लाइव टीवी

अयोध्या में CM योगी ने किया भगवान श्रीराम की मूर्ति का अनावरण, जानिए क्या है खासियत
Ayodhya News in Hindi

News18Hindi
Updated: June 7, 2019, 5:04 PM IST
अयोध्या में CM योगी ने किया भगवान श्रीराम की मूर्ति का अनावरण, जानिए क्या है खासियत
भगवान श्रीराम की मूर्ती का CM योगी ने किया अनावरण

योगी सरकार ने अयोध्या में भगवान राम की 221 मीटर ऊंची कांस्य की प्रतिमा लगाने का ऐलान किया था. इस पर काम भी शुरू हो चुका है. इसमें 151 मीटर की प्रतिमा होगी और उसके ऊपर 20 मीटर ऊंचा छत्र बनेगा और नीचे 50 मीटर ऊंचा बेस बनेगा.

  • Share this:
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने शुक्रवार को अयोध्या में भगवान राम की प्रतिमा का अनावरण किया. दरअसल भगवान राम की इस काष्ठ प्रतिमा को अयोध्या शोध संस्थान के शिल्प संग्रहालय में स्थापित किया गया है. यह प्रतिमा कर्नाटक के कावेरी कर्नाटक स्टेट आर्ट्स एवं क्राफ्ट इंपोरियम से खरीदी गई है.

भगवान राम की इस प्रतिमा को काष्ठ कला की एक दुर्लभ कृति माना जा रहा है. बता दें कि इस मूर्ति को टीक वुड से बनाया गया है. कर्नाटक शैली में बनी यह प्रतिमा अब रामनगरी अयोध्या की शोभा बढ़ाएगी. टीक वुड से तैयार की गई इस प्रतिमा को बनाने में तीन साल से अधिक का समय लगा है.

लगेगी राम की 221 मीटर ऊंची कांस्य प्रतिमा
योगी सरकार पहले ही अयोध्या में भगवान राम की 221 मीटर ऊंची कांस्य की प्रतिमा लगाने का ऐलान कर चुकी है. इस पर काम भी शुरू हो चुका है. इसमें 151 मीटर की प्रतिमा होगी और उसके ऊपर 20 मीटर ऊंचा छत्र बनेगा और नीचे 50 मीटर ऊंचा बेस बनेगा. इसमें राम कथा का म्यूजियम, लाइब्रेरी, राम जन्मभूमि मंदिर का इतिहास दर्शाने वाली सामग्री व देश विदेश की राम लीलाओं से जुड़े दुर्लभ चित्र लगाए जाएंगे.



टीक वुड से बनी श्रीराम की मूर्ति


राम मंदिर एक बार फिर से चर्चा में
आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव खत्म होने के साथ ही राम मंदिर एक बार फिर से चर्चा में है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अपनी पार्टी के सभी 18 नवनिर्वाचित सांसदों के साथ 15 जून को अयोध्या जाएंगे. वहां जाकर वे रामलला के दर्शन करेंगे. इसके साथ ही शिवसेना केंद्र सरकार पर राम मंदिर के लिए कानून लाने का दबाव भी बनाएगी. वहीं हिंदू संतों के एक समूह ने फैसला किया कि वे अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे.

ये भी पढ़ें:

अलीगढ़: ढाई साल की बच्ची को मौत के घाट उतारने वाले 2 गिरफ्तार

फिरोजाबाद पुलिस का 'अमानवीय' चेहरा, महिला की लाश को JCB से लेकर पहुंची अस्पताल

RLD ने किया ऐलान, समाजवादी पार्टी के साथ आगे भी 'गठबंधन' जारी रहेगा

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 7, 2019, 3:35 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर