऐसे में यह तेल बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने और मुंहासों आदि समस्‍याओं को दूर करने में मददगार हो सकता है.

    मॉइस्चराइजर का काम करता है
    हेल्‍थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2015 में रोज़हिप पाउडर का उपयोग करने वाले एक अध्ययन से पता चलता है कि गुलाब के बीजों में कई एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जिसमें त्वचा को नमीयुक्त रखने की क्षमता भी शामिल है. वहीं रोजहिप तेल को ऊपर से लगाने से भी आपको ये लाभ मिल सकते हैं. गुलाब का तेल एक सूखा, या गैर चिकना तेल है. यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर का काम करता है.

    ये भी पढ़ें - 'देसी कुर्ता' से प्रेरित कफ्तान 2.5 लाख रुपये में बेच रही है गुच्ची, लगी रोक

    त्वचा को बनाता है चमकदार
    यह त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है. यही वजह है कि इससे निखरी और सुंदर त्वचा बनी रहती है. ऐसा इसके इस गुण की वजह से है क्योंकि गुलाब का तेल विटामिन ए और सी से भरपूर होता है.

    सूजन को कम करता है
    रोजहिप तेल विटामिन ए और सी से भरपूर होता है. कोलेजन के उत्पादन के लिए ये दोनों जरूरी हैं. यह सूजन को कम करने में भी मददगार होता है. गुलाब का पौधा पॉलीफेनोल्स और एंथोसायनिन दोनों से भरपूर होता है, जो सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. इसमें विटामिन ई भी होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है.

    ये भी पढ़ें - फेशियल हेयर से इस तरह पाएं छुटकारा, ये 3 उपाय मुश्किल करेंगे आसान

    नहीं झलकता उम्र का प्रभाव
    जीवन भर सूर्य के संपर्क में रहने से स्किन को होने वाली क्षति समय से पहले ही चेहरे का निखार छीन लेती है. वहीं गुलाब के तेल में विटामिन ए, सी, और ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. जिससे ये उम्र के प्रभाव को रोकने में मदद कर सकते हैं. यूवी एक्सपोजर के नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए रोजहिप ऑयल का उपयोग किया जा सकता है. लेकिन इसका इस्तेमाल सनस्क्रीन की जगह नहीं करना चाहिए. इसके लिए त्वचा विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.