लाइव टीवी

इटली में कम हुआ कोरोना वायरस का कहर, लगातार चौथे दिन घटे संक्रमण के नए मामले

News18Hindi
Updated: March 26, 2020, 5:25 PM IST
इटली में कम हुआ कोरोना वायरस का कहर, लगातार चौथे दिन घटे संक्रमण के नए मामले
कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए भारत के 12 राज्‍यों में लॉकडाउन कर दिया गया है. ऐसे में सवाल उठता है कि स्थिति कब और कैसे सामान्‍य होगी.

बुधवार लगातार चौथा दिन ऐसा था, जब इटली (Italy) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के नए मामले कम हुए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 5:25 PM IST
  • Share this:
रोम: इटली (Italy) में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने अपना भयावह रूप दिखाया है. लेकिन अच्छी बात ये है कि खतरनाक स्तर पर पहुंचने के बाद इटली में लगातार चौथे दिन संक्रमण के नए मामलों में कमी देखी गई है. बुधवार लगातार चौथा दिन ऐसा था, जब इटली में संक्रमण के नए मामले कम हुए हैं. विशेषज्ञ बता रहे हैं कि इटली में लॉक डाउन का साकारात्मक असर दिखने लगा है.

इटली में कोरोना वायरस के संक्रमण ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है. जानकार बता रहे हैं कि अब अमेरिका में इटली की तर्ज पर ही संक्रमण फैल रहा है. इटली में संक्रमण को रोकने के लिए लगातार दो हफ्ते तक करीब-करीब सभी चीजों को बंद कर दिया गया है. इटली में भीड़ इकट्ठा करने पर रोक लगा दी गई है. सभी तरह के पब्लिक आयोजन रद्द कर दिए गए हैं. इटली की अर्थव्यवस्था सस्पेंशन के मोड है और ये अनिश्चितकाल के लिए है.

कोरोना वायरस की वजह से इटली में आ सकती है भयानक मंदी
साउथ चाइन मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक इटली को आने वाले वक्त में भयानक मंदी का सामना करना पड़ सकता है. इसके नतीजों को पीढ़ियां भुगत सकती हैं.



लेकिन इटली का प्रशासन किसी भी कीमत पर कोरोना वायरस के संक्रमण से छुटकारा पाना चाह रहा है. इटली के प्रधानमंत्री गियूसेप्पे कोंटे ने फैसला लिया है कि किसी भी तरह से वायरस संक्रमण को रोका जाए. इटली में कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आकर 7,503 लोग मारे गए हैं. वहां संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 75 हजार हो गई है.

इटली के प्रधानमंत्री कोंटे ने कहा है कि हम सबने मिलकर वायरस संक्रमण से निपटने में योगदान दिया है. सरकार ने हरसंभव उपाय किया है. अब इतिहास हमें परखेगा.

इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में 10 फीसदी की गिरावट
बुधवार को भी कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या ज्यादा रही. लेकिन ये उतनी नहीं थी, जितनी पिछले हफ्ते के आखिर में एक दिन में हुई थी. इटली के हेल्थ विभाग ने कोरोना वायरस की चपेट में आकर 683 मौतें दर्ज की. जबकि संक्रमण के 5,210 नए मामले सामने आए. इटली में कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों की संख्या में 10 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

मार्च 8 को जब वायरस का संक्रमण अपने सबसे भयानक दौर में था, उस वक्त 57 फीसदी संक्रमित मरीजों की मौत हो रही थी. इटली में नए संक्रमित मरीजों की संख्या भी घटी है. नए संक्रमण में करीब 7.5 फीसदी की कमी आई है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इटली में संक्रमण के नए मामलों में आई कमी पर खुशी जाहिर की है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से कहा गया है कि संक्रमण के नए मामलों में आई गिरावट साकारात्मक है. WHO की तरफ से कहा गया है कि संक्रमण रोकने के उपाय देरी से लिए गए लेकिन अब इसके नतीजे दिखने लगे हैं.

ये भी पढ़ें:

बिना लक्षण वाले कोरोना वायरस के मरीज भी दूसरों में फैला सकते हैं संक्रमण- स्टडी

वायरस एक्सपर्ट की चेतावनी- अमेरिका में बार-बार लौट कर आएगा कोरोना

अलर्ट! चीन में ठीक हुए लोगों में से 10% को फिर से हो गया कोरोना संक्रमण, नहीं पता कैसे हुआ

Coronavirus: क्‍या यहां-वहां मंडराती मक्खियां भी फैला सकती हैं संक्रमण

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 5:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर